Move to Jagran APP

जिले में धान की खरीद शुरू, टोहाना व भूना में किसानों ने जताया रोष

जागरण टीम फतेहाबाद जिले में आखिरकार परमल धान की सरकारी खरीद शुरू हो गई। धान क

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 07:06 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:06 AM (IST)
जिले में धान की खरीद शुरू, टोहाना व भूना में किसानों ने जताया रोष
जिले में धान की खरीद शुरू, टोहाना व भूना में किसानों ने जताया रोष

जागरण टीम फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में आखिरकार परमल धान की सरकारी खरीद शुरू हो गई। धान के साथ इस बार कपास व बाजरे की सरकारी खरीद शुरू हुई हैं। इससे किसानों को बड़ी राहत मिल गई। पहले दिन करीब 10 हजार क्विंटल धान की जिले में खरीद शुरू हुई। वहीं 124 क्विंटल नरमा तो 200 क्विंटल बाजरे की भी सरकारी खरीद हुई। जिले में टोहाना व भूना को छोड़कर अधिकांश जगह पर खरीद की प्रक्रिया शांत रही । टोहाना में किसानों ने टोकन सिस्टम में खामी को लेकर रोष जताते हुए प्रदर्शन किया। कुछ देर के लिए टोहाना रतिया रोड पर जाम भी लगाया गया। वहीं भूना में किसानों ने गड़बड़ियों को लेकर खरीद एजेंसी के अधिकारियों के साथ बहस की। हालांकि सभी अनाज मंडियों में पंजीकृत किसानों की धान व अन्य फसलों की सरकारी खरीद शुरू हो गई।

फतेहाबाद अनाज मंडी में धान की सरकारी खरीद मार्केट कमेटी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी संजीव सचदेवा ने शुरू करवाई। उनके साथ इस दौरान व्यापार मंडल के प्रधान जगदीश भादू व अनेक किसान मौजूद रहे। परमल धान की खरीद के लिए किसान कई दिनों से प्रयास कर रहे थे। वहीं जिले में बाजरा व कपास की भी सरकारी खरीद भी हो गई। कपास की सरकारी खरीद भारतीय कपास निगम लिमिटेड द्वारा की जा रही है। कपास फतेहाबाद के अलावा भट्टू मंडी में भी हो रही है। इस मौके पर सहायक सचिव महावीर सैनी, सचिव बागराम, उप प्रधान कृष्ण सचदेवा, विजय कक्कड़, संदीप कासनिया, सहसचिव सुभाष खुराना आदि मौजूद रहे।

-------------

धान की खरीद के लिए 38 अनाज :

जिले में धान की खरीद के लिए 38 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से अधिकांश पर सोमवार को सरकारी खरीद हो गई। एकाध एक दो दिनों में सभी खरीद केंद्रों पर धान की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। जिले में धान की सरकारी खरीद फूड सप्लाई, हैफेड, एफसीआई तथा एचडब्ल्यूसी द्वारा किसानों की धान की फसल की खरीद की जाएगी।

--------------------------

शैड्यूल के अनुसार लेकर आनी होगी फसल :

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जिन किसानों द्वारा अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। वे किसान मंडी में फसल लाने के लिए अपनी पसंद का दिन चुन सकते है। सोमवार को फसल लाने वाले किसान ने खुद दिन निर्धारित किया था। मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि पंजीकृत किसानों को फसल लाने से पहले फोन किया जाएगा। उसके बाद ही वे अपनी फसल लेकर आए। ये फोन निदेशालय से आएगा। ऐसे में बिना फोन या मैसेज आए मंडी में फसल लेकर न आए, ताकि बाद में उन्हें परेशानी न हो।

------------------------

गेट पास प्रक्रिया धीमी होने पर किसानों ने जताया रोष :

