Move to Jagran APP

होली पर उड़ेगा इंडिया का गुलाल, चाइना की पिचकारी से नहीं निकलेगा रंग

जागरण संवाददाता फतेहाबाद होली के पर्व में महज 20 दिन बचे हैं। इस बार चीन में कोरोना वा

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:51 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:16 AM (IST)
होली पर उड़ेगा इंडिया का गुलाल, चाइना की पिचकारी से नहीं निकलेगा रंग
होली पर उड़ेगा इंडिया का गुलाल, चाइना की पिचकारी से नहीं निकलेगा रंग

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

होली के पर्व में महज 20 दिन बचे हैं। इस बार चीन में कोरोना वायरस ने इतना कहर मचाया है कि वहां से सभी प्रकार की सप्लाई आनी बंद हो गई है। ऐसे में इस बार लोगों को इस बार बाजार में चाइना की पिचकारी नजर नहीं आएगी। दुकानदार खुद मान रहे है कि स्वदेशी सामान इस बार अधिक बिकेगा। लेकिन यह अधिक महंगा होने के कारण बाजार पर भी असर पड़ेगा। खरीदारी कम होने के कारण आमदनी कम होगी। चाइना से सामान न आने पर फतेहाबाद जिले के बाजार में 50 फीसद तक नुकसान होने का अनुमान है।

फतेहाबाद जिले में कोई फैक्टरी नहीं है जहां गुलाल व पिचकारी बनती हो। यहां के दुकानदार चाइना से मिलने वाली सामग्री पर ही निर्भर होते हैं। लेकिन इस बार कोरोना वायरस का कहर चाइना में होने के कारण वहां से किसी प्रकार का सामान भी नहीं आ रहा है। इस कारण दुकानदार भी परेशान है। दुकानदार खुद मान रहे हैं कि होली पर्व से 20 दिन पूर्व ही बाजार गुलजार हो जाते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं।

------------------------------------------

आंकड़ों पर एक नजर साल दर साल

वर्ष इतने का हुआ कारोबार

2016 80 लाख

2017 90 लाख

2018 1 करोड़

2019 1.50 करोड़

--------------------------------------

चाइना से आने वाले सामान की फीसद

वर्ष चाइना सामान भारतीय सामान

2016 40 60

2017 55 45

2018 60 40

2019 70 30

यह आंकड़ा फीसद में है।

-----------------------------------------------

ये कहना है व्यापारियों का

होली पर्व चाइना पर ही आधारित होता है। हमारे पास कुछ माला पड़ा था। लेकिन कुछ दुकानदार पहले ही खरीद ले गए। अब तो हमने इंडिया का सामान मंगा लिया है। इससे पहले चाइना की पिचकारी अधिक लोग खरीदते थे। इसका मुख्य कारण ये सस्ती होती है। लेकिन भारत का सामान महंगा मिलता है। इस कारण लोगों का ध्यान भी अधिक नहीं जाता। मेरा तो यही कहना है कि हमें इंडिया के सामान का प्रयोग करना चाहिए। गुलाल व पिचकारी मंगवा ली है।

कृष्ण कुमार

गुलाल व पिचकारी के थोक विक्रेता , पुरानी सब्जी मंडी।

-------------------------------------------------

मेरे पास तो पिछले साल का स्टॉक पड़ा है। हालांकि मैंने व कुछ दुकानदार ने सितंबर में ही ऑडर कर दिया था। हमारा माल तो आ गया है। लेकिन जिन दुकानदारों ने दिसंबर में सामान का ऑर्डर किया था उनका सामान नहीं आया है। अब उन्हें भारत के सामान का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में इस बार अधिक प्रभाव पड़ेगा। पहले उनकी कमाई 50 फीसद तक रहती थी। लेकिन इस बार तो 20 फीसद तक ही कमाई होने वाली है।

गुरदीप सिंह बगा

गुलाल व पिचकारी के थोक विक्रेता, जवाहर चौक, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.