Move to Jagran APP

हस्तकला में करियर की अपार संभावनाएं : सुरभि

जागरण संवाददाता फतेहाबाद हस्तकला के क्षेत्र में महारत हासिल कर बेहतर करियर बनाया ज

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 11:37 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 11:37 PM (IST)
हस्तकला में करियर की अपार संभावनाएं : सुरभि
हस्तकला में करियर की अपार संभावनाएं : सुरभि

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

हस्तकला के क्षेत्र में महारत हासिल कर बेहतर करियर बनाया जा सकता है। इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। बस जरूरत है विद्यार्थियों द्वारा इस क्षेत्र की जरूरतों के अनुरूप अपने कौशल में वृद्धि करने की। यह बात सुरभि चौधरी ने बुधवार को मनोहर मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में फैशन डिजाइनिग विभाग के विद्यार्थियों द्वारा आयोजित एक दिवसीय हस्तकला निर्मित वस्तुओं एवं परिधान आदि की प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए कही। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर उषा दहिया ने भाग लिया जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डा. गुरचरण दास ने की। अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए विद्यार्थियों की प्रतिभा की जमकर सराहना की और इसके लिए कॉलेज प्राचार्य व फैशन डिजाइनिग विभाग को बधाई दी।

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए सुरभि चौधरी व उषा दहिया ने कहा कि छात्राएं हस्तकला के क्षेत्र में दक्षता हासिल कर जीवन में सफलता के बेहतर मुकाम हासिल कर सकती है। हस्तकला में निपुण व्यक्ति को किसी से रोजगार मांगने की आवश्यकता नहीं है। वह स्वरोजगार कर न केवल सफल उद्यमी बन सकता है, बल्कि दूसरे लोगों को भी रोजगार दे सकता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों में छात्राओं के कलात्मक एवं रचनात्मक कौशल में निखार आता है। कॉलेज प्राचार्य डा. गुरचरण दास ने कहा कि हर बच्चे के भीतर एक अलग प्रतिभा होती है। बस उस प्रतिभा को निखारने की आवश्यकता होती है। विद्यालय में हस्तकला प्रदर्शनी को आयोजित करने का उद्देश्य विद्यार्थियों के कौशल को निखारना है ताकि बच्चे भविष्य में अपनी इस कला के माध्यम से बेहतर करियर बना सके। विभाग इंचार्ज प्रो. अमनदीप ग्रोवर ने कहा कि इस प्रदर्शनी का उद्देश्य हस्तकला को बढ़ावा देना है। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया। इसमें स्टैंसिल प्रिटिग, ब्लाक प्रिटिग, फैब्रिक प्रिटिग व कढ़ाई की हुई चादर, शॉल, पेंटिग की हुई टी-श‌र्ट्स, तोलिये व कई सजावट वस्तुएं, कुशन कवर, सोफा कवर, बुनाई वाले वस्त्र जैसे फ्रॉक, विद्यार्थियों द्वरा बनाई गई फ्रॉक आदि बनाई गई। इस अवसर पर अमनदीप ग्रोवर, राशि सचदेवा, ज्योति नागपाल, कृतिका, डा. अनिता ख्यालिया, मिनाक्षी व विद्यार्थियों को सफल आयोजन पर बधाई दी।

रेणु ने कुशन कवर, रोहिता ने फुलकारी, अमृत ने मिरर वर्क, नवजीत ने बेसिक एम्ब्रॉडरी, मनजीत ने कांटा वर्क, मोनिका ने रिबन वर्क, कोमल ने फुलकारी जूती के अलावा रजनी, बबीता, परमजीत, रजवंत, सिमर, कोमल, संदीप, प्रदीप, दिव्या आदि आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.