Move to Jagran APP

एवरेस्ट पर राष्ट्रीय गान गाकर विश्व रिकार्ड बनाने वाली मनीषा को प्रशासन ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए जिला ब्रांड एंबेसडर बनाया

पिछले साल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतेह करने वाली फतेहाबाद जिले के गांव बनावली की बेटी मनीषा पायल का नाम अब व‌र्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 07:35 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 07:35 PM (IST)
एवरेस्ट पर राष्ट्रीय गान गाकर विश्व रिकार्ड बनाने वाली मनीषा को प्रशासन ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए जिला ब्रांड एंबेसडर बनाया
एवरेस्ट पर राष्ट्रीय गान गाकर विश्व रिकार्ड बनाने वाली मनीषा को प्रशासन ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के लिए जिला ब्रांड एंबेसडर बनाया

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले साल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतेह करने वाली फतेहाबाद जिले के गांव बनावली की बेटी मनीषा पायल का नाम अब व‌र्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज हो गया है। एवरेस्ट विजेता मनीषा पायल का नाम विश्व रिकार्ड का संकलन करने वाली व‌र्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर माइनस 45 डिग्री तापमान में अपने देश का राष्ट्रगान गाने वाली दुनिया की पहली महिला के तौर पर दर्ज किया गया है।

इसके साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के साथ अपने देश के पीएम के चित्र वाला झंडा फहराने के मामले में भी मनीषा पायल दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही बन गई हैं। मनीषा पायल ने जिले का नाम रोशन किया है। जिला उपायुक्त नरहरि सिंह बांगड ने लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में मनीषा पायल को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए उसे विश्व रिकार्ड प्रमाण पत्र भेंट किया।

------------------------------ जिले की बेटियों के लिए प्रेरणा बनी मनीषा

मनीषा पायल को जिला फतेहाबाद में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा भी उपायुक्त ने कर दी है। पर्वतारोही मनीषा पायल एवरेस्ट फतेह करने के बाद यह उपलब्धि हासिल करते हुए पूरे जिले की बेटियों के लिए प्रेरणा बनी है। प्रशासन गणतंत्र दिवस समारोह में भी मनीषा पायल को सम्मानित करेगा। मनीषा महिलाओं व लोगों को जागरूक भी करेगी कि बेटी होने के बाद बावजूद इन ऊंचाई को छूआ है।

------------------------------

22 मई 2019 को फतेह किया था एवरेस्ट

गौरतलब है कि क्षेत्र के गांव बनावली निवासी महेन्द्र पायल की पुत्री मनीषा पायल ने 22 मई 2019 को एवरेस्ट फतेह किया था। इस दौरान दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर राष्ट्रीय गान करते हुए मनीषा ने अपने दस्ताने निकाल दिए थे। जिससे उसके हाथ की दो उंगलियां क्षतिग्रस्त हो गई थी। इतना ही नहीं मनीषा ने यह मुकाम हासिल करने में अपनी जिदगी तक को दांव पर लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और करीब 3 माह मेदांता में इलाज करवाने उपरांत वह अपने परिवार के बीच सकुशल लौट सकी थी।

----------------------------

फतेहाबाद को मनीषा जैसी होनहार बेटियों पर नाज है, क्योंकि इस तरह की प्रतिभावान बेटियां ही दुनिया भर में हमें गर्व महसूस करने का अवसर प्रदान कर रही हैं। जिला प्रशासन मनीषा पायल को सम्मान देने व अपनी प्रतिभा को और निखारने में हरसंभव सहायता करेगा।

डा. नरहरि सिंह बांगड़,

उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.