Move to Jagran APP

जिले में साढ़े 31 हजार ढाणियों में पानी पहुंचने की जगी उम्मीद

पेयजल किल्लत से जूझ रहे ढाणियों में रहने वाले हजारों लोगों के लिए राहत की खबर है। अधिकारी सांसद व विधायक के साथ मंथन कर हर घर में पानी पहुंचाने को प्लान तैयार किया जाएगा। वहीं शहरों में बिछाई गई सीवरेज प्रणाली पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 08:18 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 08:18 AM (IST)
जिले में साढ़े 31 हजार ढाणियों में पानी पहुंचने की जगी उम्मीद
जिले में साढ़े 31 हजार ढाणियों में पानी पहुंचने की जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पेयजल किल्लत से जूझ रहे ढाणियों में रहने वाले हजारों लोगों के लिए राहत की खबर है। अधिकारी, सांसद व विधायक के साथ मंथन कर हर घर में पानी पहुंचाने को प्लान तैयार किया जाएगा। वहीं शहरों में बिछाई गई सीवरेज प्रणाली पर भी विचार विमर्श किया जाएगा।

जिला स्तर पर जिला जल एवं सीवरेज मिशन के तहत चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए 14 जुलाई को सुबह साढ़े 11 बजे उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति स्कीम सहित स्वच्छता कार्यक्रम आदि की समीक्षा करेंगे। जिला स्तर पर जिला जल एवं सीवरेज मिशन का गठन किया गया है। जिसके लिए उपायुक्त को अध्यक्ष और जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद, सभी विधायकों व विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सदस्य नियुक्त किया गया है। सभी को पत्र जारी कर बैठक में पहुंचने की अपील की है।

----------------------------------------------

जिले के 120 गांवों में ही पहुंच रहा नहरी पानी

जनस्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों का जिक्र करे तो जिले में 258 ग्राम पंचायत है और 301 गांव है। जिले में 120 गांवों में ही जलघर है।इन गांवों में नहरी पानी की सप्लाई हो रही है। अन्य गांवों में केवल ट्यूबवेल का पानी सप्लाई हो रहा है। जनस्वास्थ्य विभाग ने जनवरी महीने में सक्षम युवाओं से सर्वे करवाया था। इसमें करीब 400 युवा शामिल थे। जिले की 301 गांवों का सर्वे हुआ। अनेक गांवों में ऐसे घर भी थे जहां पानी नहीं पहुंच रहा था। उनका घर या तो ऊंचाई पर था या फिर पानी की पाइप लाइन नहीं थी। जनस्वास्थ्य विभाग ने ऐसे 16 हजार 755 घरों में कनेक्शन कर दिया है। जो रह गए हैं, उन्हें भी पाइप लाइन से जोड़ दिया जाएगा।

---------------------------------------------

आंकड़ों पर एक नजर

जिले में ग्राम पंचायतें : 258

जिले में गांव : 301

जिले में कितने है घर : 1,40,802

कितने घरों में पेयजल कनेक्शन : 92,233

ढाणियों में नहीं पहुंच रहा पानी : 31,814

सर्वे के बाद घरों को जोड़ा गया : 16,755

पानी के बिल की वसूली : 2,0050,000

अवैध कनेक्शनों को वैध किया : 29000

पाइप लाइन लीकेज ठीक हुई : 50,000

------------------------------------------------------------

14 जुलाई को मीटिग डीसी कार्यालय में होगी। इसमें जहां पानी नहीं पहुंच रहा है उसके लिए एक रिपोर्ट पेश की जाएगी। वहीं सीवरेज समस्या को लेकर भी अधिकारी बात करेंगे। सांसद, विधायकों को पत्र लिखकर इस मीटिग में पहुंचने की अपील की है।

शर्मा चंद लाली,

कोऑर्डिनेटर, जल जीवन मिशन जनस्वास्थ्य विभाग, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.