Move to Jagran APP

सिर्फ नाम की चेयरपर्सन, हाउस ने गीता नांगली और युक्ति चौधरी को नहीं दी ग्रांट

जिला परिषद का बजट जारी करने की पॉवर हाउस को मिलने के

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 10:49 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 10:49 PM (IST)
सिर्फ नाम की चेयरपर्सन, हाउस ने गीता नांगली और युक्ति चौधरी को नहीं दी ग्रांट
सिर्फ नाम की चेयरपर्सन, हाउस ने गीता नांगली और युक्ति चौधरी को नहीं दी ग्रांट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिला परिषद का बजट जारी करने की पॉवर हाउस को मिलने के बाद चेयरपर्सन गीता नांगली से सिर्फ नाम की चेयरपर्सन रह गई। सोमवार को हुई बैठक में चेयरपर्सन व वार्ड पांच की पार्षद को छोड़कर सभी को ग्रांट जारी कर दी। बैठक में पार्षदों ने आरोप लगाया कि चेयरपर्सन ने पहले ही ज्यादा ग्रांट अधिक ले रखी है। ऐसे में सदन ने उसे इस बार बजट जारी नहीं किया। वहीं युक्ति चौधरी सदन के खिलाफ कार्य करती है। ऐसे में उन्हें भी ग्रांट जारी नहीं की गई। सवा साल में पहली बार जिला परिषद की बैठक शांति से हुई। जिसमें पार्षदों ने विकास पर चर्चा की। पिछले सवा दो साल में हुई बैठक में पार्षदों ने हर बार हंगामा किया, लेकिन पहली बार हुई बैठक में पार्षदों ने शांति के साथ कार्य किया। वार्डों में विकास कार्यों हेतु लगभग 7 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की हैं। विकास कार्यों को लेकर पूर्व में सौंपे गए प्रस्तावानुसार 7-7 लाख रुपये प्रति पार्षद दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 15 पार्षदों को 34 लाख रुपये प्रति पार्षद तथा वाइस चेयरपर्सन कमला भुक्कर को 43 लाख रुपये की राशि विकास कार्य के लिए मंजूर की गई। जिला परिषद के सीईओ राहुल मित्तल ने शांति के साथ इसका संचालक किया।

जिला परिषद की बैठक चेयरपर्सन गीता नांगली की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सीईओ राहुल मित्तल, डिप्टी सीईओ संजीव गोयल, वाइस चेयरपर्सन कमला भुक्कर, एओ भास्कर जोशी के साथ भाजपा नेता व पार्षद सुरजीत ओड, बीबो इंदोरा, सतपाल शर्मा, विजेंद्र सिवाच, रामअवतार, सुशीला सिहाग, सुनीता कस्वां व राजेश कस्वां सहित 15 पार्षद व अधिकारी मौजूद रहे। पार्षद अजय मेहता, अनिल गोरछिया व युक्ति चौधरी बैठक में नहीं पहुंचे। बैठक में पार्षदों ने पार्षदों ने जन स्वास्थ्य, बिजली, खेल, पंचायत राज विभाग, रोडवेज, मार्के¨टग बोर्ड व लोक निर्माण विभाग के संबंधित कई शिकायत रखी। बैठक में निर्णय लिया गया कि एक करोड़ रुपये की लागत से नई आंगनबाड़ी केंद्र के साथ कुछ पुरानी आंगनबाड़ी की रिपे¨रग की जाएगी। सीडीपीओ उषा ने बताया कि उनके विभाग ने जरूरत के हिसाब से आंगनबाड़ी बना रही है।

---------------------------------------

प्रत्येक पार्षद अपने क्षेत्र में बना सकता है बस क्यू शैल्टर

इसी प्रकार से प्रत्येक पार्षदों को 1 लाख 69 हजार रुपये के हिसाब से रोडवेज विभाग की गाईडलाईन के अनुरूप क्यू शैल्टर के निर्माण हेतु भी मंजूर किए गए। इस बारे में संबंधित पंचायतों से भूमि संबंधि प्रस्ताव पास करवाकर जिला परिषद को सौंपने होंगे, जो ग्राम पंचायत चार मरला जमीन क्यू शैल्टर बनाने के लिए देगी। उसी गांव में ये बनाए जाएंगे।

------------------------

छात्रों के भी बने 160 किलोमीटर तक पास, मुख्यमंत्री को भेजा मांग पत्र

भाजपा के एससी मोर्चा के जिलाध्यक्ष व पार्षद सुरजीत ओड ने जिला परिषद की बैठक में मांग उठाई की। सरकार छात्राओं का बस पास 160 किलोमीटर तक बना रही है, जबकि छात्रों का पास सिर्फ 60 किलोमीटर तक। ऐसे में जो रतिया क्षेत्र के विद्यार्थी हिसार व सिरसा पढ़ने जाते है, उन्हें परेशानी आ रही है। उन्होंने मांग कि छात्रों को भी समान सुविधा मिले। इसके बाद हाउस ने सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री व रोडवेज विभाग के निदेशालय में मांगपत्र भेजने के निर्देश दिए।

------------------------

बिजली निगम के साथ कई विभाग के अधिकारी नहीं रहे मौजूद

जिला परिषद की बैठक में बिजली निगम के अधिकारी मौजूद न रहने से पार्षदों ने नाराजगी जताई। पार्षदों ने कहा कि बिजली निगम के अधिकारी कभी भी बैठक में नहीं आते। इसके अलावा कई अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद नहीं थे। उनके खिलाफ भी सदन ने कार्रवाई करने की मांग उठाई।

------------------------

सबसे कम रुपये खर्च करने में हार्वड से पढ़ी हुई युक्ति भी शामिल :

जिला परिषद के पिछले दो साल के कार्यकाल में चार पार्षदों ने 11 लाख रुपये से कम खर्च किए हैं। उनके पास 15 लाख की ग्रांट की मंजूर होने के बाद भी वो अपने क्षेत्र में रुपये खर्च नहीं कर पाई। उसमें से युक्ति चौधरी भी शामिल है। जो पूर्व गृहमंत्री मनीराम गोदारा की पौत्रवधु होने के साथ हार्वड से पढ़ाई की हुई है। उनके साथ कम रुपये खर्च करने में शामिल वार्ड 3 से पार्षद सुनीता कस्वां व वार्ड चार की पार्षद सुशीला सिहाग भी शामिल है। जिन्होंने तो 10 लाख रुपये से भी कम विकास कार्यों पर खर्च किए है। ये दोनों तो पिछले कई बैठकों के बाद जिला परिषद की बैठक में शामिल हुई।

--------------------------------

ऐसी कोई बात नहीं, हमने 50 लाख की मांग रखी थी। जो हमें अगली बैठक में मिल जाएंगे। 34 लाख रुपये तो दिए जा रहे थे। जो हमने लेने से मना कर दिया। इसके बाद हाउस ने कहा कि अगली बार 50 लाख रुपये की ग्रांट जारी कर दी जाएगी।

- गीता नांगली, चेयरपर्सन, जिला परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.