Move to Jagran APP

बरसात के बाद बढ़ी उमस, लोग हुए परेशान, कल बरसात की संभावना

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले दो दिनों से मौसम ठंडा था जिले में रूक-रूककर बरसात भ

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 08:11 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 08:11 AM (IST)
बरसात के बाद बढ़ी उमस, लोग हुए परेशान, कल बरसात की संभावना
बरसात के बाद बढ़ी उमस, लोग हुए परेशान, कल बरसात की संभावना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले दो दिनों से मौसम ठंडा था जिले में रूक-रूककर बरसात भी हो रही थी। लेकिन वीरवार को ऐसा नहीं था। बरसात के बाद उमस ने लोगों का बुरा हाल कर दिया। कूलर से और अधिक उमस हो रही थी। ऐसे में हर दुकान के अंदर एसी ऑन थे। एसी चलने के कारण लोड भी बढ़ा। इस कारण बिजली के कट भी लग रहे थे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इसी शनिवार को अच्छी बरसात हो सकती है। अगर बरसात होगी तो फसलों का फायदा होगा।

पिछले कुछ दिनों से जिले में अच्छी बरसात भी हुई है। टोहाना, भूना व रतिया में बुधवार को अच्छी बरसात हुई। लेकिन फतेहाबाद सूखा रहा था। फतेहाबाद में कुछ समय पूर्व बरसात हुई थी। वही सबसे कम बरसात भट्टूकलां क्षेत्र में हुई है। यहां किसान बरसात का इंतजार कर रहे है। इस क्षेत्र में नहरी पानी की व्यवस्था कम है ऐसे में अगर बरसात होगी तो ग्वार व बाजरे की बिजाई किसान कर सकेंगे।

-------------------------------------

आधार सेंटर पर नहीं पंखे की व्यवस्था

गर्मी इतनी अधिक है कि बिना पंखे रहना मुश्किल है। नगरपरिषद कार्यालय में बने आधार सेंटर के बाहर नप ने कोई पंखों की व्यवस्था तक नहीं कर रखी है। ऐसे में यहां पर हर दिन करीब 100 से अधिक लोग आधार बनवाने के लिए आते है। छोटे बच्चे होने के कारण परेशानी हो रही है। वीरवार को भी यही हाल रहा है। गर्मी से बच्चों का बुरा हाल था। नप अधिकारियों के संज्ञान में मामला आने के बाद भी कुछ समाधान नहीं हुआ है।

-----------------------------

पिछले दिनों में ये रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

1 जुलाई 40 30

2 जुलाई 41 31

3 जुलाई 40 30

4 जुलाई 41 31

5 जुलाई 35 28

6 जुलाई 38 29

7 जुलाई 39 28

8 जुलाई 32 26

9 जुलाई 37 29

-------------------------------------------

आगामी कुछ दिनों में मौसम परिवर्तनशील रहने वाला है। बरसात भी हो सकती है। ऐसे में किसान खेतों से खरपतवार निकालने शुरू कर दे। वहीं किसान घबराये ना आने वाले समय में अच्छी बरसात होगी।

भीम सिंह

एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.