Move to Jagran APP

बादलों और सूर्यदेव के बीच चलती रही आंख मिचौली

जागरण संवाददाता फतेहाबाद तीन दिन पूर्व मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया था कि जिले में अच्छी बरसात होगी। 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट तक जारी कर दिया था। लेकिन ना तो 29 और ना ही 30 को एक बूंद गिरी। ऐसे में किसानों के चेहरे पर मायूसी छा रही है। हालांकि शुक्रवार को जिले में बरसात होने का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर एक अच्छी बरसात हो गई तो धान व नरमे की अच्छी फसल होगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:55 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 08:55 AM (IST)
बादलों और सूर्यदेव के बीच चलती रही आंख मिचौली
बादलों और सूर्यदेव के बीच चलती रही आंख मिचौली

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

तीन दिन पूर्व मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया था कि जिले में अच्छी बरसात होगी। 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट तक जारी कर दिया था। लेकिन ना तो 29 और ना ही 30 को एक बूंद गिरी। ऐसे में किसानों के चेहरे पर मायूसी छा रही है। हालांकि शुक्रवार को जिले में बरसात होने का अनुमान लगाया जा रहा है। अगर एक अच्छी बरसात हो गई तो धान व नरमे की अच्छी फसल होगी।

वीरवार को सूरज व बादलों के बीच आंख मिचौली चलती रही। कभी धूप तो कभी छांव होती रही। सुबह के समय ऐसा लगा कि अब बरसात होगी। लेकिन जैसे जैसे दिन चढ़ता गया वैसे ही बादल गायब हो गए। हालांकि देर शाम को फिर मौसम ने पलटी मारी और बादल छा गए। लेकिन बरसात नहीं हुई।

--------------------------

उमस व गर्मी ने किया परेशान

मौसम पिछले कुछ दिनों से परिवर्तनशील रह रहा है। उमस व गर्मी इतनी अधिक है कि लोग परेशान हो रहे है। कूलरों ने काम करना ही छोड़ दिया है। लोग अब एसी के नीचे बैठे रहते है। यही कारण है कि बार बार बिजली भी ट्रिप कर रही है। अगर जल्द ही बरसात नहीं आई तो इस गर्मी से राहत नहीं मिल सकती। बुधवार देर शाम को जब मौसम बदला था तो एक बार गर्मी से राहत मिली थी। लेकिन वीरवार को पहले जैसा ही मौसम हो गया।

----------------------------

दिनभर किसान आसमान की तरफ देखते रहे

जिले में पहली बार ऐसा हुआ है कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही नहीं हुआ। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार जिले में अच्छी बरसात होनी थी। गांव बड़ोपल के किसान रामकुमार, सुरेश कुमार, सुरजीत सिंह, रमन सिंह ने बताया कि दिनभर वो बादलों की तरफ देखते रहे कि अब बरसात हुई। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। किसानों ने बताया कि अगर इस समय अच्छी बरसात हो जाती है तो फसलें अच्छी होने की उम्मीद है। इस समय नरमे व धान की फसल पानी मांग रही है। उम्मीद है कि आने वाले दो दिनों में बरसात हो जाएगी।

----------------------------------------

पिछले दिनों ये रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

25 जुलाई 37 28

26 जुलाई 37 28

27 जुलाई 36 27

28 जुलाई 38 29

29 जुलाई 36 26

30 जुलाई 37 28

नोट : यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

---------------------------------------------

मौसम विभाग का अलर्ट तो था। लेकिन प्रदेश में अच्छी बरसात भी हो रही है। आने वाले दो दिनों में बरसात होने की उम्मीद है। मौसम देखकर ही कीटनाशक का छिड़काव करे ताकि उन्हें आर्थिक नुकसान ना हो।

भीम सिंह

एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.