Move to Jagran APP

फिर हुआ मानसून सक्रिय, दो दिनों तक झमाझम बारिश की उम्मीद

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले दो सप्ताह से जिले में भयंकर गर्मी पड़ रही है। इससे तापमा

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 08:08 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:10 AM (IST)
फिर हुआ मानसून सक्रिय, दो दिनों तक झमाझम बारिश की उम्मीद
फिर हुआ मानसून सक्रिय, दो दिनों तक झमाझम बारिश की उम्मीद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : पिछले दो सप्ताह से जिले में भयंकर गर्मी पड़ रही है। इससे तापमान बढ़ने के साथ उमस भी बहुत अधिक हो गई। जो आमजन के लिए परेशानी का सबब बन गया है। शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रहा। यह तापमान शनिवार सुबह बूंदाबांदी होने के बाद इतना अधिक रहा। ऐसे में परेशानी बढ़ गई। हालांकि मौसम विभाग ने दावा किया है कि इस बार मानसून करीब एक सप्ताह पहले जून महीने में ही आया गया। लेकिन मानसून सुस्त पड़ गया था। अब मौसम विभाग ने फिर पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि आगामी दो तीन दिनों में फिर से मानसून सक्रिय होगा और जिले में झमाझम बारिश होगी। इससे गर्मी व उमस भरे वातावरण से राहत मिलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

--------------------------------

23 को आया था मानसून, 27 को पड़ गया सुस्त :

एचएयू के मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष मदन खिचड़ ने बताया कि 27 जून से दक्षिण पश्चिमी मानसूनी हवाओं का टर्फ हिमालय की तलहटियों व उत्तर पूर्व व पूर्वोत्तर भागों की तरफ चले जाने से उत्तरी भारत में विशेषकर हरियाणा राज्य में मानसूनी हवाएं कमजोर हो गई थी। जिसके चलते पिछले 6-7 दिनों से मौसम गर्म तथा तापमान सामान्य से अधिक हो गया परन्तु गत दो दिनों से मॉनसूनी हवाओं के टर्फ में बदलाव होना शुरू हो गया जिससे हवाएं फिर से मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढ़नी शुरू हुई र्है। इतना ही नहीं, बंगाल की खाड़ी के साथ साथ अरब सागर से भी नमी वाली हवाओं के कारण राज्य में मानसूनी हवाओं का अगले एक-दो दिनों में पूरी तरह से सक्रिय रहने की संभावना है। मानसूनी हवाओं के आगे बढ़ने से गत दो दिनों से हल्की से मध्यम दर्ज की हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई।

ऐसे में अब फिर से मानसून सक्रिय होने की संभावना है। ऐसे में 5 जुलाई से 6 जुलाई के बीच राज्य के सभी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है परन्तु कुछ एक क्षेत्रों में भारी बारिश की भी संभावना बन रही है। इस दौरान राज्य में कहीं कहीं तेज हवाएं व गरज-चमक की भी संभावना है।

----------------------------

धान की रोपाई हो रही प्रभावित, कपास की फसल झुलस रही :

बिना बारिश के धान की रोपाई प्रभावित हो रही है। जिले में अभी तक में 64 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई हुई है। जबकि 1 लाख हेक्टेयर में धान की रोपाई होनी है। वहीं जिले के 70 हजार हेक्टेयर में नरमे की बुआई की गई थी। कई क्षेत्रों में बिना बारिश कपास की फसल गर्मी में झुलस रही है। सब्जियों की बेल तो पहले ही बिना बारिश खराब हो चुकी है। इसी तरह खरीफ की बाजरे व ग्वार की फसल भी प्रभावित हुई है।

------------------------------

बारिश को देखते हुए किसान करें, ये काम :

मानसून फिर से सक्रिय होने से किसान धान की रोपाई का कार्य पूरा कर ले। बारिश की संभावना को देखते हुए खरीफ बाजरा, ग्वार व अरहर आदि फसलों की बिजाई के लिए बीज का प्रबंध व खेत की तैयारी करे ताकि अच्छी बारिश होने पर फसलों की बिजाई की जा सके। बारिश की संभावना को देखते हुए नरमा कपास व सब्जियों में जलनिकासी का प्रबंध अवश्य करें ताकि बारिश का पानी ज्यादा देर तक फसल में खड़ा न रह सके। प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्मों के फलदार पौधों को लेकर बारिश के बाद खेतों में लगाना शुरू करें।

--------------------

पिछले तीन दिनों से मानसून फिर से सक्रिय हुआ है। ऐसे में आगामी दो दिनों तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।

- डा. मदन खीचड़, विभागाध्यक्ष, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, एचएयू।

---------------------------

यह है जिले में फसलों का आंकड़ा

फसल लक्ष्य हेक्टेयर में बुआई हेक्टेयर में कॉटन 68 हजार 70 हजार

धान 1 लाख 65 हजार

मूंगफली 7 हजार 12 हजार

बाजरा 10 हजार 7 हजार

ग्वार 8 हजार 5 हजार

अन्य फसलें 10 हजार 7 हजार

---------------------------------------------

पिछले तीन महीनों से बारिश ::

महीना बारिश हुई

मई 15 एमएम

जून 10 एमएम

जुलाई (अब तक) 0 एमएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.