Move to Jagran APP

पुलिस आज रेहड़ी संचालकों को जारी करेगी पहचान पत्र, चोरी व अन्य वारदातों पर लगेगी रोक

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले के रेहड़ी चालकों को अब अपना पहचान पत्र मिलने वाला है। य

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 01:47 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:57 AM (IST)
पुलिस आज रेहड़ी संचालकों को जारी करेगी पहचान पत्र,  चोरी व अन्य वारदातों पर लगेगी रोक
पुलिस आज रेहड़ी संचालकों को जारी करेगी पहचान पत्र, चोरी व अन्य वारदातों पर लगेगी रोक

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले के रेहड़ी चालकों को अब अपना पहचान पत्र मिलने वाला है। यह पहचान पत्र 10 जनवरी को नगरपरिषद व शहरी राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अधिकारियों को देना था। लेकिन इन अधिकारियों की कार्यशैली ऐसी रही कि इस योजना को ही ठंडे बस्ते में डाल दिया है। लेकिन अब पुलिस इन रेहड़ी चालकों को उसका पहचान पत्र जारी करवाएगी। इसके लिए 11 अप्रैल को ट्रैफिक पुलिस में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं उसे एक फार्म भरना होगा और उसे यूनिक नंबर जारी हो जाएगा। जिसके बाद उसकी पहचान भी हो जाएगी कि वह शहर में किसी जगह रेहड़ी लगा रहा है। पुलिस ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि चोरी व अन्य वारदात की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। अगर कोई चोरी या अन्य वारदात में शामिल होता है तो उसकी पहचान आसानी से की जा सकती है। वहीं एक डाटा भी पुलिस को मिल जाएगा कि पूरे जिले में प्रवासी लोग कितने है और क्या काम कर रहे है। इससे जिले के 2 हजार से अधिक स्ट्रीट वेंटर चालक को लाभ मिलेगा। इसमें से 1400 से अधिक वेंडर प्रवासी हैं। जो उत्तर प्रदेश, बिहार व नेपाल से आकर रहा रेहड़ी लगाकर अपना रोजगार कर रहे है।

loksabha election banner

ट्रैफक पुलिस 11 अप्रैल यानि आज इस अभियान की शुरूआत कर रही है। मुनादी करवाकर सभी रेहड़ी चालकों को थाने में बुलाया गया है। वहीं इन रेहड़ी चालकों को अपनी पहचान बतानी होगी और एक आइडी भी देनी होगी।

---------------------------

आधार कार्ड के साथ अन्य दस्तावेज भी देने होंगे :

रेहड़ी चालकों पहचान पत्र उसी शर्त पर जारी किया जाएगा जिसके बाद उसकी पहचान के कोई दस्तावेज होंगे। शहर में ऐसे भी लोग रेहड़ी लगा रहे है जिसके पास अपनी पहचान का कोई कागजात तक नहीं है। रेहडी़ चालकों के लिए पहचान पत्र लेने के लिए एक स्पेशल फार्म भरना होगा। जो उन्हें ट्रैफिक थाने में मिलेगा। इसके अलावा आवेदन के साथ पासपोर्ट फोटो, राशन कार्ड, आधार कार्ड की सत्यापित प्रति, रिहायशी प्रमाण पत्र भी देना होगा। यदि कोई वेंडर किराए के मकान में रह रहा है तो उसका भी प्रूफ देना होगा।

-------------------------

फार्म भरने के बाद होगा सर्वेक्षण :

जो रेहडी़ चालक शहरी पथ विक्रेता आवेदन पत्र भरेंगे। उन्हें पहचान पत्र जारी करने से पहले एक सर्वेक्षण एजेंसी सर्वे करेंगी। जिसमें एजेंसी कर्मी रेहडी़ चालक के बताए पते पर जाकर पंजीकरण नंबर व बायोमेट्रिक यूआइडी नंबर अंकित करेंगे। एजेंसी द्वारा मानक तय करने पर कमेटी के पदाधिकारी हस्ताक्षर करते हुए पहचान पत्र जारी करेंगे।

------------------------------

शहरी आजीविका मिशन के पदाधिकारी नहीं ले रहे थे दिलचस्पी :

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का काम है कि नगरपरिषद के साथ मिलकर रेहड़ी पर सामान बेचने वालों के आई कार्ड जारी करे। लेकिन मिशन के अधिकारी इसके लिए प्रयास ही नहीं कर रहे थे। वैसे तो शहरी आजीविका मिशन के अधिकारियों ने लाखों रुपये खर्च करते हुए फरवरी में मेला भी लगाया। जिसमें वेंडरों को पहचान पत्र जारी करना था, लेकिन उसके बाद आई कार्ड जारी नहीं हुआ।

--------------------------------------------

जिले में बड़ी संख्या में लोग रेहड़ी लगाकर व्यवसाय कर रहे है। इनमें से प्रवासी लोग बहुत अधिक है। रेहड़ी चालकों की आईडी जरूरी है। सुरक्षा की ²ष्टि से भी आईडी होनी चाहिए। इसलिए हम बुधवार को ट्रैफिक थाने में आईडी बनवाने के लिए शिविर का आयोजन कर

- रामधन, ट्रैफिक थाना प्रभारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.