Move to Jagran APP

जल शक्ति अभियान के तहत उपायुक्त ने जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर किया रवाना

जल संरक्षण के प्रति जिलावासियों को जागरुक करने के उद्देश्य से जल शक्ति अभियान के तहत शुक्रवार को लघु सचिावलय परिसर से उपायुक्त महावीर कौशिक ने जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 07:10 AM (IST)
जल शक्ति अभियान के तहत उपायुक्त ने जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर किया रवाना
जल शक्ति अभियान के तहत उपायुक्त ने जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर किया रवाना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जल संरक्षण के प्रति जिलावासियों को जागरुक करने के उद्देश्य से जल शक्ति अभियान के तहत शुक्रवार को लघु सचिावलय परिसर से उपायुक्त महावीर कौशिक ने जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिलावासियों को संदेश देते हुए कहा कि जल संरक्षण आज एक बड़ी जरूरत है, जल के दुरुपयोग को रोकना न केवल हर व्यक्ति का क‌र्त्तव्य है बल्कि नैतिक दायित्व भी है। क्योंकि जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि विश्व के बहुत ऐसे देश है जहां पेयजल का संकट बना हुआ है, एक-एक बूंद के लिए लोग तरस रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत जैसे समृद्धशाली देश जहां अनेक नदियां बहती हैं, यहां भी जल के संरक्षण को महसूस किया जा रहा है।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि जल हमें हमारे पूर्वजों ने विरासत में दिया है और अब हमारा भी यह क‌र्त्तव्य बनता है कि आने वाली पीढि़यों को हम भी जल रूप विरासत सौंप कर जाएं। उन्होंने कहा कि बरसात के सीजन में बड़ी मात्रा में पानी व्यर्थ बह जाता है, अगर हम सभी मिलकर निस्वा‌र्स्थभाव से अथक प्रयास करेंगे और वैज्ञानिक रूप इसका संरक्षण करें तो हम आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत करके जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान नवंबर तक चलेगा। इस अभियान से आमजन को जोड़ने के लिए आज जागरुकता वाहनों को रवाना किया गया है, जो गांव-गांव, शहर-शहर में मोहल्ले-मोहल्ले जाकर लोगों को जल संरक्षण बारे जागरूक करेंगे।

उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने 20 वाहनों द्वारा फतेहाबाद, रतिया, टोहाना, जाखल, भूना आदि शहरों में आडियो क्लीप द्वारा नागरिकों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आडियो क्लीप के साथ-साथ क्षेत्रीय प्रचार अमले के कलाकारों द्वारा रागनी, गीतों, भजनों के माध्यम से भी जनता को जल बचाने और उसके सही सदुपयोग बारे जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा सिचाई विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि संबंधित विभागों द्वारा भी जल को बचाने बारे अनेक कार्यक्रम आयोजित कर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। अभियान के तहत नेहरू युवा केंद्र, युवा क्लबों, सामाजिक-धार्मिक संगठनों का सहयोग लेकर जिलावासियों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। उपायुक्त ने सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि जल शक्ति अभियान से जुड़कर जल को बचाने में अपेक्षित सहयोग करें।

इस अवसर पर जिला परिषदी के सीईओ अजय चोपड़ा, सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डीआइपीआरओ आत्मा राम कसाना, डीएफओ राजेश माथूर, डीईओ दयानंद सिहाग, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, जगबीर सिंह, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, पीओ आइसीडीएस राजबाला जांगड़ा, एआईपीआरओ विनय बेनीवाल, पीएफए जोतराम, एडीओ संदीप बिदलान, एमई सुमित चोपड़ा, तकनीकी सहायक राकेश कूंट, सीओवीटी रणवीर सिंह घणघस, कोच सुबे सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.