Move to Jagran APP

स्वच्छता मंत्रालय केंद्रीय टीम ने किया गांवों का औचक निरीक्षण

संवाद सूत्र कुलां केंद्र सरकार की टीम द्वारा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में औचक निरीक्षण

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 12:09 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 12:09 AM (IST)
स्वच्छता मंत्रालय केंद्रीय टीम ने किया गांवों का औचक निरीक्षण
स्वच्छता मंत्रालय केंद्रीय टीम ने किया गांवों का औचक निरीक्षण

संवाद सूत्र, कुलां :

loksabha election banner

केंद्र सरकार की टीम द्वारा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में औचक निरीक्षण किया गया। तीन सदस्य टीम में केंद्र सरकार की टीम के अधिकारी राजकुमार मिश्रा, साजिद सिंह व टीम सदस्य संतोष सिंह शामिल थे। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के तहत गांव टिब्बी, लहरियां, नाढ़ोडी, जांडली कलां में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान टीम द्वारा गांवों में विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्र, पीएचसी, ग्राम सचिवालय, मंदिर व धार्मिक स्थलों के साथ साथ गलियों, नालियों मे साफ-सफाई का जायजा लिया गया। साथ ही सभी स्थानों पर बने शौचालयों का और ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के लिए ग्राम पंचायत के द्वारा किए गए कार्यो की गहनता से जांच की गईं। इस दौरान टीम द्वारा जलशक्ति अभियान के तहत वाटर हार्वेस्टिग, रिचार्ज बोर व घरों से निकलने वाले पानी के निस्तारण को लेकर किये गए कार्यो का निरीक्षण किया गया। केंद्रीय टीम के अधिकारियों द्वारा जलशक्ति अभियान के तहत गांवों में भूमिगत जलस्तर को ऊंचा उठाने के लिए किए गए कार्यों की सराहना की गईं। साथ ही ग्रामीणों को अपने अपने घरों में सोखता गड्ढ़ा बनाने के लिए एवं शौचालय की सही दिशा में देखरेख करने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने कहा कि यदि हम सब मिलकर निरंतर भूमिगत जलस्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयास करे तो संभावित ही जलस्तर में शीघ्र सुधार होगा। इस अवसर पर निरीक्षण पर पहुंचे अधिकारियों द्वारा गांव टिब्बी के राजकीय विद्यालय प्रांगण में पौधारोपण भी किया गया।

निरीक्षण के दौरान टीम के साथ खंड समन्वयक सजाद अलीखान ,ग्राम सचिव सूबे सिंह, रामनाथ, रविद्र, गांव टिब्बी सरपंच प्रतिनिधि विनोद कुमार, सरपंच ईश्वर सिंह, पंच सुरेश आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.