रतिया रोड स्थित अतिरिक्त अनाज मंडी के मुख्य द्वार पर गेट पास काटने की प्रक्रिया धीमी गति से चलने को लेकर गुस्साएं किसानों ने टोहाना-फतेहाबाद मार्ग पर जाम लगा दिया। जिसे आधे घंटे बाद पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर मार्केट कमेटी के अधिकारियों से बात कर किसानों को समझा-बुझा कर जाम खुला दिया। किसानों का कहना है कि धान की फसल लेकर रतिया रोड स्थित अतिरिक्त अनाज मंडी के मुख्य द्वार पर पंहुचे। वहां पर गेट पास प्रक्रिया धीमी गति से होने के कारण धान की ट्रालियों की मंडी के बाहर लंबी लाइन लग गई। इस दौरान गुस्साए किसानों ने जाम लगा दिया। वहीं आप पार्टी के जिला संगठन मंत्री सुखविद्र कार्यकर्ताओं के साथ पहुंच गए। जिन्होंने अनियमिताओं को लेकर किसानों को संबोधित करते हुए सरकार के खिलाफ रोष जताया। इसके बाद मार्केट कमेटी के पदाधिकारी व पुलिस पहुंची। जिन्होंने किसानों को समझाकर शांत किया। इसके बाद धान की खरीद नियमित हुई।

------------------------------

भूना में भी टोकन सिस्टम को लेकर अधिकारियों से उलझे किसान :

अनाज मंडी भूना में धान की खरीद सही न होने पर दर्जनों किसान हैफेड़ के अधिकारियों ने उलझ गए। रोषित किसानों ने खरीद एजेंसियों व सरकार के विरूद्ध भी जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी किसानों ने चेताया कि यदि 24 घंटे के अंदर-अंदर धान की खरीद शुरू नहीं की गई तो अनाज मंडी के मुख्य गेट पर ताला जड़कर धरना दिया जाएगा। इसके बाद कुछ किसानों की धान की खरीद शुरू हो गई। किसान संघर्ष समिति के संयोजक चांदीराम कड़वासरा, महेंद्र सिंह, रामकुमार, राजबीर सिंह, मदन लाल आदि ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत उन्होंने अपनी धान की फसल का पंजीकरण करवाया था, जिसके बाद वीरवार को उनके मोबाईल फोन पर मैसेज आया। मैसेज में धान की बिक्री के लिए शुक्रवार का दिन निर्धारित किया गया था। जिसके चलते वीरवार शाम को ही किसान ट्रैक्टर-ट्रालियों में धान की फसल डालकर अनाज मंडी में ले आए। परंतु अधिकारी सोमवार को भी नियमित तौर पर खरीद नहीं कर रहे।

--------------------------------

जाखल में खरीद को लेकर किसानों का धरना :

धान की खरीद न होने पर मार्केट कमेटी जाखल में अखिल भारतीय किसान सभा के सदस्यों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरना प्रदर्शन किया। किसानों ने मांग कि जाखल मंडी व निकटवर्ती सभी खरीद केंद्रों पर खरीद शुरू की जाए। खरीद न होने से वे लंबे समय से परेशान है। वहीं बासमती 1509 किस्म का धान परमल धान से भी कम रेट पर बिक रहा है। ऐसे में वे आगामी 6 अक्टूबर को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत व 10 को अक्टूबर को सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल के आवास के बाहर प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर किसान नेता पंजाब सिंह तलवाड़ा, रामपाल सिधानी, हरभजन सिंह साधनवास, केवल सिंह रत्ताथेह सहित अनेक किसान मौजूद रहे।

-------------------------

फतेहाबाद में बाजरे की खरीद बारदाने के अभाव में रुकी :

फतेहाबाद मंडी में बाजरे की खरीद के लिए टोकन काट दिए गए, लेकिन खरीदे नहीं गए। इसको लेकर किसानों ने रोष जताया। किसानों का कहना है कि खरीद एजेंसी के अधिकारी बारदाने के के अभाव में उनकी बाजरा नहीं तोल रहे है। इससे वे परेशान है। अनाज मंडी के कई किसानों ने इसको लेकर रोष भी जताया।

-----------------------------

सुचारू रूप से चल रही खरीद : सचदेवा

उपायुक्त के दिशानिर्देशानुसार अनाज मंडी में बाजरे, कपास व धान की खरीद शुरू करवा दी गई है। तीनों फसलों की सरकारी खरीद शुरू हो गई। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जा रही। दोनों अनाज मंडियों के साथ मैंने खरीद केंद्रों पर उचित व्यवस्था बना दी थी।

- संजीव सचदेवा, सचिव, अनाज मंडी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.