Move to Jagran APP

जनस्वास्थ्य विभाग का नौ करोड़ रुपये का पानी बिल बकाया, आज से सरकारी कार्यालयों के कटेंगे कनेक्शन

पानी का बिल न चुकाने वालों पर जनस्वास्थ्य विभाग का डंडा चलने वाला है। विभाग अब डिफाल्टरों का कनेक्शन काटेगा। बकाया राशि के भुगतान के बाद ही कनेक्शन जोड़ा जाएगा सरकार ने 30 अक्टूबर तक पानी का बिल भरने वालों के लिए 25 फीसद तक छूट की घोषणा कर रखी है। लेकिन फिर भी लोग छूट का फायदा नहीं उठा रहे। फतेहाबाद शहर पर ही पांच करोड़ रुपये का पानी का बिल बकाया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:28 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:28 AM (IST)
जनस्वास्थ्य विभाग का नौ करोड़ रुपये का पानी बिल बकाया, आज से सरकारी कार्यालयों के कटेंगे कनेक्शन
जनस्वास्थ्य विभाग का नौ करोड़ रुपये का पानी बिल बकाया, आज से सरकारी कार्यालयों के कटेंगे कनेक्शन

विनोद कुमार, फतेहाबाद : पानी का बिल न चुकाने वालों पर जनस्वास्थ्य विभाग का डंडा चलने वाला है। विभाग अब डिफाल्टरों का कनेक्शन काटेगा। बकाया राशि के भुगतान के बाद ही कनेक्शन जोड़ा जाएगा सरकार ने 30 अक्टूबर तक पानी का बिल भरने वालों के लिए 25 फीसद तक छूट की घोषणा कर रखी है। लेकिन फिर भी लोग छूट का फायदा नहीं उठा रहे। फतेहाबाद शहर पर ही पांच करोड़ रुपये का पानी का बिल बकाया है। -----------------------------------

loksabha election banner

बार-बार नोटिस भेजने का भी नहीं हो रहा असर

जनस्वास्थ विभाग के आंकड़ों पर गौर करे तो शहर में 1 करोड़ रुपये का पानी का बिल सरकारी विभाग की तरफ बकाया पड़ा है। बार-बार नोटिस देने के बावजूद पानी का बिल नहीं भर रहे है। अधिकारियों से स्पष्ट कर दिया है कि शुक्रवार से सरकारी कार्यालयों का पानी का कनेक्शन काटा जाएगा। कई सरकारी कार्यालयों का दो लाख रुपये से अधिक का पानी का बिल बकाया पड़ा है। ऐसे में सबसे अधिक राशि वाले सरकारी कार्यालयों के कनेक्शन काटे जाएंगे। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है।

-----------------------------------

211 सक्षम युवा घर-घर जाकर बिल की करेंगे वसूली

जनस्वास्थ्य विभाग ने 211 सक्षम युवाओं को लगा लिया है। जिले के हर खंड में सक्षम युवाओं को लगाया गया है ताकि पानी बिल की वसूली हो सके। इसके अलावा सक्षम युवा घर-घर जाकर पानी बचत के बारे में जानकारी देंगे। ये युवा पहले शहरों में तो बाद में गांवों में सर्वे करेंगे। वीरवार को फतेहाबाद के कार्यालय में उपमंडल अभियंता आशीष गर्ग व सलाहाकार शर्मा चंद लाली ने सक्षम युवाओं की बैठक ली और दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सक्षम युवा हर घर तक जाए। जिन उपभोक्ताओं के अवैध कनेक्शन चल रहे है उन्हें काटे। कोई नया कनेक्शन करवाना चाहता है उसके लिए सभी रोड कट फीस माफ है। उपभोक्ता अपना मीटर पास करवाने की फीस भरकर फाइल देकर अपना नया कनेक्शन मंजूर करवा सकता है। इसके बाद यदि किसी के अवैध कनेक्शन पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ विभाग कठोर कार्रवाई करेगा। बैठक में तरुण मेहता, नीरज, मोनिका, दीपिका, मंजू महला, पूजा रानी, नीतू रानी, ममता, सुमन रानी रानी, कविता, मनीषा, सुनीता आदि सक्षम युवा मौजूद थे।

-----------------------------------

ये है पानी का बिल

कनेक्शन मंजूर करवाने के बाद जिन कनेक्शनों पर मीटर लगे हुए हैं उनका 60 व बिना मीटर कनेक्शन चल रहे हैं उनका 120 प्रति महीना बिल लिया जा रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 30 रुपये प्रति महीना आ रहा है। वहीं बीपीएल परिवार के लोगों को मुफ्त में पानी मिल रहा है।

-----------------------------------

आंकड़ों से जाने पूरी स्थिति

जिले में पानी का बिल बकाया पड़ा : 9 करोड़

फतेहाबाद : 5 करोड़

रतिया : 3.5 करोड़

टोहाना : 50 लाख

जिले में ग्राम पंचायत : 258

नप और नपा : फतेहाबाद, टोहाना, रतिया, जाखल व भूना

जिले में घर : 1.23 लाख

जिले में पाइपलाइन से कनेक्शन : 1.18 लाख

पेयजल कनेक्शन से वंचित ढाणियां : 20 हजार

जिले में अवैध कनेक्शन : 4974

शहरों में सीवरेज के अवैध कनेक्शन : 4295

---------------------------------------

सर्वे के लिए यहां लगाए 211 सक्षम युवा

फतेहाबाद : 80

रतिया : 40

टोहाना : 45

जाखल : 08

भट्टूकलां :18

भूना : 20

------------------------------------------------------

पिछले साल पहले चरण इस तरह चला अभियान

पानी के बिल की वसूली : 2,0050,000

अवैध कनेक्शनों को वैध किया : 29000

पाइप लाइन लीकेज ठीक हुई : 50,000

सर्विस स्टेशनों को नोटिस दिया : 300

-------------------------------

शुक्रवार से सरकारी कार्यालयों का पानी कनेक्शन काटने का अभियान चलाया जा रहा है। वहीं सक्षम युवाओं की बैठक लेकर स्पष्ट कर दिया है कि वो घर-घर जाकर पानी बिल दे और वसूली करे। अगर कोई बिल नहीं भर रहा है तो उसके कनेक्शन काटा जाएगा। वही सक्षम युवाओं के साथ जनस्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी जाएंगे ताकि मौके पर ही कनेक्शन काटे जा सके।

शर्मा चंद लाली,

सलाहकार, जनस्वास्थ्य विभाग, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.