जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले महीने हुई बरसात व ओलावृष्टि के बाद अंदाजा लगाया जा रहा था कि इस बार ठंड अधिक होगी। जिसकी शुरुआत भी हो गई है। शुक्रवार को धुंध इतनी अधिक थी कि 50 मीटर भी आगे कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। स्कूल जाने वाले बच्चों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह 11 बजे धुंध छंटने के बाद वाहन चालकों को कुछ राहत मिली। लेकिन कमरों के अंदर दिनभर ठिठुरन बनी रही। लोगों ने अब दिन के समय हीटर जलाने शुरू कर दिए हैं। यही कारण है कि अब सर्दी के मौसम में बिजली के कट भी लग रहे है। शहर में सुबह 8 से 10 बजे तक का कट भी लगा।

--------------------------------

यहा-यहां हुए हादसे

शुक्रवार सुबह करीब चार बजे ही धुंध छा गई। सुबह लोग उठे तो कुछ नजर तक नहीं आ रहा था। सड़क पर चलने वाले वाहन चालकों को फोग लाइट का प्रयोग करना पड़ा। बरसीन रोड व ढाणी माजरा रोड पर दो वाहन आपस में टकरा गये। बरसीन रोड पर दो कार आपस में टकरा गई। गति कम होने के कारण हादसा टल गया। वही ढाणी माजरा रोड पर ट्रैक्टर से बाइक टकरा गया। जिससे बाइक क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि किसी को चोट नहीं आई। धुंध के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते हुए नजर आए।

------------------------------

अधिकतम तापमान में आई गिरावट

धुंध के कारण अधिकतम तापमान में एक डिग्री तक की गिरावट आई। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री था जो शुक्रवार को घटकर 20 डिग्री पर पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनों में ऐसा ही मौसम रहेगा और धुंध भी अधिक रहेगी। ------------------------

बच्चे आ रहे बीमारी की चपेट में

पिछले पांच दिनों से मौसम परिवर्तनशील रहने के कारण ठंड भी एकाएक बढ़ गई है। यहीं कारण है कि लोग बीमार हो रहे है। नागरिक अस्पताल में बच्चों की ओपीडी भी पिछले दो दिनों से बढ़ी है। चिकित्सक खुद मान रहे है कि बच्चों के अंदर रोग सहने की क्षमता कम होती है ऐसे में बच्चे बीमारी की चपेट में आते है। अगर अभिभावक अपने बच्चों की देखभाल अच्छे से करेंगे तो इस बीमारी से बचाव किया जा सकता है।

---------------------------------

नागरिक अस्पताल में ओपीडी एक नजर

तिथि कुल ओपीडी बच्चों की ओपीडी

2 दिसंबर 700 80

3 दिसंबर 710 90

4 दिसंबर 750 110

5 दिसंबर 730 120

6 दिसंबर 740 125

---------------------------------------------------

इस महीने का ये रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

1 दिसंबर 21 8

2 दिसंबर 21 7

3 दिसंबर 22 8

4 दिसंबर 22 8

5 दिसंबर 21 7

6 दिसंबर 20 7

-------------------------------------------------------------

वाहन चलाते समय ये रखे सावधानियां

-वाहन को तेज गति से नहीं चलाना चाहिए।

-एक दूसरे वाहन को ओवरटेक नहीं करना चाहिए।

-धुंध के समय फॉग लाइट का प्रयोग करना चाहिए।

-रात व दिन के समय इंडीकेटर का प्रयोग करना चाहिए।

-बाइक चालक को हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए।

-कार चालक को सीट बेल्ट बांधनी चाहिए।

-----------------------------------------------------------

पिछले कुछ दिनों से ठंड बढ़ गई है। यहीं कारण है कि बच्चे भी बीमारी की चपेट में अधिक आ रहे है। सुबह शाम बच्चे गर्म वस्त्र नहीं पहनते है। यहीं ठंड उन्हें लग जाती है। अगर बच्चा बीमार है तो उसे चिकित्सक के पास लेकर आना चाहिए। घर पर उपचार करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

समीर टूटेजा

बाल रोग विशेषज्ञ समीर अस्पताल फतेहाबाद।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस