जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : इस बार मानसून में शहरवासियों को सीवरेज की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। जनस्वास्थ्य विभाग ने बरसात से पहले ही सीवरेज लाइन की सफाई करवा ली है और जहां दिक्कत है, वहां लाइन भी डाली गई है। यदि फिर भी कहीं पर दिक्कत आती है तो उसका तुरंत समाधान किया जाएगा। यह आश्वासन दैनिक जागरण कार्यालय में जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ विक्रम पूनिया ने फोन द्वारा शिकायत सुनने के बाद दिया। उन्होंने बताया कि शहर में इस समय सीवरेज की समस्या नहीं है। हां, कुछ स्थान ऐसे हैं जहां शिकायत मिलती है, वहां कर्मचारी पहुंचकर इसका समाधान भी करते हैं। इसके अलावा शहरवासी सुबह 9 बजे से लेकर 5 बजे तक जनस्वास्थ्य विभाग के शिकायत केंद्र 01667-222967 पर फोन कर सीवरेज से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत दर्ज होते ही कर्मचारी मौके पर पहुंचेगा और समस्या का समाधान भी करेगा। ये रहे पाठकों के सवाल व जवाब

नहर कालोनी निवासी सचिन की शिकायत: सीवरेज लाइन लीकेज के कारण गंदा पानी आ रहा है।

उत्तर: यह समस्या पानी की पाइप लाइन से है। फिर भी हम अपने स्तर पर इस लाइन को चेक करवाएंगे और संबंधित अधिकारी की ड्यूटी लगाकर समस्या का समाधान भी करेंगे। अनाजमंडी से रितिक सेठी की शिकायत: बरसात के दिनों में सीवरेज ओवरफ्लो हो जाता है।

उत्तर: यह क्षेत्र मार्के¨टग बोर्ड का है। आप वहां पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। फिर भी वे अपने कर्मचारी भेजकर सीवरेज बंद है तो उसे खुलवा देंगे। इसके लिए वे शुक्रवार को ही कर्मचारी भेजकर जगह का मुआयना करवाएंगे। सतीश कॉलोनी से सुरेंद्र की शिकायत: हमारे यहां बरसात में सीवरेज ओवरफ्लो हो जाता है।

उत्तर : बरसात होने के बाद दो से तीन घंटे पानी निकलने में समय लगता है। कुछ स्थानों पर नई पाइप लाइन डाली गई है। जो कुछ समय बाद शुरू हो जाएगी। ऐसे में इस बार बरसात के मौसम में सीवरेज ओवरफ्लो कम होने की संभावना है। फिर भी हम इसका समाधान करवाएंगे।

-

बीघड़ चौक निवासी विजेंद्र कुमार की शिकायत: बरसात के बाद दो दिनों तक सड़क पर पानी भरा रहता है।

उत्तर: हमारे पास ऐसी कोई शिकायत इससे पहले नहीं आई है। बरसात होने के बाद मैं खुद जाकर इस जगह का निरीक्षण करूंगा। अगर समस्या है तो उसका समाधान करेंगे। इसके अलावा विभाग ने अब नई पाइप लाइन भी बिछाई है जो कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगी। पाइप लाइन शुरू होने के बाद समस्या नहीं रहेगी। डीसी कॉलोनी से राजेंद्र की शिकायत: हमारे मोहल्ले में सीवरेज के ढक्कन खुले हैं और पानी की निकासी नहीं हो पाती।

उत्तर: मेरे संज्ञान में यह पहली शिकायत आई है। अगर कोई ढक्कन टूटा हुआ है तो अभी मैं फोन कर समस्या का समाधान करवा देता हूं। रही बात पानी निकासी की, कर्मचारियों को भेजकर समस्या का समाधान करवा देंगे। जवाहर चौक से विकास की शिकायत : बरसात होते ही सीवरेज ओवरफ्लो हो जाता है।

उत्तर: बरसात होने के बाद कुछ क्षेत्र नीचा होने के कारण सीवरेज ओवरफ्लो होता है। ऊंचाई से अधिक पानी आने के कारण इस क्षेत्र में यह समस्या है। लेकिन हमारी कोशिश रहेगी कि इस बार बरसात के मौमस में यह दिक्कत न रहे। योग नगर निवासी राम¨सह की शिकायत: हमारे यहां पर कई जगह सीवरेज के ढक्कन नहीं हैं।

उत्तर: ऐसी तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए है। अगर फिर भी ऐसी बात है तो हम अपने कर्मचारियों को भेजकर ढक्कन लगवा देंगे। विभाग के पास ढक्कनों की कोई कमी नहीं है। तरसेम ¨सह की शिकायत: बस स्टैंड के पीछे कालोनी में बरसात के मौसम में पानी निकासी नहीं हो पाती।

उत्तर: हमने उच्च स्तर की मशीन मंगवा रखी है। वह मशीन आने के बाद सीवरेज लाइन की सफाई हो सकेगी। इसके बाद कोई समस्या नहीं रहेगी। दैनिक जागरण का सराहनीय प्रयास

एसडीओ विक्रम पूनिया ने कहा कि दैनिक जागरण का यह प्रोग्राम वाकई सराहनीय है। बहुत सारे लोग हम तक सीधे शिकायत लेकर नहीं आ पाते। आम लोगों के पास अधिकारियों का नंबर भी नहीं होता और लोग अधिकारियों से बात करने में भी असहज महसूस करते हैं। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से अधिकारियों तक आसानी से शिकायत पहुंच जाती है और इससे तुरंत समाधान होगा है।

By Jagran