Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर निजी अस्पताल संचालकों को स्पेशल वार्ड बनाने के दिए निर्देश

कोरोना वायरस को लेकर नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. एचएस सागु ने नि

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 12:18 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 06:13 AM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर निजी अस्पताल संचालकों को स्पेशल वार्ड बनाने के दिए निर्देश
कोरोना वायरस को लेकर निजी अस्पताल संचालकों को स्पेशल वार्ड बनाने के दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, टोहाना : कोरोना वायरस को लेकर नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. एचएस सागु ने निजी अस्पताल संचालकों की बैठक लेकर उन्हें अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों को उन वार्डो में स्टाफ व दवाइयां उपलब्ध करवाने तथा मास्क लगाकर रखने को भी कहा। वहीं वेंटिलेटर की सुविधा भी आवश्यक बताया। डा. सागु ने सभी को एक-एक प्रोफार्मा भी दिया ताकि प्रतिदिन अस्पताल संचालक यह रिर्पोट प्रस्तुत करें कि उनके अस्पताल में कोई संदिग्ध रोगी आया है या नहीं। वहीं चीन से आने वाले रोगियों पर विशेष नजर रखने को भी कहा।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि यह रोग चीन से शुरू हुआ था। हरियाणा के हिसार जिले में इस बीमारी का संदिग्ध रोगी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पैर फूल गए। जिसको लेकर पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। डा. सागु ने बताया कि यदि उनके संस्थान पर चीन देश से आये यात्रियों में इस रोग से संबंधित लक्षण है तो तुरंत इसकी सूचना उन्हें दे तथा आइसोलेशन वार्ड में उनका उपचार करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण खांसी, बुखार व सांस लेने पर तकलीफ होना आदि है।

इस अवसर पर डा. दीपांश भाटिया, डा. मुनीश बंसल, डा. सुनीता गुप्ता, डा. नरेंद्र लांबा, डा. आराधना आहूजा, डा. रणबीर सिंह, डा. राजेंद्र शर्मा, डा. राकेश कुमार, सुपरवाइजर रमेश कुमार व बसंत उपस्थित थे। दूसरी ओर डा. एचएस सागु ने सभी आशा वर्कर को कोरोना वायरस के बारे में उसके लक्षण व बचाव के बारे में विस्तार से बताया। वहीं उन्हें आदेश दिए कि सभी आशा वर्कर अपने-अपने एरिया में जाकर घर-घर पता लगाएं कि किसी भी घर से कोई भी व्यक्ति पिछले दिनों चीन गया हो या बाहर कहीं भी यात्रा की हो तो उसकी हिस्ट्री पता करें। अगर कोई भी व्यक्ति चाइना से सामान लेने जाता है या चाइना एजुकेशन टूर पर जाता है तो उसकी डिटेल नागरिक अस्पताल को दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.