Move to Jagran APP

देर रात को आंधी, सुबह झमाझम बरसात, दोपहर में उमस ने किया परेशान

जागरण टीम फतेहाबाद रविवार शाम को जिले में तेज आंधी के साथ हल्की बरसात हुई। लेकिन आंधी के कारण बिजली के खंभे व पेड़ टूटकर सड़क पर जा गिरे। जिससे यातायात बाधित हो गया। वहीं सोमवार सुबह ही मौसम ने एकाएक करवट ली और कई जगह अच्छी बरसात भी हुई। लेकिन दोपहर बाद फिर तेज धूप व उमस के कारण गर्मी भी बढ़ गई। ऐसे में एक दिन में लोगों को मौसम के तीन रंग देखने को मिले। कृषि अधिकारियों की माने तो जिले में 10 एमएम बरसात दर्ज की गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 11:09 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 06:21 AM (IST)
देर रात को आंधी, सुबह झमाझम बरसात, दोपहर में उमस ने किया परेशान
देर रात को आंधी, सुबह झमाझम बरसात, दोपहर में उमस ने किया परेशान

जागरण टीम, फतेहाबाद :

loksabha election banner

रविवार शाम को जिले में तेज आंधी के साथ हल्की बरसात हुई। लेकिन आंधी के कारण बिजली के खंभे व पेड़ टूटकर सड़क पर जा गिरे। जिससे यातायात बाधित हो गया। वहीं सोमवार सुबह ही मौसम ने एकाएक करवट ली और कई जगह अच्छी बरसात भी हुई। लेकिन दोपहर बाद फिर तेज धूप व उमस के कारण गर्मी भी बढ़ गई। ऐसे में एक दिन में लोगों को मौसम के तीन रंग देखने को मिले। कृषि अधिकारियों की माने तो जिले में 10 एमएम बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को भी बरसात होने की संभावना है।

रविवार रात 10 बजे एकाएक मौसम बदल गया और तेज आंधी के साथ हल्की बरसात हुई। लेकिन बरसात कम और आंधी से नुकसान अधिक हुआ। जिन किसानों ने नरमे की फसल में पानी लगाया था वो जमीन पर गिर गई। वहीं अनेक जगह पर पेड़ टूटकर सड़क पर जा गिरे। गांव धांगड़ से ढाणी माजरा रोड पर करीब पांच पेड़ टूटकर गिर पड़े। यही हाल अन्य रास्तों का रहा। वहीं जिले में 20 से अधिक बिजली के खंभे टूटने से सारी रात 20 से अधिक गांवों में बिजली बाधित रही। सुबह बरसात होने के कारण करीब 10 घंटे बाद बिजली सुचारू हो सकी। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

--------------------------------------

सुबह रही ठंड, दोपहर बाद उमस

दोपहर को जब बरसात हो रही थी तो मौसम एकाएक ठंडा हो गया। लेकिन दोपहर बाद जैसे ही धूप निकली तो तापमान में बढ़ोतरी हो गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप निकली तो उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। पूर्व की दिशा से हवा चलने के कारण कमरों के अंदर बैठे लोग अपने घरों से बाहर बैठ गए। वहीं दिनभर बिजली के कट भी लगते रहे।

------------------------------------

आंधी से उठी चिगारी से लगी आग

भूना खंड के गांव धौलू में बीती देर रात्रि को तेज आंधी के चलते एक किसान के घर आग लग गई। जिससे 7 एकड़ की तूड़ी व अन्य सामान जल कर राख हो गया। वहीं उक्त हादसे में घटना स्थल पर बंधे 2 दुधारू पशु बाल बाल बच गए। मौके पर पहुंची दमकल विभाग रतिया की गाड़ी ने करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। धौलू ढाणी निवासी दलीप सिंह के घर तकरीबन 10 बजे आग लग गई। आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। आग पर ट्रैक्टरों व रतिया से आई फायर ब्रिगेड की मदद से 1 घंटे के बाद काबू किया गया। पीड़ित ने बताया कि तेज आंधी के चलते उनके घर के छप्पर भी उड़ गया, जो उसने पशुओं को बांधने के लिए लगवाया हुआ था।

---------------------------------------------

हैफेड गोदाम में चूस बोर खराब होने के कारण किसानों की फसलें हो रही हैं खराब

भूना हिसार रोड पर गांव बैजलपुर के निकट हैफेड के गोदाम में स्थापित किया गया चूस बोर खराब होने के कारण गोदाम का बरसाती पानी साथ लगते किसानों के खेतों में जा रहा है। जिसके चलते सोमवार को आधा दर्जन किसानों के खेत में अत्यधिक मात्रा में जलभराव हो गया। जिसके चलते करीब 3 एकड़ में नरमे की फसल जमीन पर बिछ गई। जिससे किसानों में रोष फैल गया। रोषित किसानों ने मुआवजे की गुहार लगाई है। किसान ओम प्रकाश औला, कृष्ण कुमार व बलबीर सिंह आदि ने बताया कि उनके खेत के साथ हैफेड का गोदाम लगता है, जिसमें बरसात के दिनों में पानी चूसने के लिए बोर स्थापित किया गया है। लेकिन इन दिनों उक्त चूस बोर खराब पड़ा है। वहीं शनिवार व रविवार को हुई बरसात के कारण गोदाम का पानी दीवारों के नीचे व मेन गेट से होता हुआ।

----------------------------------

कई दिनों से सूखा रहे भट्टू में हुई बरसात

पिछले कई दिनों से भट्टूकलां क्षेत्र सूखा था। सोमवार सुबह अच्छी बरसात से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। तेज हवाओं के कारण क्षेत्र के अनेक गांवों में बिजली के तार टूट गए, जिससे घंटों बिजली बाधित रही। रविवार देर रात्रि तेज हवाओं के साथ अच्छी बरसात हुई। यह बरसात किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है। किसान रमेश कुमार, मदनलाल, राजेश ने बताया कि पिछले कई दिनों से गर्मी के कारण फसलें खराब हो रही थी। इस बरसात से फसलों को काफी लाभ होगा। शहर में बरसाती पानी निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण अधिकतर सड़कों पर पानी जमा हो गया।

----------------

हमारे जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार बरसात हो रही है। लेकिन एक समय में बरसात अधिक नहीं हो रही है। मंगलवार को भी बरसात की संभावना है। ऐसे में उम्मीद है कि अच्छी बरसात होगी। यह बरसात फसलों के लिए फायदेमंद है।

डा. राजेश सिहाग

उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.