संवाद सूत्र, कुलां

कुलां गांव में पेयजलापूर्ति जर्जर अवस्था पाइपलाइन पर निर्भर है। पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से लीकेज समस्या से यहां अशुद्ध जलापूर्ति हो रहा है। वहीं गांव में कई वार्ड, मुहल्ले ऐसे हैं, जिनमें पर्याप्त जलापूर्ति नहीं हो रहीं हैं। ऐसे में ग्रामवासियों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। गांव के वार्ड संख्या 6 व 7 में ये समस्या विकट बनी हुई है। यहां लंबे समय से वार्डवासी वार्ड में पेयजल व्यवस्था सुचारू करने की मांग उठा रहे हैं, परंतु बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी है। ऐसे में वार्डवासियों द्वारा अब ये शिकायत सीएम विडो में लगाकर समस्या निवारण की मांग की है।

वार्डवासी सोहन सिंह, गुरबख्श, नरेश, राज, टेकचंद आदि ने सीएम विडो में विडो में दी शिकायत में बताया है कि गांव में जलापूर्ति के लिए पाइपलाइन लंबी एवं जर्जरवस्था में होने के कारण वार्ड नंबर 6 व 7 में घरों में सुचारू रूप से पेयजलापूर्ति नहीं हो रही है, वही पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से लीकेज के कारण घरों में शुद्ध जल नहीं पहुंच रहा है। वार्डवासियों मुताबिक पेयजल की ये समस्या लंबे समय से बनी हुई है। इसे लेकर वह अनेक बार ग्राम पंचायत व संबंधित अधिकारियों को अवगत करा चुके हैं, परंतु समस्या के समाधान को लेकर अभी तक कोई पहल नहीं की गई है

------------------------

उपतहसील कार्यालय प्रांगण में लगें वाटरपंप से हो जलापूर्ति

वार्डवासियों ने बताया कि उनके मोहल्लों में जलापूर्ति इंदाछोई रोड स्थित वाटर पंप से की जा रही है, जो काफी दूरी पर स्थित है। उन्होंने बताया कि उनका मुहल्ला स्थानीय उपतहसील कार्यालय के समीप स्थित है, अथवा उपतहसील कार्यालय प्रांगण में गत वर्ष ही नया पंप लगाया गया है। इस पंप से बहुत कम स्थानों पर जलापूर्ति होती है, ऐसे में उन्होंने मांग की है कि उनके मुहल्ले की जलापूर्ति इस पंप से की जाए। इससे यहां वार्डवासियों को शुद्ध जल मिल सकेगा, वहीं पर्याप्त जलापूर्ति भी होंगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि गांव में जलापूर्ति के लिए तीन वाटर पंप है। इसे लेकर ग्रामीणों ने सीएम विडो में दी शिकायत में मांग की है कि उक्त सभी वाटरपंपों की पाइपलाइन को इंटरकनेक्ट किया जाए ताकि एक पंप में तकनीकी खराबी आने पर दूसरे पंप से जल आपूर्ति चालू रहे।

---------------------- गांव में पेयजलापूर्ति के लिए डाली गई पाइपलाइन इन दिनों जर्जर अवस्था में है। जिसमें लीकेज से हमारे वार्ड में पर्याप्त जलापूर्ति नहीं हो रहीं है, वहीं शुद्धजल भी आपूर्ति नहीं हो रहा है। हमारी मांग है कि वार्ड में जलापूर्ति उपतहसील में लगे वाटर पंप से की जाए। इससे संभवत ही जलसमस्या दूर हो जाएगी।

नरेश सिगला, पंच वार्ड-छह

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस