Move to Jagran APP

पीएचसी पर पहुंचेगी मेदांता अस्पताल की टीम, टीबी आशंकित मरीजों की होगी जांच

मेदांता अस्पताल गुरुग्राम की टीम एक बार फिर 21 जनवरी से पीए

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 10:47 PM (IST)
पीएचसी पर पहुंचेगी मेदांता अस्पताल की टीम, टीबी आशंकित मरीजों की होगी जांच
पीएचसी पर पहुंचेगी मेदांता अस्पताल की टीम, टीबी आशंकित मरीजों की होगी जांच

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

मेदांता अस्पताल गुरुग्राम की टीम एक बार फिर 21 जनवरी से पीएचसी पर जाकर जांच करेगी। टीबी आशंकित मरीजों के निशुल्क एक्सरे किए जाएंगे। टीबी की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग उसका उपचार शुरू करेगा। स्वास्थ्य विभाग ने मेदांता अस्पताल गुरुग्राम की टीम का रूट प्लान तैयार कर दिया है। इसको लेकर पीएचसी के स्टाफ को भी दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्हें कहा गया है कि है कि ज्यादा से ज्यादा मरीजों को लेकर आए और उनका चेकअप करवाएं। मोबाइल टीम में मरीजों को छाती के एक्सरे, विशेषज्ञ परामर्श व बलगम की जांच सुविधाएं मिलेगी। पहले मार्च माह में मेदांता अस्पताल की टीम यहां पर आई थी। जांच के दौरान टीबी के कई मरीज सामने आए थे। टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए विभाग ने ये मिशन शुरू किया है।

उप सिविल सर्जन डा. हनुमान ने बताया कि मेदांता की टीम मरीजों की जांच करेगी जिन्हें दो हफ्ते से खांसी, बलगम में खून आ रहा है, बुखार एवं वजन घट रहा है तो उनका एक्सरे होगा तथा बलगम की जांच की जाएगी। टीम की मोबाइल वैन में सभी सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अलावा विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे। अगर किसी मरीज में पुष्टि होती है तो उसका विभाग उपचार शुरू करेगा।

---------

ये तैयार हुआ रूट प्लान

21 जनवरी को पीएचसी पीलीमंदोरी, 22 जनवरी को पीएचसी नहला, 23 जनवरी को पीएचसी पिरथला, 24 जनवरी को पीएचसी एमपी रोही, 28 जनवरी को पीएचसी भिरड़ाना, 29 जनवरी को पीएचसी नागपुर, 30 जनवरी को पीएचसी भूथन, 31 जनवरी को पीएचसी कुलां, 1 फरवरी को पीएचसी हिजरावां, 4 फरवरी को पीएचसी मामुपूर, 5 फरवरी को पीएचसी जमालपुर शेखां, 6 फरवरी को पीएचसी भूना, 7 फरवरी को पीएचसी टोहाना, 8 फरवरी को पीएचसी भट्टू, 11 फरवरी को पीएचसी बड़ोपल, 12 फरवरी को बनगांव, 13 फरवरी को पीएचसी म्योंद तथा 14 फरवरी को पीएचसी समैन में टीम पहुंचेगी।

--------

पीएचसी स्तर पर नहीं सुविधा

पीएचसी स्तर पर मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। यहां पर न तो डॉक्टर और न ही अन्य सुविधाएं हैं। इस वजह से मरीज सुविधाओं से वंचित हैं।

मेदांता की मोबाइल वैन टीम में डॉक्टर, एक्सरे सुविधा, बलगम जांच की सुविधा होगी। इससे पीएचसी स्तर पर मरीजों को बेहतर उपचार मिल सकेगा। इसके अलावा मार्च माह में सामने आए मरीजों का भी टीम फॉलोअप लेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.