Move to Jagran APP

मतदान से ही समाज और राष्ट्र की नींव होती है मजबूत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए सौ फीसद मतदान आवश्यक है। इसी

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 11:54 PM (IST)
मतदान से ही समाज और  राष्ट्र की नींव होती है मजबूत
मतदान से ही समाज और राष्ट्र की नींव होती है मजबूत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए सौ फीसद मतदान आवश्यक है। इसी उद्देश्य के लिए चुनाव आयोग की हिदायत के अनुसार हर मतदाता को अपने मताधिकार के उपयोग बारे जागरूक करने अभियान चलाया जा रहा है। शुक्रवार को गांव गोरखपुर में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की वीडियो वैन और भजन पार्टियों ने मतदाताओं को अपने मताधिकार के उपयोग बारे में जागरूक किया।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र में हर 18 वर्ष से अधिक आयु के पात्र नागरिक को वोट का अधिकार दिया गया है। वोट के अधिकार से ही मतदाता अपनी पसंद के प्रत्याशी का चयन कर सकता है। हमें अपने वोट का भुगतान बहुत सोच-समझ कर करना चाहिए। किसी भय, जाति, सम्प्रदाय, वर्ग, लोभ व लालच के बगैर अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था की सबसे बड़ी खूबसूरती है कि हम अपने अनुसार अपने शासन का चुनाव करते हैं। जिन देशों में तानाशाही व्यवस्था है, वहां के नागरिकों को लोकतंत्र का अहसास शायद हमसे कहीं अधिक होगा, क्योंकि वे तरह-तरह की पाबंदियां झेलते हैं। इसलिए हम सभी का यह सांझा कर्तव्य है कि हम अपने कर्तव्यों को समझते हुए देश के लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करें। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान प्रजातंत्र की नींव है, इसलिए आगामी 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में एक भी वोट न छूटने पाए। लोकतंत्र प्रणाली में वोट की सबसे ताकत बड़ी है। आजादी के बाद हमें वोट का अधिकार मिला। अपने अधिकार का अवश्य प्रयोग करें। मतदान से ही समाज व राष्ट्र की नींव मजबूत होती है। जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों फतेहाबाद, रतिया व टोहाना के प्रत्येक बूथ पर ये मास्टर ट्रेनर मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं।

इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से ओमप्रकाश, पंच ईश्वर सिंह, सूबे सिंह, मनसा राम, डा. जयदीप, डा. संदीप सिवाच, हरदीप सिंह, चंद्रपाल, सुरेश कुमार, रविकांत, परमजीत, सुरेंद्र आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.