Move to Jagran APP

पांच सालों से खराब पड़ी लालबत्ती का नप ने ली सुध, 10 लाख रुपये का टेंडर किया जारी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद आंबेडकर चौक को तोड़कर 2009 में लालबत्ती लगाई गई थी। शहर

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 12:11 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 06:13 AM (IST)
पांच सालों से खराब पड़ी लालबत्ती का नप ने ली सुध, 10 लाख रुपये का टेंडर किया जारी
पांच सालों से खराब पड़ी लालबत्ती का नप ने ली सुध, 10 लाख रुपये का टेंडर किया जारी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

आंबेडकर चौक को तोड़कर 2009 में लालबत्ती लगाई गई थी। शहर में बढ़ते वाहनों की संख्या को कंट्रोल में करने के लिए यह फैसला लिया गया था। लेकिन 2014 से इस लालबत्ती को पूरी तरह खराब घोषित कर दिया गया। इसके बाद ना तो नप ने कोई सुध ली और ना ही जिला प्रशासन ने कोई कदम उठया। अब नगरपरिषद ने इस लालबत्ती की सुध ली है और 10 लाख रुपये का टेंडर भी जारी कर दिया है। टेंडर जारी होने के साथ ही अब यह टेंडर 22 दिसंबर को खोला जाएगा। ठेकेदार को काम अलॉट कर जनवरी महीने में काम भी शुरू करवा दिया जाएगा।

10 साल पहले आंबेडकर चौक को तोड़कर लालबत्ती लगाई गई थी। उस समय योजना थी कि लालबत्ती लगाने से ट्रैफिक कंट्रोल हो जाएगी। तीन साल तक तो लालबत्ती ने सही काम किया लेकिन उसके बाद खराब हो गई। उस समय करीब सात लाख रुपये की लागत से ट्रैफिक लाइट लगाई गई थी।

----------------------------

ठीक करवाने में खर्च कर दिए चार लाख रुपये

2012 में ट्रैफिक लाइट खराब होनी शुरू कर दी। यह ट्रैफिक लाइन दिल्ली की एक कंपनी ने लगाई थी। लेकिन बार बार खराब होने के कारण नगरपरिषद ने इस ठीक करवाना ही जरूरी समझा। इस लाइट को पांच बार ठीक करवाया गया जिस पर चार लाख रुपये खर्च हो गये। 2014 में इस ट्रैफिक लाइट को डेथ घोषित कर दिया गया। जिसके बाद नप ने इसे ठीक करवाना ठीक नहीं समझा।

--------------------------------

10 लाख रुपये की लगात से लगी ट्रैफिक लाइट

कुछ दिन पहले डीसी ने शहर का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान पाया कि अंबेडकर चौक पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के बावजूद ट्रैफिक कंट्रोल नहीं हो रहा है। यहीं कारण है कि जाम की स्थित लग रही थी। डीसी ने नप अधिकारियों से कहा कि वे बैठक में इस मुद्?दे को पास करवाये और जल्द से जल्द इसका टेंडर निकाले। पिछले महीने 19 नवंबर को नप की बैठक हुई। इस बैठक में लालबत्ती लगाने का एजेंडा पास कर दिया गया। नप ने दो दिन पहले ही इसका टेंडर भी लगा दिया। इस बार इसे नए तरीके से लगाया जाएगा जिस पर 10 लाख रुपये खर्च आएंगे। 22 नवंबर को टेंडर भी खोला जाएगा। नई लाइट लगने के बाद उसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी तीन साल तक रहेगी।

-------------------------------------

ट्रैफिक व्यवस्था होगी सही

ट्रैफिक लाइट लगने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था सही हो जाएगी। अब अंबेडकर चौक पर चार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा दो होमगार्ड भी है। सुबह शाम इतना ट्रैफिक हो जाता है कि लोग नियम तोड़ते है। लालबत्ती लगने के बाद लोगों को नियम मानने होंगे। अगर नियम तोड़ेगा तो उसका चालान भी होगा। वहीं यह प्रयोग सफल होने के बाद रतिया मोड पर भी ट्रैफिक लाइट लगाई जाएगी।

---------------------------

लालबत्ती लगाने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। जिस पर करीब 10 लाख रुपये खर्च आएंगे। 22 दिसंबर को टेंडर खोला जाएगा। जो काम सही करेगा उसे टेंडर जारी कर दिया जाएगा। टेंडर खुलने के दस दिनों बाद काम भी शुरू हो जाएगा।

सुखविद्र सिंह,

जेई नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.