Move to Jagran APP

सीवर ट्रीटमेंट की समस्या दूर करेंगे जापान के एक्सपर्ट, इंजीनियर को देंगे टिप्स

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शहर में इस समय पानी निकासी की समस्या है। बरसात होने के साथ ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 06:02 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 06:16 AM (IST)
सीवर ट्रीटमेंट की समस्या दूर करेंगे जापान के एक्सपर्ट, इंजीनियर को देंगे टिप्स
सीवर ट्रीटमेंट की समस्या दूर करेंगे जापान के एक्सपर्ट, इंजीनियर को देंगे टिप्स

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : शहर में इस समय पानी निकासी की समस्या है। बरसात होने के साथ ही पूरे शहर में पानी भर जाता है। ना तो जनस्वास्थ्य विभाग और ना ही सिचाई विभाग ने इस ओर कदम उठाया है। खैरातीखेड़ा रोड पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तो बना दिया है लेकिन वो पानी को ट्रीट करने में सक्षम नहीं है। लेकिन अब जापान के एक्सपर्ट स्थानीय इंजीनियरों को इसकी जानकारी देंगे। अपने देश में लागू की गई योजना व स्कीम के तहत बताएंगे कि आप भी अपने शहर में इस प्रोजेक्ट को लगा सकते है। जिससे पानी को ट्रीट करने के साथ इसका उपयोग भी आसान हो जाएगा। पिछले दिनों अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर सीवरेज लाइन डालने के बाद बरसात पानी की निकासी न होने पर जनस्वास्थ्य विभाग व नप में रार शुरू हो गई है। जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि सीवरेज व बरसाती पानी एक साथ नहीं निकल सकता। ऐसे में उनके पास सीवरेट ट्रीटमेंट प्लांट भी इतना बड़ा नहीं है कि सीवरेज का पानी व बरसात का पानी मिक्स किया जा सके।

loksabha election banner

---------------------------------------

लघु सचिवालय में होगा वेबिनार सेमिनार

जिला प्रशासन ने स्थानीय अधिकारियों को इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देने के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया है। 29 जुलाई को सुबह 11 बजे यह वेबिनार लघु सचिवालय में होगा। जिसमें जनस्वास्थ्य विभाग, सिचाई विभाग व नगरपरिषद के अधिकारी भाग लेंगे। जापान से एक्सपर्ट इस वेबिनार में सीधा जुड़ेंगे और सीवर ट्रीटमेंट की जानकारी देंगे। वहीं दिल्ली से भी जापान से जुड़े दो कर्मचारी इस वेबिनार में शामिल होंगे।

---------------------------------------

जापान कंपनी ने कहा-हम लगाएंगे फ्री में ट्रीटमेंट प्लांट, आप रहें तैयार

अधिकारियों की मानें तो जापान की कंपनी ने फतेहाबाद जिला प्रशासन से कहा कि वो अपना प्रोजेक्ट लगाने के लिए तैयार है। जापान की कंपनी डाइकी एक्सस ने यह ऑफर दिया है। एक्सपर्ट अगर जिला प्रशासन व इंजीनियरों को मनाने में कामयाब हो गया तो आने वाले समय में पानी निकासी से लेकर सीवरेज के पानी की समस्या दूर हो जाएगा। अगर यह प्रोजेक्ट लग गया तो शहर की काया पलट हो जाएगी।

-----------------------------------------------

वर्जन्::::::::::::

बुधवार को लघु सचिवालय में बैठक का मैसेज आया है। एक वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जापान की कंपनी भी शामिल होगी। बताया जा रहा है कि वो सीवर ट्रीटमेंट की जानकारी देंगे। बैठक के बाद ही पता चलेगा कि क्या योजना है।

आदर्श सिगला, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.