जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

एनजीटी के आदेश पर नगरपरिषद के अधिकारियों ने शहर में कूड़ादान लगवाने शुरू कर दिए हैं। लेकिन कुछ दुकानदारों को यह योजना रास नहीं आ रही है। कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे लगाए गए कूड़ादान भी उखाड़ दिए है। जिसके बाद अब सोमवार यानि 26 अगस्त को शहर में पुलिस की सहायता से ये कूड़ादान लगाए जाएंगे। प्रथम चरण में शहर में 60 कूड़ादान लगाए जाएंगे तो 100-100 मीटर की दूरी पर होंगे।

------------------------

यहां लगने हैं कूड़ादान

नगर परिषद कर्मचारियों ने फव्वारा चौक, जवाहर चौक, थाना रोड, चार मरला कालोनी, बस स्टैंड, धर्मशाला रोड़, रतिया गेट सहित 36 प्वाइंटों पर कूड़ादान लगाने के लिए ढांचे लगा दिए है। करीब 10 जगह कूड़ादान लगा भी दिए गए है। लेकिन दो दिन के बाद मोबाइल मार्केट व थाना रोड पर दुकानदारों ने एंगल भी उखाड़ दी है। दुकानदारों का कहना है कि अगर यहां पर कूड़ादान लगेगा तो गंदगी फैलेगी और उन्हें दिनभर परेशानी भी होगी इस कारण इसका विरोध कर रहे है।

-------------------------------

कंपनी के कर्मचारी पहुंचेंगे शहर

नगरपरिषद के अधिकारियों की माने तो पिछले पांच दिनों से शहर में कूड़ादान लगाने काम चल रहा है। धर्मशाला रोड व मोबाइल मार्केट में कुछ दुकानदारों ने एंगल उखाड़ दी है। राजस्थान की कंपनी रोशन ने इसका ठेका लिया हुआ है। उन्हें सूचना दे दी है। 26 अगस्त को कंपनी के तीन सदस्य शहर में पहुंच रहे है। वहीं ट्रैफिक पुलिस को भी इसकी सूचना दी गई है। पुलिस की निगरानी में दुकानों के आगे कूड़ादान लगाया जाएगा। अगर कोई एंगल उखाड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 100-100 मीटर के दायरे में जो दुकानें आएगी उनकी जिम्मेदारी लगाई जाएगी कि इनकी देखभाल करें। एंगल कोई उखाड़ता है तो 500 से लेकर पांच हजार रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है।

------------------------

शहर को सुंदर बनाने के लिए एनजीटी ने की है पहल

शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए एनजीटी ने पहल की है। कुछ दिन पूर्व एनजीटी के अधिकारियों ने शहर का निरीक्षण किया था। शहर में 36 जगहों का चयन भी किया गया। जिसकी लोकेशन भी अधिकारी लेकर गए थे। अब इन लोकेशन को बदला भी नहीं जा सकता है। उसी के आधार पर टेंडर हुआ था। अगर लोकेशन को बदला जाता है तो एनजीटी के विरोध का सामना भी करना पड़ सकता है। कूड़ादान लगने के बाद दुकानदारों को अपनी दुकान का कूड़ा इसी के अंदर डालना होगा। प्रत्येक दिन इन कूड़ेदान की सफाई भी होगी। जिससे गंदगी व बदबू भी नहीं फैलेगी।

-----------------------------------------------

कुछ दुकानदार विरोध कर रहे हैं। एनजीटी के अधिकारियों ने लोकेशन की पहले ही जांच कर ली है। उसी स्थान पर ये कूड़ादान लगाये जाएंगे। जगह बदलने का सवाल ही नहीं। सोमवार को राजस्थान की कंपनी के तीन कर्मचारी पहुंच रहे है। उन्हीें ने टेंडर लिया हुआ है। वहीं पुलिस की सहायता से शहर में दुकानों के आगे एंगल लगाई जाएगी। पहले दुकानदार कूड़ादान न लगाने की बात कह रहे थे और अब इसका विरोध कर रहे है। लेकिन ऐसा नहीं होगा। हर हाल में कूड़ादान लगेगा।

औंकार सिंह

सैनेटरी अधिकारी नगरपरिषद फतेहाबाद।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस