Move to Jagran APP

एक के बाद एक करके हरियाणा रोडवेज की दो बसें खेतों में घुसी, बड़ा हादसा टला

भूना टोहाना रोड पर गांव डूल्ट और भट्ठू के मध्य स्थित जगदंबा ईट भट्ठे के बाहर

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Apr 2019 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 06:42 AM (IST)
एक के बाद एक करके हरियाणा रोडवेज की दो बसें खेतों में घुसी, बड़ा हादसा टला
एक के बाद एक करके हरियाणा रोडवेज की दो बसें खेतों में घुसी, बड़ा हादसा टला

संवाद सूत्र, भूना : टोहाना रोड पर गांव डूल्ट और भट्ठू के मध्य स्थित जगदंबा ईट भट्ठे के बाहर जमा हुई चिकनी मिट्टी में फिसलकर हरियाणा रोडवेज की एक बस खेतों में जा घुसी। करीब 40 सवारियों से भरी उक्त बस में अफरा-तफरी मच गई और यात्रियों ने आगे व पीछे की खिड़कियों के अलावा चालक की खिड़की से कूदकर स्वयं को सुरक्षित बाहर निकाला। गनीमत की रही कि किसी को कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ। यात्रियों की परेशानी यहीं समाप्त नहीं हुई, बल्कि आधे घंटे के बाद अगली बस में जैसे ही यात्रियों को चढ़ाया गया, उक्त दूसरी बस भी घटना स्थल से करीब आधा किलोमीटर दूर स्थित एक अन्य जय भारत ईट भट्ठे के बाहर जाकर फिसल गई और खेतों में उतर गई। पुन: यात्रियों को नीचे उतारा गया और यात्रियों ने अपने स्तर पर बस को गहरे गड्ढे से बाहर निकालकर गतंव्य की ओर कूच कर गए।

loksabha election banner

ऐसे हुआ हुआ हादसा

फतेहाबाद डिपो की एक बस मंगलवार सुबह 8 बजे भूना बस स्टैंड से करीब 40 सवारियां लेकर टोहाना की ओर निकली थी। जैसे ही उक्त बस गांव डूल्ट को पार करके जगदंबा ईंट भट्ठे के निकट पहुंची तो भट्ठे के बाहर सड़क पर जमा हुई चिकनी मिट्टी के चलते अनियंत्रित हुई उक्त बस फिसल गई और अपने बाईं ओर खेतों में जा घुसी। जिससे यात्रियों में अफरातफरी मच गई। मौके से गुजर रहे वाहन चालकों ने यात्रियों की सूध ली और उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने में मदद की।

दूसरी बस भी एक किलोमीटर दूर जाकर खेतों में उतर गई

इस बस में सवार करीब 40 यात्रियों को दूसरी बस में शिफ्ट करने के लिए परिचालक ने आधे घंटे बाद अपने निर्धारित समय पर आ रही हरियाणा रोडवेज की दूसरी बस को रुकवाया तो करीब 30 यात्री दूसरी बस में सवार हो गए। अभी दूसरी बस महज एक किलोमीटर भी नहीं चली होगी कि जय भारत ईट भट्ठे पर उक्त बस भी चिकनी मिट्टी में फिसलकर खेतों में जा घुसी। यात्रियों ने बस से उतरकर बिना जेसीबी अथवा क्रेन का इंतजार किए बस को बाहर निकाल लिया।

जेसीबी की मदद से एक घंटे बाद बाहर निकाली बस

पहले हुए घटना की सूचना चालक व परिचालक ने फतेहाबाद बस स्टॉप कार्यालय में दी। जिसके बाद मौके पर जेसीबी मशीन बुलवाकर करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दर्जनों राहगीरों की सहायता से गड्ढे के स्थान से मिट्टी हटाकर बस को बाहर निकाला गया।

भट्ठा संचालक पर भड़के चालक-परिचालक

रोडवेज बस चालक व परिचालक के साथ-साथ यात्रियों ने रोष भरे शब्दों में बताया कि ईंट भट्ठा संचालकों की लापरवाही के चलते उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भट्ठे के मजदूर ट्रालियों द्वारा लाई गई चिकनी मिट्टी को सड़क पर ही बिखेर देते हैं, जिसमें पानी पड़ने के चलते फिसलन पैदा हो जाती है। इससे वाहन चालकों में फिसलने का भय बना रहता है। उनका कहना है कि कई बार बसें उक्त चिकनी मिट्टी में फिसलकर हादसे का कारण बन चुकी हैं।

डीसी को सौंपेंगे ज्ञापन

भट्टू निवासी अजय कुमार, रमेश कुमार, सतपाल सिंह, राजकुमार आदि ने बताया कि भट्ठू व डूल्ट के मध्य स्थित दोनों ईंट भट्ठों के बाहर चिकनी मिट्टी से कई बार मोटर साइकिल चालक चोटिल हो चुके हैं। जिसको लेकर कई बार भट्ठा संचालकों से शिकायत की जा चुकी है। लेकिन ये लोग अपनी मनमर्जी के चलते लापरवाही का परिचय दे रहे हैं। जिसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि अब इन भट्ठा संचालकों की शिकायत जिला उपायुक्त को देकर कार्रवाई की मांग की जाएगी।

क्या कहते हैं भट्ठा संचालक

इस संबंध में जय भारत ईंट भट्ठा व जगदंबा ईंट भट्ठा के संचालकों का कहना है कि एक अन्य ईंट भट्ठे की मिट्टी ढुलाई का कार्य चल रहा है, जिसमें से कुछ मिट्टी उनके भट्ठे के आगे बिखर रही है। वहीं हलकी सी बरसात में भी उक्त मिट्टी दलदल का रूप ले लेती है। वहीं जगदंबा ईंट भट्ठा संचालक सुरेश कुमार ने यह भी माना कि कुछ मिट्टी उनके ईंट भट्ठे से भी बाहर आ रही है। आगे से ध्यान रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.