Move to Jagran APP

नरमे का भाव गिरा, दीपावली के बाद आएगी तेजी, मंडी में आज से धान की आवक होगी तेज

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले 20 दिनों से नरमे के भाव दिन प्रतिदिन कम होते जा रहे ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 10:19 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:13 AM (IST)
नरमे का भाव गिरा, दीपावली के बाद आएगी तेजी, मंडी में आज से धान की आवक होगी तेज
नरमे का भाव गिरा, दीपावली के बाद आएगी तेजी, मंडी में आज से धान की आवक होगी तेज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले 20 दिनों से नरमे के भाव दिन प्रतिदिन कम होते जा रहे है। इसका मुख्य कारण मंडी में धान की फसल की आवक तेज होना है। अब व्यापारी केवल धान खरीद पर जोर दे रहे है। यहीं कारण है कि अब किसानों ने नरमे की फसल को बेचना भी कम कर दिया है। आढ़तियों की माने तो दीपावली के बाद ही नरमे के भाव में तेजी आती है। हालांकि किसानों की माने तो नए साल पर ही अच्छे भाव मिलते है। लेकिन किसान कर्ज में डूबा होने के कारण घर पर अपनी फसल नहीं रख सकता। रविवार को अनाज मंडी बंद रही। सोमवार को धान की आवक में तेजी होने के साथ ही भीड़ भी लग जाएगी।

सात दिन पहले मौसम में परिवर्तन आया था। कई जगह आंधी व हल्की बूंदाबांदी हुई थी। यहीं कारण है कि धान की फसल मंडी में देरी से आई है। पिछले साल का जिक्र करे तो इस समय में अनाजमंडी में पांव रखने की जगह नहीं थी। लेकिन इस बार ऐसा नहंी है।

------------------------

नमी के कारण हो रही देरी

किसान रमेश कुमार, सुरेश, महेश, सुरजीत सिंह, सुखविद्र सिंह ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार धान की फसल 10 दिन लेट है। पिछले साल इस समय किसान धान की कढ़ाई करके फ्री हो गए थे। लेकिन अब अगले 20 दिनों तक मंडी में तेजी बनी रहेगी। किसानों ने बताया कि औसतन इस बार धान की फसल अच्छी होने की उम्मीद है। पिछले साल भी अच्छी फसल हुई थी। किसानों ने कहा कि उन्होंने धान की कढ़ाई तो कर ली है। लेकिन नमी अधिक होने के कारण व्यापारी नहीं खरीद रहे है।

-------------------------------------

नरमे की चुगाई हुई तेज

इस समय नरमे का भाव 5100 से 5200 रुपये प्रति क्विंटल है। एक महीने पहले इसके भाव 5800 रुपये प्रति क्विंटल थे। भाव गिरने से किसान भी चितित है। यही कारण है कि मंडी में अब किसान नरमे की फसल लेकर नहीं आ रहे है। वही व्यापारियों की माने तो धान के सीजन में नरमा का भाव वैसे ही कम हो जाता है। ऐसे में दीपावली के बाद ही भाव बढ़ने की उम्मीद है। अब किसान नरमे की चुगाई कर रहे है। करीब एक महीने के बाद नरमे का सीजन भी खत्म हो जाएगा और किसान गेहूं की बिजाई में लग जाए। पिछले साल की तुलना करें तो इस बार औसतन भी गिरेगा।

------------------------------

क्षेत्र में ये है फसलों का ग्राफ

धान का क्षेत्रफल : 1 लाख 17 हजार हेक्टेयर

नरमा: 69 हजार हेक्टेयर

------------------------------------

ये है भाव

फसल : मंडी भाव

बासमती धान 1509 : 2510

नरमा : 5115

मूंगफली : 4110

मूंग : 5300

सरसों : 3615

बाजरा : 1805

ग्वार : 3820

चना : 4125

नोट: ये भाव प्रति क्विंटल रुपये में है।

---------------------------------------------------

धीरे-धीरे मंडी में धान की आवक बढ़ रही है। एक दो दिन में मंडी में धान की आवक तेज हो जाएगी। अगर मंडी में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो वो शिकायत दे सकते है। अधिकारी या कर्मचारी उनकी समस्या का हल करेगा।

सुरेंद्र

सचिव मार्केट कमेटी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.