Move to Jagran APP

खाप पंचायत में सूबे ¨सह समैन का सामाजिक बहिष्कार

संवाद सूत्र, टोहाना: गांव समैन में 14 अगस्त को जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता यशप

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 03:01 AM (IST)
खाप पंचायत में सूबे ¨सह समैन का सामाजिक बहिष्कार
खाप पंचायत में सूबे ¨सह समैन का सामाजिक बहिष्कार

संवाद सूत्र, टोहाना: गांव समैन में 14 अगस्त को जाट आरक्षण संघर्ष समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता यशपाल मलिक पर हुए हमले को लेकर गांव कन्हड़ी के सरकारी स्कूल में बिनैन खाप सर्वजातीय खाप पंचायत प्रधान दादा नफे ¨सह नैन की अध्यक्षता में हुई। इस पंचायत में 52 गांवों के ग्रामीणों ने भाग लिया। मंच संचालक की भूमिका मास्टर रघबीर ¨सह ने अदा की। बैठक में गठित पंद्रह सदस्यीय कमेटी ने उक्त हमले का साजिशकर्ता बताते हुए गांव समैन के सूबे ¨सह का सामाजिक तौर पर बहिष्कार करने का निर्णय लिया। इससे पूर्व बैठक में कालवन तपा, धमतान तपा व दनौदा तपा के ग्रामीणों व लोगों ने समैन घटना की कड़े शब्दों में ¨नदा की। वहीं कहा गया कि एक तरफ गांव में जाट समुदाय की पंचायत पर कातिलाना हमला किया गया वहीं सारा समैन गांव इस तमाशे को देखता रहा। दनौदा गांव के सरपंच कृष्ण कुमार ने इस घटना के लिए पूरे गांव को दोषी ठहराया। कालवन तपा के प्रधान फकीर चंद नैन ने कहा कि इस तरह की घटना से बिनैन खाप की एकता को ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि समाज के लिए काम कर रहे व्यक्ति का इस तरह से विरोध करना एकता में दरार डालना है।

loksabha election banner

धमतान से रंगी राम ने कहा कि यदि किसी को कोई यशपाल मलिक पर शंका है इसके लिए वह आरटीआइ के माध्यम से हिसाब मांग सकता है लेकिन इस तरह से विरोध करना सरासर गलत है। ब्लॉक समिति के पूर्व चेयरमैन गुरनाम ¨सह ने कहा कि प्रजातंत्र में अपनी बात कहने का सबको अधिकार है। यदि किसी ने उनकी बात नहीं सुननी थी तो वह अपने घर बैठे रहते। अमरगढ़ के राजकुमार ने कहा कि जिस तरह से शरीर का अंग खराब होने से उसे काट दिया जाता है, इसलिए समाज को बांटने वाले को भी अलग -थलग कर देना चाहिए। बैठक को महाराज ¨सह कन्हड़ी, राजा राम जुल्हेड़ा, भगत ¨सह नंबरदार, मास्टर सरदारा ¨सह लितानी, रामधारी खरल, पूर्व सैनिक कर्ण ¨सह, सीनू कालवन, लोन के सरपंच बलबीर ¨सह सहित अनेक ग्रामीणों व मौजिज लोगों ने सम्बोधित किया।

..पंद्रह सदस्यीय कमेटी का किया गठन

उक्त विषय पर निर्णय लेने को लेकर पंद्रह सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। जिसमें प्रधान बिनैन खाप नफे ¨सह, कालवन तपा प्रधान फकीर चंद, चेयरमैन गुरनाम ¨सह, सुल्हेड़ा प्रधान कर्ण ¨सह, जुल्हेड़ा प्रधान गंगा ¨सह, दनौदा प्रधान कुलदीप ¨सह, रूल्दू राम कमालवाला, खरड़वाल प्रधान हरिकेश, मास्टर सरदारा राम लितानी, दनौदा के पूर्व सरपंच कृष्ण कुमार, धमतान के प्रधान भागा राम, डॉ. प्रीतम ¨सह, सूरजमल धमतान, मास्टर रणबीर बलियावाला, महिपाल नैन, खरल से नफे ¨सह नैन, अमरगढ़ से राजकुमार, धमतान से रंगी राम शामिल थे। उन्होंने बंद कमरे में आपस में विचार विमर्श किया। जिसमें लिया गया निर्णय दादा प्रधान नफे ¨सह नैन ने बाहर आकर उपस्थित पंचायत के सदस्यों के समक्ष सुनाया। इसके अलावा इस मौके पर डॉ. प्रीतम ¨सह धमतान, विरेंद्र ¨सह लितानी, पूर्व सरपंच सज्जन ¨सह, सतबीर ¨सह, महावीर ¨सह, सूबे ¨सह आर्य, बीरा राम, अतर ¨सह कमालवाला, सूरजा राम मोर सहित हजारों की संख्या में बुजुर्ग व युवा शामिल थे।

.........

क्या है फैसला-

नफे ¨सह नैन द्वारा दिये गए फैसले में बताया गया कि बिनैन खाप ने सूबे ¨सह का सामाजिक बहिष्कार किया है। वहीं उन्होंने यह भी फैसला सुनाया कि गांव समैन की पंचायत उपरोक्त मामले में एक सप्ताह के अंदर इसी गांव कन्हड़ी में बिनैन खाप की उपस्थिति में आकर अपना स्पष्टीकरण दें।

.

..पुलिस को दी चेतावनी

खाप पंचायत ने मांग रखी है कि पुलिस कन्हड़ी के ग्रामीणों पर बनाए गए केस वापस ले। वहीं समैन मामले के दोषी सूबे ¨सह को गिरफ्तार करने की भी मांग की। उपस्थित ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि यदि गांव कन्हड़ी के किसी भी निवासी को भी पुलिस ने छेड़ा तो डीसी व एसपी तक को अपने पद से हाथा धोना पड़ेगा। वहीं उन्होंने कन्हड़ी के ग्रामीणों पर दर्ज मुकदमें रद्द करने की मांग की। बिनैन खाप प्रधान नफे ¨सह नैन ने बताया कि उन्होंने दो वर्ष पूर्व ही उसे प्रवक्ता के पद से हटा दिया था। जिसका समाचार उन्होंने समाचार पत्रों में दे दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.