Move to Jagran APP

जिले में कोरोना व डेंगू का अटैक, कोरोना से तीन की मौत, चार डेंगू के केस आए

जिले में अब डेंगू व कोरोना ने एक साथ अटैक कर दिया हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ा दी है। मंगलवार को तीन लोगों की मौत कोरोना से हो गई है तो चार मरीज डेंगू के मिले।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 07:16 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 07:16 AM (IST)
जिले में कोरोना व डेंगू का अटैक, कोरोना से तीन की मौत, चार डेंगू के केस आए
जिले में कोरोना व डेंगू का अटैक, कोरोना से तीन की मौत, चार डेंगू के केस आए

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में अब डेंगू व कोरोना ने एक साथ अटैक कर दिया हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ा दी है। मंगलवार को तीन लोगों की मौत कोरोना से हो गई है तो चार मरीज डेंगू के मिले। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने जहां मरीज मिले है वहां पूरे गांव में फोगिग करवाकर लोगों के सैंपल लेकर जांच शुरू कर दी है। जिले में मौत का आंकड़ा जो बढ़ रहा है वो हैरान करने वाला है। मंगलवार को जिले में एक साथ 62 कोरोना के मरीज मिले है। यह आंकड़ा तब है जब पूरे दिन में केवल स्वास्थ्य विभाग 500 सैंपल ले रहा है। दीपावली के बाद जैसे ही स्वास्थ्य विभाग सैंपल लेने की गति बढ़ाएगा वैसे ही मरीजों का आंकड़ा सौ से ऊपर रहेगा। जिले में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 3492 पहुंच गई है। वही ठीक होने वालों का आंकड़ा 2966 हो गया है। अब जो आंकड़ा परेशान कर रहा है वो एक्टिव केस है। जिले में अब एक्टिव केस 455 हो गया है। वही मरने वालों का आंकड़ा 72 हो गया है।

-------------------------------------

मंगलवार को कोरोना से महिला सहित तीन की मौत

मंगलवार को एक साथ कोरोना से तीन लोगों की मौत हो गई। इन लोगों की उम्र भी 50 के करीब है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की माने तो तीनों मरीज बीपी, शुगर व सांस की दिक्कत से परेशान थे। गांव अहलीसदर निवासी 50 वर्षीय महिला अग्रोहा मेडिकल कालेज में भती थी। लेकिन उसने मंगलवार को दम तोड़ दिया। वहीं 46 वर्षीय रतिया निवासी व्यक्ति एक निजी अस्पताल में भर्ती था। वह काफी समय से कोरोना पॉजिटिव था। मंगलवार दोपहर को उसने भी दम तोड़ दिया। इसके अलावा देर शाम को रतिया के वार्ड नंबर 10 निवासी व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। यह अग्रोहा मेडिकल कालेज में भर्ती था।

---------------------------------

डेंगू ने भी पकड़ी रफ्तार

पहले केवल स्वास्थ्य विभाग कोरोना के मरीजों की तरफ ध्यान दे रहा था। लेकिन नवंबर महीना शुरू होते ही डेंगू ने भी रफ्तार पकड़ ली है। मंगलवार को जिले के गांव भोड़ा होश्नाक में एक साथ चार डेंगू के मरीज मिले है। इस गांव में स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे किया था। इस गांव के लोग बुखार से पीड़ित थे। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीन दिन पहले सैंपल लिए थे। सैंपल रिपोर्ट मंगलवार को आ गई। चार मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में पहुंच गई। वहां पर फोगिग आदि का कार्य किया गया। इसके अलावा मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल लिए गए है। जिले में अब डेंगू के मरीजों की संख्या 34 हो गई है। जिसमें से 19 मरीज अपने जिले के है तो 15 मरीज दूसरे जिले के है। लेकिन इन सभी लोगों का टेस्ट फतेहाबाद में हुआ है और कुछ लोग जिले में ही काम कर रहे है। ऐसे में डेंगू का संक्रमण अधिक है।

--------------------------------------

शहर में कैंप लगाकर स्वास्थ्य विभाग ले रहा सैंपल

दीपावली का पर्व नजदीक होने के कारण लोग बाजार में आकर सामान खरीद रहे है। लेकिन लोग लापरवाही बरत रहे है। नागरिक अस्पताल में मरीजों की संख्या कम हुई तो स्वास्थ्य विभाग ने बाजार में कैंप लगाकर सैंपल लेने शुरू कर दिए है। मंगलवार को शहर में लालबत्ती चौक पर कैंप लगाया गया। आने जाने वाले लेागों के सैंपल लिए गए। शहर में इस कैंप द्वारा 80 लोगों के सैंपल लिए गए।

--------------------------------------

कहां-कितने केस मिले

खंड मरीज मिले

फतेहाबाद 11

टोहाना 13

रतिया 14

भट्टूकलां 04

भूना 12

जाखल 08

कुल 62

--------------------------------------

जिले में इस समय कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। मंगलवार को जिले में 62 नए केस आए है। वहीं चार डेंगू के मरीज मिले है। ऐसे में लोगों से अपील है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे। बाहर निकलते समय मास्क अवश्य लगाए। अगर ऐसा करेंगे तो हम अपने आप को कोरोना से बचा सकते है।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.