Move to Jagran APP

अधिकारी चुनाव कार्यो की रखे जानकारी : एडीसी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हमने लोकसभा के आम चुनाव को श

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 12:42 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 12:42 AM (IST)
अधिकारी चुनाव कार्यो की रखे जानकारी : एडीसी
अधिकारी चुनाव कार्यो की रखे जानकारी : एडीसी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हमने लोकसभा के आम चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाना है। इसके लिए चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को ईवीएम व फार्म भरने का पूर्ण प्रशिक्षण होना चाहिए। प्रशिक्षण शिविर में सभी अधिकारी और कर्मचारी चुनाव कार्यों की पूर्ण जानकारी प्राप्त करें किसी प्रकार की शंका होने पर चुनाव अधिकारियों से बातचीत करें ताकि मतदान के दिन कोई समस्या न आएं। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त डा. सुभीता ढाका ने शनिवार को अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आयोजित ईवीएम, वीवीपैट और चुनाव से जुड़े अनेक पहलुओं बारे रखे गए प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कही।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ईवीएम का प्रशिक्षण लगातार जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के कार्य में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित हिदायतों की पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव आयोग की निर्देशिका को अवश्य पढ़े। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मतदान के पूर्व दिन अपने-अपने बूथों पर जाकर सभी सुविधाओं का जायजा लें। सभी अधिकारी ईवीएम चलाने का प्रशिक्षण लें। ईवीएम मशीन का रखरखाव बेहतर ढंग से करें। मतदान के दिन ईवीएम की सुरक्षा सुनिश्चित करें। इस बार वीवीपैट भी इस्तेमाल की जाएगी, इसकी जानकारी होना भी अति आवश्यक है। वीवीपैट को ईवीएम के साथ किस प्रकार अटैच रखना है तथा इसका संचालन किस प्रकार होगा, इसकी पुख्ता जानकारी ले लें। इसके साथ-साथ ईवीएम मशीन और वीवीपैट को तेज धूप, गर्मी व अधिक तापमान से बचाएं। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन सुचारू मतदान के लिए पीओ व एपीओ का कार्य प्रमुख होगा, इसलिए ये अधिकारी ईवीएम के प्रशिक्षण के साथ-साथ चुनावी प्रोफोर्मा को भी भरने का अच्छी प्रकार से प्रशिक्षण लें। इस मौके पर मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम और वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया और विस्तार से ईवीएम को चलाने, रखरखाव आदि की जानकारी दी।

इस दौरान डीडीपीओ अनुभव मेहता, डीआरओ राजेश कुमार, तहसीलदार विजय कुमार, डीआईओ सिकंदर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.