Move to Jagran APP

सोने-चांदी के बाजार पर मंदी और व्यवस्था की दोतरफा मार

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शहर का मुख्य बाजार अरोड़वंश धर्मशाला रोड। इस रोड पर श

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 12:17 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 12:17 AM (IST)
सोने-चांदी के बाजार पर मंदी और व्यवस्था की दोतरफा मार
सोने-चांदी के बाजार पर मंदी और व्यवस्था की दोतरफा मार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

शहर का मुख्य बाजार अरोड़वंश धर्मशाला रोड। इस रोड पर शहर की 400 दुकानें हैं। जिनमें से 200 तो कपड़े व ज्वैलर्स की है। अब इन दुकानदारों को परेशानी यह है कि जन स्वास्थ्य विभाग ने बारिश का पानी निकासी के लिए दो महीने पहले गत 30 नवंबर को रोड खोद दिया था। उसके बाद अब तक रोड ब्लॉक है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि विभाग के अधिकारियों ने बिना पैड बनाए ही पाइपलाइन बिछानी शुरू कर दी। जिसका उन्होंने विरोध किया। इसके बाद विभाग के अधिकारियों ने काम धीमा कर दिया ताकि उनकी दुकानदारी प्रभावित हो। दो महीने से रोड बंद होने से ग्राहक आ नहीं रहे। ऐसे में अब दुकान से आय होना तो दूर की बात किराया निकालना मुश्किल हो गया है। शहर का मुख्य बाजार होने के चलते दुकानों का किराया भी अधिक है। ऐसे में उन्हें परेशानी आ रही है।

फतेहाबाद के ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रधान राजेंद्र सोनी, महेंद्र, भूप सोनी, चंद्र सोनी, नरेश व अशोक ने बताया कि धर्मशाला रोड पर कभी भी पानी भराव की समस्या नहीं रही। ज्यादा बारिश होने पर वाल्मीकि चौक पर पानी का भराव हो जाता है। वहां पर पानी का भराव न हो। इसलिए उनकी दुकानों के आगे से एक किलोमीटर लंबा रोड दो महीने पहले उखाड़ कर छोड़ दिया था। पहले तो पाइपलाइन न होने के चलते काम शुरू नहीं किया। जब काम शुरू किया तो पाइपलाइन बिछाने में गड़बड़ी करने लगे। पाइपलाइन बिछाने के दौरान नीचे बेड का निर्माण ही नहीं किया। जब उसकी शिकायत की तो जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने संबंधित एसडीओ व जेई पर कार्रवाई करने की बजाए काम ही धीमा करवा दिया ताकि दुकानदारों को और अधिक परेशानी हो।

------------------------------उपायुक्त को दी थी शिकायत, कार्रवाई की मांग :

स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि गत बुधवार को अनेक दुकानदार एकत्रित होकर उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता से मिलने पहुंचे। उन्हें शिकायत देकर बताया कि बारिश का पानी निकासी के लिए डाली जा रही पाइपलाइन का कार्य सही से नहीं हो रहा। अधिकारी जानबूझकर गलत कार्य भी देरी से कर रहे है ताकि सैकड़ों दुकानदारों को परेशानी हो। उन्होंने बताया कि उपायुक्त को दी गई ज्ञापन में पाइपलाइन बिछाने के लिए सात इंच का बैड भी नहीं बनाया गया। इससे अब कभी भी पाइपलाइन बैठ सकती है।

-----------------------------

काम अधिकारी नहीं कर रहे, लगा रहे दुकानदारों पर आरोप :

प्रधान राजेंद्र सोनी ने बताया कि काम जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे। दो महीनों से वे परेशान है। अब बैड न बनाते हुए सीधी पाइपलाइन बिछाने की शिकायत की है तो जन स्वास्थ्य विभाग का जेई उन्हें ही काम में बाधा पहुंचाने के मामले में एफआइआर दर्ज करवाने की धमकी दे रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि जेई गिरिश कुमार विभाग के उच्चाधिकारियों की शह पर काम सही से नहीं कर रहा।

--------------------------------

66 लाख रुपये में 2 किलोमीटर बिछाई जाएगी पाइपलाइन :

जन स्वास्थ्य विभाग ने करीब 66 लाख रुपये के बजट से दो किलोमीटर पाइपलाइन बिछाएगा। यह पाइपलाइन मल्टीपर्पस से लेकर तुलसी चौक, वाल्मीकि चौक से होते हुए नागरिक अस्पताल तक बिछाई जाएगी। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इससे वाल्मीकी चौक से तुलसी चौक तक करीब 100 मीटर की दूरी में होने वाले जलभराव की समस्या से राहत मिल जाएगी। हालांकि यह जलभराव वहां पर ढलान होने की वजह से होता है। उस ढलान को दूर करने की बजाए से अधिकारियों ने लाखों रुपये की पाइपलाइन बिछाने में खर्च कर दिए।

----------------------------एक सप्ताह में सप्ताह नहीं हुआ तो देंगे धरना :दुकानदारों का कहना है कि मार्केट की समस्या का समाधान एक सप्ताह में नहीं हुआ तो वे जन स्वास्थ्य विभाग के बाहर धरना देंगे। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जानबूझकर समस्या का समाधान नहीं कर रहे। ऐसे में रोड पर पड़ा मलबा हटाते हुए रोड का ठीक नहीं किया तो एक सप्ताह के बाद जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के बाहर धरना शुरू किया जाएगा।

---------------------

काम तेजी से चल रहा है। काम में तो समय तो लगेगा ही। अभी करीब 15 से 20 दिन का समय और लगेगा। रही बात बैड बनाने की तो सभी जगह बैड बनाते हुए ही पाइपलाइन बिछाई है। जहां पर बैठ नहीं बना था वहां पर तो मैंने पाइपलाइन उखाड़कर बैड बनवाया है। ऐसे में कही पर भी गड़बड़ी नहीं हुई।

- गिरिश कुमार, कनिष्ठ अभियंता, जनस्वास्थ्य विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.