Move to Jagran APP

पंचकूला से पहुंची टीम, एचआइवी संक्रमण रोकने को किया मंथन

जिले में एचआइवी संक्रमण को कैसे रोका जाए इसके लिए पंचकूला से विशेष टीम फतेहाबाद पहुंची। उन्होंने अधिकारियों से मंथन करके उन कारणों का जाना जिससे यह बीमारी लगातार बढ़ रही है। बीमारी तो पहले से थी लेकिन अब जांच होने के कारण इस बीमार से पीड़ित अधिक मिल रहे है। लेकिन हर जिला स्तर पर एड्स कंट्रोल के नाम से अभियान भी चल रहा है। इसके लिए टीम का गठन भी किया गया है जो लोगों को दवाइयां मुहैया करवा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 11:55 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 11:55 PM (IST)
पंचकूला से पहुंची टीम, एचआइवी संक्रमण रोकने को किया मंथन
पंचकूला से पहुंची टीम, एचआइवी संक्रमण रोकने को किया मंथन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में एचआइवी संक्रमण को कैसे रोका जाए इसके लिए पंचकूला से विशेष टीम फतेहाबाद पहुंची। उन्होंने अधिकारियों से मंथन करके उन कारणों का जाना जिससे यह बीमारी लगातार बढ़ रही है। बीमारी तो पहले से थी, लेकिन अब जांच होने के कारण इस बीमार से पीड़ित अधिक मिल रहे है। लेकिन हर जिला स्तर पर एड्स कंट्रोल के नाम से अभियान भी चल रहा है। इसके लिए टीम का गठन भी किया गया है जो लोगों को दवाइयां मुहैया करवा रहे हैं।

हरियाणा एड्स कंट्रोल सोसाइटी पंचकूला से आए टेक्निकल स्पोर्ट यूनिट के कार्यक्रम अधिकारी मनोज सांगवान ने जिला स्तर पर गठित कम्यूनिटी एडवाइजरी बोर्ड के अधिकारियों व सदस्यों की बैठक ली।

उन्होंने कहा कि व्यक्तियों या समूहों द्वारा अपनी शारीरिक, मानसिक या पारिवारिक जरूरतों की पूर्ति करने के लिए ऐसे जोखिम वाले व्यवहार अपनाते हैं, जिनसे एचआइवी संक्रमण का खतरा बना रहता ।है जैसे महिला यौनकर्मी, पुरूष यौनकर्मी (समलिगी) या सूई के माध्यम से नशा करने वाले व्यक्ति इन लोगों या समूहों में एचआइवी संक्रमण ज्यादा देखा गया है। इन्हीं के माध्यम से ये (इनके परिवार के सदस्यों) संक्रमण आम लोगों में फैलने का अंदेशा बना रहता है।

------------------------------

टीम करेगी सर्वे

एड्स कंट्रोल के लिए बनाई गई टीम जिला नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में काम करेगा और जिले में चल रहे टीआइ कार्यक्रम में स्टाफ सदस्यों द्वारा ऐसे समूहों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए कार्य में मदद करेगा। टीम के सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों या समूहों की पहचान करने में टीआइ स्टाफ की मदद करेंगे और अगर इस कार्य में कोई दिक्कत आती है तो उसे दूर करने का प्रयास करें।

-----------------------------------

सूई से नशा लेने के कारण बढ़ी बीमारी, विभाग से लिया जाएगा सहयोग

टीआई प्रोजेक्ट प्रोजेक्ट मैनेजर संतोष कुमारी व शांति युवा मंडल इंचार्ज सतपाल ने कहा कि जिला में कुछ ऐसे समुदाय जिनमें एचआइवी के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। सूई से नशा लेने वाले आदि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार उक्त प्रकृति के लोगों की संख्या का आंकलन किया जाना है ताकि एड्स से बचाव के लिए नीतियां बनाई जा सके। इस प्रोग्राम को सही तरीके से लागू करने के लिए पुलिस विभाग, जिला लोक संपर्क विभाग, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, आशा कोर्डिनेटर, नेहरू युवा केंद्र, महिला एवं बाल विकास, जिला रेडक्रास सोसायटी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, रैड रिबन क्लब, टीआई प्रोजेक्टस, फार्मा असिस्ट एसोसिएशन, ट्रैफिक पुलिस आदि विभागों का सहयोग अति आवश्यक है। इस बैठक में इस अवसर पर जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव नरेश झांझडा, सैक्शन आफिसर सुभाष चन्द्र, सहायक तेलू राम, जिला आशा कोर्डिनेटर नरेन्द्र खरब, शिक्षा विभाग से अधीक्षक वेद बाला, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी रेखा, सतपाल सिंह, रमेश कुमार आदि मौजूद रहे।

------------------------------------

पिछले छह सालों में जिले में एड्स के कितने मिले मरीज

वर्ष मरीज पुरुष महिला गर्भवती महिला मौत

2015-16 75 46 29 5 1

2016-17 66 42 24 4 5

2017-18 73 55 18 4 3

2018-19 126 94 32 16 6

2019-20 120 87 33 15 6

2020-21 77 53 24 13 1

कुल 537 377 160 57 22

--------------------------------------------

पंचकूला से आई टीम के सदस्यों से बैठक की गई है। अब पूरे जिले में सर्वे के दौरान हमारी टीम भी मदद करेगी। पता लगाया जाएगा कि अब जो एडस के मरीज बढ़ रहे है वो किसी कारण बढ़ रहे है। उसका आंकलन किया जाएगा।

डा. हनुमान सिंह, नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.