जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

शनिवार और रविवार को बरसात के बाद सोमवार को मौसम साफ रहा। हालांकि दोपहर बाद आसमान में हल्के बादल जरूर छाए। मौसम विभाग के अनुसार 26 अगस्त को फिर से मौसम में परिवर्तन आएगा। सोमवार को धूप निकलने के कारण दिनभर उमस से लोग परेशान हुए। अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले दो दिनों से ठंडी हवा चलने के कारण तापमान में भी गिरावट आई थी। जिले में टोहाना, भट्टूकलां व रतिया क्षेत्र में अच्छी बरसात होने से किसान खुश है। वहीं कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के कारण नरमे की फसल भी जमीन पर बिछ गई थी। लेकिन मौसम साफ होने के कारण किसानों ने राहत की सांस ली है।

--------------------------------------

उमस करेगी परेशान

बरसात के बाद उमस अधिक बढ़ जाती है। यहीं हाल सोमवार को देखने को मिला। हालांकि दोपहर बाद तेज हवा चल पड़ी थी जिससे लोगों को उमस से राहत मिली। वहीं शहर के कुछ हिस्सों में बिजली के कट भी लगे। हंस मार्केट व थाना रोड पर बिजली के कट लगने से दुकानदार परेशान हुए।

--------------------------

सफेद मक्खी से मिली राहत

दो दिनों तक बरसात होने के बाद नरमे की फसल से सफेद मक्खी से राहत मिली है। मौसम साफ रहने के बाद सोमवार को किसानों ने कीटनाशक का छिड़काव शुरू कर दिया है। किसान रामेश्वर दास, महेश कुमार, औंकार सिंह ने बताया कि पिछले दिनों आई बरसात से सफेद मक्खी से कुछ राहत मिली है। लेकिन हवा नहीं चली तो उमस के कारण फिर से यह बीमारी उत्पन हो सकती है। इसलिए उन्होंने कीटनाशक का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। किसानों की माने तो अब उन्हें अपनी फसलों पर विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। बरसात के बाद उखेड़ा नामक बीमारी भी आ सकती है।

-----------------------------------

पिछले दिनों हुई बरसात के कारण सफेद मक्खी से कुछ राहत मिली है। अगर अब उमस नहीं होगी तो यह बीमारी वापस नहीं आएगी। पिछले 10 दिनों से इसका असर भी कम हुआ है। किसान कीटनाशक का प्रयोग करते समय मौसम का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

डा. बलवंत सहारण

उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस