Move to Jagran APP

पांच माह बाद 868 बुजुर्गो के पेंशन के लिए हुए मेडिकल, मची अफरा-तफरी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला समाज कल्याण विभाग की तरफ से शनिवार को खंड फतेहाबाद के

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 12:08 AM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 06:28 AM (IST)
पांच माह बाद 868 बुजुर्गो के पेंशन के लिए हुए मेडिकल, मची अफरा-तफरी
पांच माह बाद 868 बुजुर्गो के पेंशन के लिए हुए मेडिकल, मची अफरा-तफरी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिला समाज कल्याण विभाग की तरफ से शनिवार को खंड फतेहाबाद के बुजुर्गो की बुढ़ापा पेंशन के लिए पटवार भवन में मेडिकल कैंप लगाया गया। फतेहाबाद शहर व गांव के बुजुर्गो के लिए पांच माह बाद लगे कैंप में बारिश के चलते अफरा-तफरी का माहौल हो गया। बारिश से बचने के लिए मेडिकल करवाने के लिए आए बुजुर्गो ने पटवार भवन के हॉल में घुसने का प्रयास किया लेकिन कर्मचारियों ने अंदर नहीं घुसने दिया। इसके चलते सैकड़ों बुजुर्ग बारिश में ही भीगते रहे।

loksabha election banner

पटवार भवन में लगा शेड के नीचे भी जगह नहीं मिली तो बुजुर्ग तिरपाल का सहारा लेने लगे। यहां तक बारिश के कारण बुजुर्ग फर्श पर फिसलते दिखे। लेकिन फिर भी जिला समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों का दिल नहीं पसीजा और अंदर नहीं आने दिया। इसके चलते आवेदनकर्ता बारिश के बीच खड़े अपना नंबर आने का इंतजार करते रहे।

-------

बाहर बैठने के लिए कुर्सियों की नहीं की व्यवस्था :

मेडिकल कैंप में 868 बुजुर्गो को बुलाया गया था। लेकिन इनके बाहर बैठने के लिए कुर्सी तक की व्यवस्था नहीं की गई। शेड के नीचे भी बुजुर्गो को नीचे ही बैठना पड़ा। यहां तक कि शेड नीचे भी पानी भर गया।

-------

गांवों से पहुंचे सबसे ज्यादा आवेदन :

आचार संहिता लगते ही जिला समाज कल्याण विभाग ने पेंशन मेडिकल पर रोक लगा दी थी। मार्च के बाद आवेदन लिए गए लेकिन मेडिकल नहीं हुए। जुलाई माह में मेडिकल प्रक्रिया शुरू की गई। जिसके चलते फतेहाबाद खंड के का शनिवार को नंबर आया। इससे पहले भट्टू खंड और नागपुर खंड के मेडिकल हो चुके हैं। पांच माह के इंतजार के बाद खंड फतेहाबाद के 357 शहरी आवेदनकर्ताओं तथा 511 ग्रामीण आवेदनकर्ताओं को मेडिकल के लिए बुलाया गया।

-------

पेंशन के लिए करना पड़ सकता है लंबा इंतजार :

मेडिकल होने के बाद अब बुजुर्गो को अन्य प्रक्रिया से गुजरना होगा। मेडिकल में जो बुजुर्ग पेंशन के लिए योग्य पाए गए हैं उन्हें अब रिहायशी प्रमाण पत्र बनवाने के बाद ऑनलाइन करवाकर आवेदन को दोबारा कार्यालय में जमा करवाना होगा। जल्द ही आचार संहिता लग सकती है और इसके चलते प्रक्रिया दोबारा रूक सकती है।

------

इसलिए करवाए गए मेडिकल :

जिन बुजुर्गो के दस्तावेज में उम्र कम है और वह खुद को 60 वर्ष से ज्यादा होने का दावा कर रहे हैं उनके लिए सरकार की तरफ से मेडिकल प्रक्रिया शुरू कर रखी है। डाक्टर जांच के दौरान दस्तावेज पर लिखते हैं कि आवेदनकर्ता की उम्र 60 से ज्यादा है या कम है। शनिवार को मेडिकल कैंप में उप सिविल सर्जन डा.गिरीश, डा.महाबीर, डा. प्रीति व जिला समाज कल्याण विभाग का स्टाफ मौजूद था।

------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.