Move to Jagran APP

बोदीवाली में हुई ओलावृष्टि, पांच एमएम बरसात से गर्मी से मिली राहत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद नौतपा में जो गर्मी पड़ी थी शायद अब आने वाले समय में देखने को मिल

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 07:49 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 07:49 AM (IST)
बोदीवाली में हुई ओलावृष्टि, पांच एमएम बरसात से गर्मी से मिली राहत
बोदीवाली में हुई ओलावृष्टि, पांच एमएम बरसात से गर्मी से मिली राहत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नौतपा में जो गर्मी पड़ी थी शायद अब आने वाले समय में देखने को मिले। पिछले तीन चार दिनों से तापमान 35 डिग्री से नीचे आ गया है। इसका मुख्य कारण लगातार बरसात होना है। शनिवार रात को टोहाना व भूना खंड के अनेक गांवों में बरसात हुई। रविवार को भी मौसम परिवर्तनशील रहा। रविवार दोपहर को भट्टूकलां क्षेत्र के गांव बोदीवाली में करीब तीन से चार मिनट तक ओलावृष्टि हुई। जिससे नरमे की फसलें प्रभावित हुई है। वहीं देर शाम को एक बार फिर मौसम बदला और झमाझम बरसात हुई। रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो आने वाले समय में तापमान में गिरावट आएगी।

रविवार दोपहर को गांव बोदीवाली में हुई ओलावृष्टि व भट्टूमंडी में बरसाती जल भराव से लोगों को भारी परेशानी हुई। रविवार को जहां भट्टूकलां क्षेत्र में अच्छी बरसात होने से किसानों के चेहरे खिल गए और लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की। वहीं गांव बोदीवाली में ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। किसान दारासिंह, रामसिंह, देवीलाल, महेन्द्र ने बताया कि रविवार दोपहर बाद बरसात के साथ अचानक ओलावृष्टि होने से उनके नरमा, कपास व सब्जी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। भट्टूमंडी में इस बरसात के बाद फतेहाबाद रोड, हिसार रोड व आदमपुर रोड पर भारी जल भराव हो गया। जिससे यहां से गुजरने वाले वाहनों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के मुख्य गेट के आगे दो से तीन फुट तक पानी का जल भराव होने से यहां से वाहनों का गुजरना दूभर हो गया। इस मार्ग से गुजरने वाले अनेक वाहन बीच रास्ते ही बंद होकर रह गए। भट्टूमंडी में मार्गों पर बरसाती पानी के जल भराव की आ रही समस्या को लेकर अनेक बार लोग बरसाती पानी निकासी के नाले की मांग कर चुके है। लेकिन इस मांग के प्रति प्रशासन द्वारा अब तक कोई कदम ना उठाने के चलते भट्टूमंडी निवासी बरसात के दिनों में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

-----------------------------

शहर में भी हुई अच्छी बरसात

जिले में बरसात का क्षेत्र फतेहाबाद खंड के गांव व भट्टूकलां खंड के गांव रहे। वही रतिया व टोहाना में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलीे। रविवार को जिले में 5 एमएम बरसात दर्ज की गई है। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार आज भी मौसम परिवर्तनशील रहेगा। तीन दिन मौसम ठीक रहने के बाद 4 जून के बाद फिर मौसम एकाएक बदलेगा और बरसात होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो आने वाले दिनों में गर्मी कम ही पड़ने की संभावना है। किसानों की माने तो यह बरसात नरमे की फसल लिए वरदान से कम नहीं है। पिछले दिनों पड़ी गर्मी के कारण पौधे झुलस रहे थे। लेकिन अब राहत मिल गई है। वहीं आने वाले समय में किसान धान की रोपाई भी शुरू कर देंगे।

-------------------------------

पिछले दिनों ये रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

15 मई 38 25

16 मई 39 25

17 मई 39 26

18 मई 40 27

19 मई 40 23

20 मई 39 26

21 मई 42 27

22 मई 44 27

23 मई 44 24

24 मई 45.3 26

25 मई 44 27

26 मई 45 28

27 मई 45 30

28 मई 42 27

29 मई 34 23

30 मई 33 22

31 मई 33 24

यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

-------------------------------------------

पिछले तीन चार दिनों से मौसम परिवर्तनशील है। ऐसे में कुछ जगह अच्छी बरसात भी हुई है। ओलावृष्टि से नुकसान होने की जानकारी नहीं है। अगर है तो इसकी जांच करेंगे। बरसात से फायदा अधिक हुआ है। गर्मी कम होने के कारण नरमे की फसल अच्छी होगी। किसान अपनी फसलों पर नजर रखे। अगर बीमारी दिखती है तो अधिकारियों को सूचित भी करे।

भीम सिंह

एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.