Move to Jagran APP

नौतपा से पहले पारा हाई, 45.3 डिग्री पर ठहरा जनजीवन, सड़कें रहीं सुनसान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद आज से नौतपा की शुरुआत हो गई है। अगले नौ दिनों तक लोगों को

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 10:29 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 06:15 AM (IST)
नौतपा से पहले पारा हाई, 45.3 डिग्री पर ठहरा जनजीवन, सड़कें रहीं सुनसान
नौतपा से पहले पारा हाई, 45.3 डिग्री पर ठहरा जनजीवन, सड़कें रहीं सुनसान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

loksabha election banner

आज से नौतपा की शुरुआत हो गई है। अगले नौ दिनों तक लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। ऐसे में हर किसी को इस भीषण गर्मी से अपने आप को बचाना होगा। समय समय पर तरल पदार्थ का प्रयोग करने से ही इस गर्मी से बचा जा सकता है। रविवार को नौतपा का असर भी देखने को मिला। जिले में पहली बार तापमान 45.3 डिग्री पर पहुंचा है। पिछले साल भी ऐसा ही तापमान था। लेकिन इस बार ठंड के बाद एकाएक तापमान बढ़ने से लोगों को दिक्कत हो रही है।

रविवार को जनजीवन ठहरा सा नजर आया। बाजार में भी सन्नाटा पसरा हुआ था। शहर से हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे गुजरता है। इस हाईवे पर भी वाहनों की गति कम हो गई। ऐसा इसलिए हुआ कि तापमान एकाएक बढ़ गया है। बिना कूलर के अंदर बैठा भी नहीं जा रहा है। जो पंखे लगे हुए है वो गर्म हवा दे रहे है। यही कारण है कि पिछले दिनों इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान में वृद्धि हो गई। एकाएक कूलरों की मांग बढ़ गए है। रविवार को जिले में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

---------------------------------

घड़े खरीदते दिखे लोग

इस बार कोरोना वायरस के कारण लोग फ्रीज का पानी कम ही पी रहे है। ऐसे में लोग इस बार घड़े अधिक खरीद रहे है। घड़े खरीदने के दौरान टोंटी भी लगवा रहे हैं ताकि पानी इसी से निकाला जा सके। थाना रोड पर घड़ा बेचने वाले कृष्ण ने बताया कि पिछले तीन चार दिनों से बिक्री एकाएक बढ़ गई हैं। ---------------------------------------

कूलरों के बढ़े दाम

गर्मी शुरू होने के साथ ही कूलर के दाम बढ़ गए है। हर कूलर में 500 से 800 रुपये की बढ़ोतरी हो रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान करने वाले देशराज ने बताया कि इस बार कूलरों की अधिक मांग है। कुछ घरों के यहां एसी लगे हुए हैं लेकिन वो कूलर खरीद रहे है। जिला प्रशासन ने पहले ही कहां कि एसी के कारण कोरोना वायरस के बढ़ने की संभावना अधिक है। ऐसे में लोग कूलर खरीद रहे है। पिछले दिनों से पीछे से सप्लाई भी नहीं आ रही है। इस कारण दाम बढ़ गए है। अब लोग पंखे कम और कूलर अधिक खरीद रहे है।

------------------------

लू के थपेड़ों से हुए परेशान

तापमान बढ़ने के साथ ही लू ने भी परेशान करना शुरू कर दिया है। सुबह से ही तेज हवा चलने के कारण दोपहर तक यह हवा लू का रूप ले रही है। यही कारण है कि दोपहर के समय सिर पर पकड़े लिए बगैर निकलना मुश्किल होता जा रहा है। सुबह से ही मौसम गर्म हो जाता है और यह तपिश शाम 8 बजे तक जारी रहती है। रात 1 बजे के बाद कुछ समय के लिए मौसम ठंड हो रहा है लेकिन सुबह होने के साथ फिर मौसम पहले जैसा हो रहा है।

------------------------

रविवार को ऐसे बढ़ता गया तापमान

समय पारा

7 बजे 30

8 बजे 35

9 बजे 37

10 बजे 39

11 बजे 42

12 बजे 44

1 बजे 45

2 बजे 45.3

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

-------------------------------------------

पिछले दिनों ये रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

15 मई 38 25

16 मई 39 25

17 मई 39 26

18 मई 40 27

19 मई 40 23

20 मई 39 26

21 मई 42 27

22 मई 44 27

23 मई 44 24

24 मई 45.3 26

नोट : यह तापमान डिग्री सेल्सियस में हैं।

------------------------

गर्मी से बचने के लिए ये करें

-दोपहर के समय बाहर ना निकलें।

-अगर बाहर जाना पड़े तो सिर पर कपड़ा लें।

-छोटे बच्चों को बाहर ना निकालें।

-घर से बाहर जाना पड़े तो एकदम एसी के कमरे से ना निकले।

-बाहर से आने के बाद ठंडा पानी ना पीये।

-दिन में तीन से चार बार नींबू पानी का प्रयोग करें।

-इस मौसम में कठोर मौसम ना करें।

-तली हुई वस्तुओं से परहेज करें।

-बीमार होने पर चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

-छोटे बच्चों को हर 15 मिनट में पानी पिलाते रहें।

-रात को तीन से चार बार पानी पीना चाहिए।

-घड़े के पानी का प्रयोग करना चाहिए।

------------------------

गर्मी के मौसम में सबसे अधिक बच्चे बीमार होते है। लू लगने के कारण बच्चों को दस्त व उल्टी की शिकायत हो जाती है। ऐसे में बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 5 साल तक के बच्चों को घर से बाहर ना निकाले। अगर जाना भी पड़े तो शाम या सुबह ही घर से निकले। अगर बच्चे को उल्टी व दस्त हो गए है तो घर पर उपचार करने की बजाए डाक्टर के पास लेकर आना चाहिए।

डा. समीर टूटेजा

बाल रोग विशेषज्ञ समीर अस्पताल फतेहाबाद।

-------------------------------------------

पिछले कुछ दिनों से गर्मी एकाएक बढ़ गई है। ऐसे में किसान भाइयों से एक ही सलाह है कि दोपहर के समय खेतों में काम ना करे। सुबह व शाम अपने खेतों में काम करे। वहीं जिस फसल को पानी लगाने की जरूरत है उसे लगाए। बरसात आने के बाद मौसम ठीक हो जाएगा। अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रभाव और देखने को मिलेगा।

डा. भीम सिंह,

एसडीओ, कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.