Move to Jagran APP

जिले में कहीं नहीं है बरसाती पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कितनी अजीब विडंबना है कि जिले के पांचों शहरों में से एक भी

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 08:36 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 08:36 AM (IST)
जिले में कहीं नहीं है बरसाती पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम
जिले में कहीं नहीं है बरसाती पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

कितनी अजीब विडंबना है कि जिले के पांचों शहरों में से एक भी बरसाती पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम नहीं हैं। ऐसे में मामूली की बारिश होने के बाद शहर के निचले क्षेत्र में जलजमाव हो जाता है। जो बाद में परेशानी का सबब बन जाता है। वैसे जिला बनने के दो दशक बाद भी न तो चुने हुए नुमाईदे इस तरफ ध्यान दिया और न ही अधिकारियों ने सही से प्लान बनाकर सरकार को भेजा रहे। ऐसे में परेशानी लगातार बढ़ रही है। जिले के बड़े शहर में शामिल टोहाना व फतेहाबाद में तो हालत और अधिक खराब है। दोनों शहर में एक-एक लाख से अधिक आबादी रहती है। ऐसे में बारिश से जलजमाव होने से स्थिति कई दिनों बाद सामान्य हो पाती है। इस बार जुलाई व अगस्त महीने में दोनों शहरों में जलजमाव से हालत खराब हो गए थे।

--------------------------- भूना व रतिया में बिछाई जा रही सीवरेज लाइन, जाखल व भट्टू मंडी को अभी इंतजार :

भूना व रतिया शहर में ड्रेनेज सिस्टम तो दूर सीवरेज लाइन अब बिछाई जानी शुरू हुई है। भूना शहर में गत वर्ष सीवेरज का काम शुरू हुआ था। वहीं रतिया शहर में कुछ शहर में सीवरेज थी, लेकिन सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट न होने के चलते आधे से अधिक शहर में सीवेरेज लाइन ही नहीं थी। इस वर्ष सरकार ने रतिया में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू किया। वहीं लोगों की मांग हैं कि रतिया के साथ घग्घर नदी बहती है सरकार सीवरेज के साथ ही ड्रेनेज सिस्टम बना दे तो परेशानी का हल हो जाएगी। जाखल मंडी व भट्टू मंडी लोग ड्रेनेज बिछाने की मांग कर रहे हैं। ---------------------------------

फतेहाबाद : पहले ड्रेनेज के लिए बिछाई लाइन बाद में सीवरेज कनेक्शन कर दिया : फतेहाबाद शहर में पहले जन स्वास्थ्य विभाग ने बारिश का पानी निकासी के लिए शहर से गुजरते हाईवे के साथ अंडरग्राउंड ड्रेनेज के लिए पाइप लाइन बिछाई। हालांकि बाद में इसमें सीवरेज का कनेक्शन कर दिया। इसी तरह अब धर्मशाला रोड पर पानी निकासी के लिए लाइन बिछाई गई। उसमें भी सीवरेज का कनेक्शन करने किया जाएगा।

-------------------------------------- टोहाना :: सत्ता के साथ रहा, लेकिन नहीं बदले हालत :

टोहाना पिछले तीन दशक से हमेशा सत्ता के साथ रहा। यानी जिसकी प्रदेश में सरकार बनी। विधायक भी उसी पार्टी का चुना गया। लेकिन उसके बाद टोहाना में पानी निकासी के उचित प्रबंध नहीं रहे। टोहाना में ड्रेनेज के लिए अधिकारी प्रयास नहीं कर रहे। इसके चलते टोहाना के भूना मोड, रतिया मोड, वाल्मीकि चौक सहित कई क्षेत्रों में मामूली बारिश आने के बाद जलजमाव हो जाता है। यहां तक कि बस स्टैंड में बारिश से जलजमाव होना आम बात है।

--------- फतेहाबाद शहर में ड्रेनेज की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में अधिक बारिश होने पर कुछ समय परेशानी आती है, हालांकि बाद में पानी निकाल दिया जाता है। मामूली बारिश में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती।

- गिरिश कुमार, कनिष्ठ अभियंता, जन स्वास्थ्य विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.