Move to Jagran APP

शहरों में सफाई करने का समय होगा तय, जिम्मेदारी अधिकारी हर दिन की रिपोर्ट भी भेजेंगे

जागरण संवाददाता फतेहाबाद स्वच्छता सर्वेक्षण में भले ही हम आंकड़ों में आगे रहे है लेकि

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 07:58 AM (IST)
शहरों में सफाई करने का समय होगा तय, जिम्मेदारी अधिकारी हर दिन की रिपोर्ट भी भेजेंगे
शहरों में सफाई करने का समय होगा तय, जिम्मेदारी अधिकारी हर दिन की रिपोर्ट भी भेजेंगे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण में भले ही हम आंकड़ों में आगे रहे है लेकिन धरातल पर नजर डालेंगे तो हकीकत अपने आप बयां हो जाएगी। नगरपरिषद हो या फिर नगरपालिका हर जगह सफाई का बुरा हाल है। सफाई करने के लिए कर्मचारी लगे हुए हैं लेकिन समय निर्धारित नहीं है। पूरी मार्केट खुलने के बाद कूड़ा उठाया जा रहा है। ऐसे में दुकानदारों को भी परेशानी हो रही है। वहीं शहर में कई जगह तो 12 बजे तक सफाई होती है। ऐसे में टाइम टेबल तक नहीं है। लेकिन अब यह पुरानी व्यवस्था बदलने वाली है। जो अधिकारी इस व्यवस्था को नहीं मानेंगे उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी।

जिला नगर आयुक्त समवर्तक सिंह सिंह ने नगरपरिषद व नगरपालिका के अधिकारियों की बैठक लेकर स्पष्ट आदेश दे दिए है कि सफाई के मामले में समझौता नहीं किया जाएगा। अगर किसी प्रकार की कोई दिक्कत है तो उसे स्पष्ट करे। अगर शहर साफ सुथरा होगा तो हर कोई तारीफ करेगा। सफाई करने का समय निर्धारित करे और चार्ट भी बनाए ताकि समय पर काम हो।

--------------------------

प्रॉपर्टी टैक्स वसूल करने के लिए चलाए अभियान

फतेहाबाद नगरपरिषद की बात करते तो करीब 18 करोड़ रुपये का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया पड़ा है। वही टोहाना, रतिया, जाखल व भूना में भी यही हाल है। अगर यह रिकवरी हो जाए तो नगरपरिषद व नगरपालिका के अधिकारियों को सरकार से विकास कार्य के लिए रुपये नहीं मांगने पड़ेंगे। जिला नगर आयुक्त ने स्पष्ट कहा है कि प्रॉपर्टी टैक्स वसूली के लिए अभियान चलाए। इसके लिए एक लिस्ट तैयार की जाए ताकि जो पिछले कई सालों से टैक्स नहीं भर रहा है उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाए।

--------------------------

इन कामों का भी होगा निपटान

आम जन मानस को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दी जा रही सफाई व्यवस्था, प्रॉपर्टी टैक्स, परिवार पहचान पत्र, अनापति प्रमाणपत्र ,भवन प्लान, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य सुविधाएं जो पोर्टल पर काफी समय से लंबित है है वो अगले तीन से चार दिनों में पूरी करने के आदेश दिए है। निपटान की रिपोर्ट जिला नगर आयुक्त के कार्यालय में भेजने के आदेश दिए है। सभी अधिकारियों को आदेश दिए है कि अगर कोई शिकायत लेकर आता है तो उनका समाधान करे।

--------------------------

मैंने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कह दिया है कि सफाई को लेकर कोई कोताही ना बरते। समय निर्धारित करके हर जगह सफाई होनी चाहिए। वही लंबित मामलों का निपटान भी करे। इसके अलावा प्रॉपर्टी टैक्स की वसूली के लिए अभियान चलाने के आदेश दिए है। अगले 10 दिन बाद फिर मीटिग करके काम की रिपोर्ट ली जाएगी। शहरों को साफ सुथरा बनाया जाएगा।

समवर्तक सिंह

जिला नगर आयुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.