Move to Jagran APP

जवाहर चौक में नहीं बनेगी मास्टिक सड़क, दुकानदारों ने रोका, कहा पहले सीवरेज लाइन डालो

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जवाहर चौक में 40 साल पहले सीवरेज लाइन डाली गई थी। उस समय

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 06:22 AM (IST)
जवाहर चौक में नहीं बनेगी मास्टिक सड़क, दुकानदारों ने रोका, कहा पहले सीवरेज लाइन डालो
जवाहर चौक में नहीं बनेगी मास्टिक सड़क, दुकानदारों ने रोका, कहा पहले सीवरेज लाइन डालो

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जवाहर चौक में 40 साल पहले सीवरेज लाइन डाली गई थी। उस समय आबादी कम थी तो पाइप का साइज भी कम था। लेकिन अब आबादी बढ़ने के साथ ही सीवरेज लाइन छोटी हो गई। बरसात के दिनों में तो जवाहर चौक तालाब बन जाता है। नगरपरिषद ने अब यहां पर मास्टिक लेयर की सड़क बनाना शुरू किया ही था कि दुकानदारों ने कार्य रूकवा दिया है। नप अधिकारियों से मिलकर कहा है कि यहां पर किसी भी कीमत पर सड़क ना बनाये। पहले यहां पर सीवरेज लाइन डाले और बाद में सड़क का निर्माण कार्य करे। वहीं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो यहां पर किसी प्रकार की सीवरेज लाइन बदलने का कोई प्रोपेजल नहीं है। ऐसे में अगर दुकानदार सड़क का निर्माण नहीं होने देते है तो नुकसान उन्हें ही उठाना पड़ेगा।

नगरपरिषद के अधिकारी 19 साल पहले बनी सीसी सड़कों पर मास्टिक लेयर से सड़क का निर्माण करवा रही है। हिसार व सिरसा की एजेंसी यह सड़क बना रही है। अब जवाहर चौक के रहने वाले दुकानदारों ने इस सड़क का निर्माण न करने के लिए कहा है। हालांकि अभी तक यहां पर काम शुरू नहीं हुआ है।

------------------------------------------

पहले डाले सीवरेज लाइन फिर बने सड़क

जवाहर चौक पर रहने वाले दुकानदार रमेश कुमार, सुरेश कुमार, राजेश गांधी, महेश कुमार ने बताया कि जवाहर चौक में 40 साल पहले सीवरेज लाइन डाली गई थी। लेकिन अब यह छोटी पड़ गई है। अगर सड़क का निर्माण कर दिया जाएगा तो आने वाले समय में सीवरेज लाइन नहीं बिछेगी। दुकानदारों ने आरोप लगाया कि बरसात के समय यहां पर दो से तीन फुट तक पानी भर जाता है। इस कारण दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वे जनस्वास्थ्य विभाग से भी मिलेगे उसके बाद ही यहां पर सड़क बनाने देंगे।

----------------------------------------

सीवरेज डालने का नहीं कोई प्रोपोजल

जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट मना कर दिया है कि यहां पर सीवरेज लाइन डालने का कोई प्रोपोजल नहीं है। दुकानदारों ने हम इस तरह की कोई शिकायत भी नहीं दी है। इतनी बढ़ी लाइन बदलने का कोई सवाल तक नहीं है। अगर लाइन बदली जाती है तो बड़ा नुकसान होगा और इसके लिए बड़ा बजट भी चाहिए। अगर इस सड़क का निर्माण नहीं होने देते है तो दुकानदारों को ही नुकसान होगा। नगरपरिषद के अधिकारी इस प्रोजेक्ट को रद कर देंगे।

-----------------------------------------------

नप अधिकारियों ने लिखित में मांगा जवाब

नगरपरिषद के कार्यकारी अभियंता अमित कौशिश से मिलने आए दुकानदारों से कहा कि वे लिखित में दे कि हम दुकानदार यहां पर सड़क नहीं बनवाना चाहते। दुकानदारों से कहा कि वे आज से ही काम रोक देते है। कुछ दिनों बाद यहां पर काम शुरू होने वाला था। हमारा काम सड़क बनाने का है ना की सीवरेज लाइन डालने का। जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोई जानकारी नहीं मिली है कि यहां पर सीवरेज लाइन डाली जानी है।

-------------------------------------

कार्यकारी अभियंता ने किया निरीक्षण

नगरपरिषद के कार्यकारी अभियंता अमित कौशिश ने अनाजमंडी में बन रही मास्टिक सड़क का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां का लेवल सही नहीं माना और दोबारा इसकी जांच करने के लिए कहा है। इसके अलावा डीएसपी रोड पर करीब 200 मीटर की सड़क भी उखड़वाने के आदेश दिए है। अब यह दोबारा सड़क बनेगी। वहीं ठेकेदार को आदेश दिए है कि अगर सड़क में कोई कमी मिली तो उनकी पेमेंट रोक दी जाएगी।

-----------------------------------

कुछ दुकानदार आज मिलने के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि नगरपरिषद जवाहर चौक में सड़क का निर्माण ना करे। जब तक जनस्वास्थ्य विभाग लाइन नहीं डालता तब तक यहां पर सड़क नहीं बनानी। मैंने उन्हें कहा कि आप लिखित में दे दो कि सड़क बनाने के पक्ष में नहीं है। उसके बाद निर्माण कार्य रोक दिया जाएगा। जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोई हमें जानकारी नहीं है कि यहां पर सीवरेज लाइन डाली जानी है।

अमित कौशिक

कार्यकारी अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।

------------------------------------------

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां पर सीवरेज लाइन डालने का कोई प्रोपोजल नहीं है। शहर का सबसे नीचा क्षेत्र जवाहर चौक है। जब चिल्ली झील का समाधान हो जाएगा तो पानी की समस्या भी दूर हो जाएगा।

गिरीश कुमार

जेई जनस्वास्थ्य विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.