Move to Jagran APP

पांच साल से बजट की बाट जोह रहे स्वामी नगर स्कूल की फाइल ही निदेशालय में गुम

जिला मुख्यालय से मात्र दो किलोमीटर दूर स्वामी नगर प्राइमरी स्कूल

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 10:59 PM (IST)
पांच साल से बजट की बाट जोह रहे स्वामी नगर स्कूल की फाइल ही निदेशालय में गुम
पांच साल से बजट की बाट जोह रहे स्वामी नगर स्कूल की फाइल ही निदेशालय में गुम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से मात्र दो किलोमीटर दूर स्वामी नगर प्राइमरी स्कूल के बच्चे व स्टाफ पिछले पांच साल से नई बि¨ल्डग के निर्माण का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन शिक्षा विभाग निदेशालय ने स्कूल को झटका दिया है। स्कूल के निर्माण को लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से भेजी गई बजट फाइल को निदेशालय ने गुम कर दिया है। इसका खुलासा तब हुआ जब प्राइमरी स्कूल के बच्चे व अभिभावक गेट को ताला लगाकर धरने पर बैठे। जिला शिक्षा विभाग ने निदेशालय से जब फाइल का स्टेटस पूछा तो पता चला कि फाइल ही गुम हो गई है। अब शिक्षा विभाग ने स्वामी नगर स्कूल का पूरा रिकार्ड लेकर निदेशालय को एस्टीमेट बनाकर बजट के लिए फाइल भेजी है।

एस्टीमेट पास होने व बजट जारी होने में एक बार फिर लंबा समय लगने की उम्मीद है। जबकि पांच साल में शिक्षा विभाग दो से तीन बार फाइल निदेशालय को भेज चुका है।

-------

दो एकड़ जमीन मिली, फिर भी 10 मरले में चल रहा स्कूल

स्वामी नगर में चल रहे राजकीय प्राइमरी स्कूल में करीब 350 बच्चे पढ़ रहे हैं। स्कूल की नई बि¨ल्डग के लिए पंचायत ने शिक्षा विभाग को 2013 में दो एकड़ जमीन दी थी। बि¨ल्डग के निर्माण के लिए जमीन मिलने ही शिक्षा विभाग ने निदेशालय को एस्टीमेट बनाकर भेज दिया। लेकिन निदेशालय की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। पिछले साल जब स्कूल का प्लास्टर गिरा तो सर्व शिक्षा अभियान की तरफ से 1 करोड़ 27 लाख का एस्टीमेट बनाकर निदेशालय को भेजा गया। लेकिन निदेशालय ने दोबारा कोई रिस्पांस नहीं दिया। पिछले दिनों स्कूल के बच्चे व अभिभावक धरने पर बैठे गए। शिक्षा विभाग ने जल्द निर्माण का आश्वासन दिया। लेकिन डीपीसी कार्यालय ने जब निदेशालय से फाइल का स्टेटस पूछा तो फाइल ही गायब मिली। अब खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की तरफ से दोबारा फाइल तैयार करके निदेशालय को भेजा गया है।

-------

ठंड में शेड के नीचे पढ़ रहे हैं विद्यार्थी

स्वामी नगर के प्राइमरी स्कूल तीन कमरों में चल रहा है। जबकि स्कूल में पांचवीं तक कक्षाएं हैं। जगह की कमी होने के कारण विद्यार्थी शेड के नीचे पढ़ने को मजबूर हो रहे हैं। यहां तक कि मिड डे मील भी शौचालय के बाहर तैयार हो रहा है। स्कूल का कार्यालय भी कक्षा के अंदर ही चल रहा है।

-------

स्कूल का बजट न आने के कारण शिक्षा विभाग ने दोबारा एस्टीमेट व रिकार्ड निदेशालय को भेजा है। पंचायत ने स्कूल के लिए जगह पांच साल पहले ही दे दी थी। विभाग की वजह से देरी हो रही है।

- संजय रूखाया

सरपंच, ग्राम पंचायत मताना

-----

स्वामी नगर के प्राइमरी स्कूल की नई बि¨ल्डग का एस्टीमेट फाइल दोबारा भेज दी गई है। उम्मीद है जल्द ही निदेशालय से फाइल पास हो जाएगी।

- धनपत

डीपीसी, फतेहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.