Move to Jagran APP

जिले में 10 परीक्षा केंद्रों पर होगी एचटेट, 7231 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा,शिक्षा विभाग ने तैयारी की शुरू

जागरण संवाददाता फतेहाबाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 18 व 19 दिसंबर को हरियाण्

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Dec 2021 10:33 PM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 10:33 PM (IST)
जिले में 10 परीक्षा केंद्रों पर होगी एचटेट, 7231 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा,शिक्षा विभाग ने तैयारी की शुरू
जिले में 10 परीक्षा केंद्रों पर होगी एचटेट, 7231 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा,शिक्षा विभाग ने तैयारी की शुरू

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 18 व 19 दिसंबर को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित की जा रही है। फतेहाबाद जिले के 10 सेंटरों में यह परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। पिछले दिनों सिपाही भर्ती मामले में आरोपित पकड़े जाने के बाद यहां पर किसी तरह की परीक्षा आयोजित नहीं करवाई गई थी। लेकिन अब एचटेट जिले में होगी। जिले में 10 परीक्षा केंद्रों पर 7232 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों ने तैयारी कर ली है। इस बार कम सेंटरों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है ताकि नकल रहित करवाई जा सके। अगले एक दो दिन के अंदर तैयारी पूरी करने के साथ जैमर आदि की व्यवस्था भी कर दी जाएगी। सबसे अधिक लेवल दो में 2970 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे और लेवल 3 में 2653 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे।

-------------------------------------

इन परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

-राजकीय महिला महाविद्यालय भोडियाखेड़ा।

-एमएम कालेज सिरसा रोड

-एमएम पीजी कालेज रतिया रोड

-एमएम पीजी कालेज रतिया रोड

-अपैक्स पब्लिक स्कूल सतीश कालोनी।

-महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल सिरसा रोड।

-क्रिसेंट कालेज खेरातीखेड़ा।

-क्रिसेंट कालेज खेरातीखेड़ा।

-राजकीय महिला महाविद्यालय भोडियोखड़ा।

-स्कालर्स कान्वेंट स्कूल भूना रोड।

---------------------------------------------

ये रहेगा परीक्षा का समय

18 दिसंबर लेवल 3 : 3 से 5 बजकर 30 मिनट

19 दिसंबर लेवल 2 : 10 से 12 बजकर 30 मिनट

19 दिसंबर लेवल 1 : 3 से 5 बजकर 30 मिनट

---------------------------------------------

इन आंकड़ों पर डाले नजर

जिले में परीक्षा केंद्र : 10

लेवल 3 पीजीटी में अभ्यार्थी : 2653

लेवल-2 टीजीटी में अभ्यार्थी : 2970

लेवल-1 पीआरटी में अभ्यार्थी : 1609 जिला प्रशासन तय करेगा ड्यूटी

अगले एक दो दिन के अंदर जिला उपायुक्त जिला शिक्षा अधिकारी के साथ बैठक कर ड्यूटी तय की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरामैन, जैमरमैन, बायोमैट्रिक, फ्रिस्किग व सीसीटीवी प्रतिनिधियों को बोर्ड द्वारा पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। इन पहचान-पत्रों पर उनके जिला फर्म प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर उपरांत इन सभी पर केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किए जाने जरूरी हैं।

------------------------------

नेत्रहीन को मिलेगी लेखक की सुविधा

इस बार एचटेट की परीक्षा में दिव्यांगों के लिए भी छूट दी गई है। नेत्रहीन, अशक्त अभ्यर्थी जिनकी अशक्तता 40 प्रतिशत या अधिक है, जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हैं व लेखक की सुविधा लेना चाहते हैं, वे अभ्यर्थी लेखक लेने के लिए स्वीकृति बारे मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण-पत्र होना जरूरी है। अभ्यर्थी लेखक के रूप में लिया जाना है उसकी दो पासपोर्ट साइज की फोटो, शैक्षणिक योग्यता 12वीं से अधिक न हो वहीं इस परीक्षा में बैठ सकता है। लेकिन जिला प्रशासन से मंजूरी जरूरी है।

---------------------------

मंगल सूत्र पहनने, बिदी व सिदूर लगाने की मिलेगी छूट

हर बार की तरह इस बार भी महिला अभ्यार्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिदी व सिदूर लगाने की ही छूट होगी। इसके अलावा किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां आदि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। किसी भी अभ्यर्थी के पास कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटूथ, केल्कुलेटर, घड़ी व मुद्रित कागज अथवा किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री प्राप्त होती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

------------------------------

अभ्यर्थियों की बाई आंख की स्क्रीनिग की जाएगी

एचटेट की परीक्षा में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने कड़ा कदम उठाया है। बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिग के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों की बाई आंख की स्क्रीनिग की जाएगी। किसी अभ्यर्थी की बाई आंख नहीं है तो दाई आंख की स्क्रीनिग की जाएगी। नेत्रहीन अभ्यर्थी जिनकी दोनों आंखे नहीं है उस अवस्था में अभ्यर्थी के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में बिना पहचान-पत्र किसी भी अधिकारी, कर्मचारी का प्रवेश नहीं होगा। जिले में एचटेट के लिए 10 सेंटर बनाए गए है। इन सेंटरों में 7231 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। हमारी तैयारी पूरी है। जहां कोई कमी है उन्हें दूर कर दी जाएगी। इस परीक्षा को नकल रहित बनाया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटे पहले अभ्यार्थियों की एंट्री हो जाएगी।

दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.