Move to Jagran APP

पौधरोपण को अपने जरूरी कार्यों में शामिल करें: उपायुक्त

दैनिक जागरण की ओर से बुधवार को व्यापक स्तर पर पौधरोपण अभिय

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 11:13 PM (IST)
पौधरोपण को अपने जरूरी कार्यों में शामिल करें: उपायुक्त
पौधरोपण को अपने जरूरी कार्यों में शामिल करें: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: दैनिक जागरण की ओर से बुधवार को व्यापक स्तर पर पौधरोपण अभियान का आगाज किया गया। इस अभियान की शुरुआत फतेहाबाद जिले में लघु सचिवालय परिसर के सामने स्थित शहीद स्मारक से हुई। दैनिक जागरण टीम ने वन विभाग, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं व सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग से पौधरोपण किया। जिले के प्रथम नागरिक एवं उपायुक्त डा. हरदीप ¨सह ने इस मुहिम की शुभारंभ की। वहीं हलका विधायक बलवान ¨सह दौलतपुरिया शुभारंभ कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचे। उपायुक्त व विधायक ने मिलकर पौधरोपण किया तथा दैनिक जागरण के साथ मिलकर संकल्प लिया कि इस मुहिम का साकार बनाने के लिए जिले में लगभग दस लाख पौधे लगवाएंगे। कुछ पौधे प्रशासन व दैनिक जागरण मिलकर लगाएगा। इसके अलावा आमजन को भी पौधरोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा। उनके अलावा नगर परिषद प्रधान दर्शन नागपाल, वन विभाग के रेंज आफिसर कश्मीर ¨सह, जिला लोक संपर्क अधिकारी सुरेंद्र सैनी, पार्षद प्रतिनिधि सोनू कुक्कड़, इनेलो के हलका प्रधान भरत ¨सह परिहार, ग्रवित के डीपीएम शमशेर कौशिक, यंगिस्तान संस्था की चेयरपर्सन अनीता क्रांति व सामाजिक कार्यकर्ता वीना भ्याणा भी अतिथि के रूप में पहुंचे।

loksabha election banner

---------------

खुशी के मौके पर एक पौधा जरूर लगाए

उपायुक्त डा. हरदीप ¨सह ने पौधरोपण करते हुए कहा कि पेड़ पौधों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। इनके बगैर मनुष्य जाति का कोई अस्तित्व ही नहीं है। इसलिए हर व्यक्ति को यह समझ लेना चाहिए कि पौधे लगाना व उसके बाद उनकी देखभाल जरूरी कार्य हैं। हर व्यक्ति को यह संकल्प भी लेना चाहिए कि वह किसी भी खुशी के मौके पर एक पौधा जरूर लगाए। खुद का जन्मदिन हो या घर में किसी बच्चे का जन्म हो, एक पौधा जरूर लगाएं। छोटे छोटे प्रयासों से बड़ी सफलता मिलेगी। आज जितनी संख्या में पेड़ काटे जा रहे हैं या विभिन्न कारणों से सूख जाते हैं, उससे कहीं ज्यादा संख्या में पौधे लगाने की जरूरत है। इसके बाद उनकी देखभाल भी सुनिश्चित करनी होगी।

----------------

विधायक का सुझाव: कब्जे हटा लगाएं पौधे

हलका विधायक बलवान ¨सह दौलतपुरिया ने कहा कि आज पेड़ पौधों के लिए जगह की कमी नहीं है। सिर्फ सुधार की आवश्यकता है। नहरों व रजवाहों के किनारे खूब जमीन हैं, लेकिन लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे हैं। उन कब्जों को हटाकर पेड़ लगाने चाहिए। पौधरोपण के बाद उनकी पूरी देखभाल होनी चाहिए। जो लोग फसलों में आग लगाकर पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं, उनके खिलाफ सख्त एक्शन भी लिया जाए। इसके अलावा बच्चों को भी पौधों का महत्व बताया जाए। घरों में बच्चों को बताएं कि पौधे लगाने क्यों जरूरी हैं। लेकिन सच ये है कि बड़ों से ज्यादा बच्चों को पौधों का महत्व पता है।

---------------

इनका रहा अभियान में अहम योगदान

अभियान में यंगिस्तान संस्था के सदस्य बिष्णु बागड़ी, भारती अरोड़ा, विक्की अरोड़ा, मोहन, विकास, सोनू, करण, विशाल तथा जय¨हद युवा क्लब बड़ोपल के प्रधान अभय शर्मा, सदस्य अशोक भादू व अतुल बंसल, आशानाथ युवा क्लब कुम्हारिया के प्रधान कुलदीप कसवां, नेहरू युवा केंद्र से महाबीर तथा डीपीआइआरओ कार्यालय के कर्मचारियों का अहम योगदान रहा। सुबह करीब 7 बजे ही बारिश शुरू हो गई थी। इसके बावजूद उक्त सभी लोग शहीद स्माकर पर पहुंचे। वहां पर खड़े खरपतवारों को हटाया। इसके बाद बारिश में ही गड्ढे खोदे गए और इसके बाद उनमें पौधे लगाए। शहीद स्मारक के अलावा साथ लगते पार्क में भी पौधरोपण किया गया।

---------------------

दस लाख पौधों का लक्ष्य, ऐसे होगा पूरा

इस मौके पर उपायुक्त डा. हरदीप ¨सह व विधायक बलवान दौलतपुरिया ने आपस में अभियान को लेकर चर्चा भी की। उपायुक्त ने कहा कि ऐसे अभियान को महज औपचारिकता न समझा जाए, बल्कि सच्ची लग्न के साथ हरियाली बढ़ानी चाहिए। इसमें दोराय नहीं कि आमजन में पौधरोपण को लेकर बहुत जागरूकता आई है। प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा मनुष्य अब पर्यावरण का महत्व समझने लगा है। उपायुक्त ने कहा कि जिले में दस लाख के करीब आबादी है। ऐसे में दस लाख पौधे लगाना भी कोई बड़ा टारगेट नहीं है। जिले का हर नागरिक संकल्प ले कि एक पौधा जरूर लगाना है। उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभागों का सहयोग लिया जाएगा। स्कूलों में बड़े पैमाने पर पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा वन विभाग की भी हिस्सेदारी रहेगी। इस तरह से दस लाख पौधे आसानी से लगाए जा सकते हैं।

--------------

हर घर में पौधे लगें: विधायक

इस मुहिम में मैं हर तरह से योगदान दूंगा। दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करूंगा। मैं मानता हूं कि एक जनप्रतिनिधि होने के नाते यह मेरा धर्म भी है कि ऐसे सामाजिक कार्य में बढ़चढ़ कर भाग लूं। साथ ही मैं आह्वान करता हूं कि हर घर में पौधे लगने चाहिए। इसके लिए सरकार से भी मांग करूंगा कि जहां पर सरकारी जगह खाली है, वहां पेड़ पौधे लगाए जाएं।

-बलवान ¨सह दौलतपुरिया, विधायक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.