Move to Jagran APP

हाउस टैक्स ब्याज माफी का फायदा भी नहीं उठा पाए शहरवासी, अब मिलेगा नोटिस

जागरण संवाददाता फतेहाबाद नगरपरिषद में आय का सबसे बड़ा साधन हाउस टैक्स व दुकानों से

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 12:51 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 06:12 AM (IST)
हाउस टैक्स ब्याज माफी का फायदा भी नहीं उठा पाए शहरवासी, अब मिलेगा नोटिस
हाउस टैक्स ब्याज माफी का फायदा भी नहीं उठा पाए शहरवासी, अब मिलेगा नोटिस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नगरपरिषद में आय का सबसे बड़ा साधन हाउस टैक्स व दुकानों से आना वाला किराया है। शहरवासी है कि हाउस टैक्स भरने का नाम तक नहीं ले रहे है। नप ने इसके लिए अनेक प्रयास किए लेकिन ये विफल रहा। अभी तक शहरवासियों की तरफ 5 करोड़ रुपये का हाउस टैक्स बकाया पड़ा है। इतनी बड़ी रकम होने के कारण कर्मचारियों का वेतन भी अटक गया है। यहीं कारण है कि अब कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी भी हाउस टैक्स वसूलने के लिए लगा दी है। ये कर्मचारी हर दिन लोगों को नोटिस जारी करेंगे। वहीं इस काम में लगे कर्मचारी इन्हें नोटिस भी देकर आएंगे। अगर सात दिन के अंदर हाउस टैक्स जमा नहीं होता है तो उसके खिलाफ विभागीय या ब्याज अधिक लगाया जाएगा।

हाउस टैक्स ब्याज माफी की योजना पिछले साल 31 दिसंबर 2019 तक थी। लेकिन सरकार ने इसे एक महीने के लिए और बढ़ा दी थी। नप अधिकारियों को आदेश दिए थे कि वे लोगों को जागरूक करके 31 जनवरी तक हाउस टैक्स में विशेष छूट देकर यह राशि जमा करवा ले। लेकिन शहरवासी है कि इस ब्याज माफी योजना का लाभ तक नहीं उठाया।

----------------------------------

ये मिली थी विशेष छूट

सरकार ने चुनाव के बाद ही कह दिया था कि जो हाउस टैक्स भरता है तो उसे विशेष छूट दी जाएगी। हाउस टैक्स न भरने की एवज में उस पर जितना भी ब्याज लगा है उसे माफ किया जाए। यह छूट 2010 से 2018 हाउस टैक्स के ब्याज में छूट दी जाएगी। इसके अलावा 2018-2019 के हाउस टैक्स के ब्याज पर 10 फीसद की छूट मिलेगी। लेकिन फिर भी शहरवासी इसका फायदा नहीं उठा पाए।

--------------------------------------------

हाउस टैक्स से संबंधित आंकड़े

शहर में यूनिट : 26 हजार

आवास : 16 हजार

प्लाट : 5 हजार

ये भी है : दुकानें, कमर्शियल जगह व सरकारी आवास।

------------------

कैंप लगाने के बावजूद रिकवरी हुई 70 हजार रुपये की

पिछले महीने नगरपरिषद ने सभी वार्डो में कैंप लगाया था। कर्मचारी दोपहर 1 बजे तक सभी वार्डों में रहे और लोगों से हाउस टैक्स भरने के लिए कहा था। लेकिन इस कैंप का कोई असर तक नहीं हुआ। यही कारण था कि 25 वार्डो में केवल 70 हजार रुपये की रिकवरी हुई। शहरवासियों की तरफ 5 करोड़ रुपये का हाउस टैक्स बकाया पड़ा है। ऐसे में 70 हजार रुपये की रिकवरी होना मामूली सी बात है।

--------------------------

हाउस टैक्स वसूली के लिए इन कर्मचारियों की लगाई ड्यूटी

हाउस टैक्स वसूली के लिए चतुर्थ कर्मचारी अशोक व तीन अन्य कर्मचारियों की ड्यूुटी लगाई है। ये कर्मचारी अब प्रत्येक घरों में जाकर बकाया राशि धारकों को नोटिस देंगे। इसके अलावा दमकल विभाग के अधिकारियों को आदेश है कि बिना फायर एनओसी के चल रहे भवन मालिकों को नोटिस दिया जाए। ताकि जो आमदनी होगी उससे कर्मचारियों को वेतन भी समय पर मिल सकेगा। वहीं बिल्डिग अधिकारी को भी पत्र लिखा गया है कि वे जिन लोगों ने नक्शा पास नहीं करवाया है उन्हें नोटिस जारी कर नक्शा पास के लिए कहे।

---------------------------------

हाउस टैक्स ब्याज माफी की योजना 31 जनवरी तक थी। हमारे पास बढ़ने की तिथि नहीं आई है। अब जिन लोगों ने हाउस टैक्स नहीं भरा है उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस के बाद भी अगर टैक्स जमा नहीं होता तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। हर किसी को हाउस टैक्स भरना जरूरी है। इसके अलावा बिल्डिग अफसर से भी कहा गया है कि जो नक्शा पास नहीं करवा रहे है उनके खिलाफ कार्रवाई करे।

जितेंद्र कुमार,

ईओ, नगरपरिषद, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.