Move to Jagran APP

Haryana News: रिवॉल्वर हो या फिर राइफल... अगर जमा नहीं करवाए हथियार तो रद होंगे लाइसेंस, आदेश जारी

Haryana News हरियाणा में लोकसभा चुनाव का इंतजार खत्म होने वाला है। 25 मई को प्रदेश में चुनाव होने हैं। ऐसे में प्रशासन भी चुनाव की तैयारियों को लेकर संजीदगी बरते हुए है। फतेहाबाद में एसपी की तरफ से आदेश जारी किया गया है कि अगर दो दिन के अंदर हथियार जमा नहीं करवाए तो लाइसेंस तक रद हो सकता है

By Vinod Kumar Edited By: Prince Sharma Fri, 03 May 2024 04:03 PM (IST)
Haryana News: रिवॉल्वर हो या फिर राइफल... अगर जमा नहीं करवाए हथियार तो रद होंगे लाइसेंस, आदेश जारी
अगर जमा नहीं करवाए हथियार तो रद होंगे लाइसेंस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। Haryana Latest News: इस महीने लोकसभा चुनाव होने है। चुनाव के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस विभाग ने पिछले महीने ही आदेश जारी कर दिए थे कि लाइसेंस धारक हथियार जमा करवा दे। लेकिन कुछ लोग है कि इन आदेशों को दरकिनार कर रहे है।

यहीं कारण है कि अब पुलिस प्रशासन सख्त हो गया है। एसपी की तरफ से आदेश जारी किया गया है कि अगर दो दिन के अंदर हथियार जमा नहीं करवाए तो लाइसेंस तक रद हो सकता है। ऐसा कदम पुलिस ने इसलिए उठाया है ताकि सभी लाइसेंस जमा हो जाए। चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने के लिए यह कदम उठाया है।

जिले में 9354 लाइसेंस धारक

जिले में 9354 लाइसेंस धारक हैं। पिछले सप्ताह की बात करे तो 5607 लाइसेंस हथियार जमा हुए थे और 3747 हथियार जमा नहीं हुए थे। पुलिस ने बार बार अपील भी की। गांवों में मुनादी भी करवाई गई। लेकिन इसका असर कम ही देखने को मिला है। यहीं कारण है कि अब पुलिस ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है।

आदेश में कहा गया कि चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष और भय मुक्त वातावरण में संपन्न करवाने के उद्देश्य से लाइसेंस धारक को अपना हथियार बिना किसी देरी के जमा करवाना चाहिए। चुनाव के दौरान किसी के पास भी कोई हथियार नहीं होना चाहिए।

जो लोग अपने लाइसेंसी शस्त्र जमा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही वह अशांति फैलाने में शामिल पाए गए तो उनके शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर प्रशासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी और शस्त्र लाइसेंस धारक अपना हथियार जमा नहीं करवाते हैं तो उनके शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण रोककर, लाइसेंस की कैंसिलेशन की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

शांति भंग करता है तो पुलिस को दे सूचना

जिले की आम जनता से अपील की है कि चुनाव के दौरान यदि कोई व्यक्ति शांति भंग करता है या किसी प्रकार का षड्यंत्र रचने की जानकारी उनके पास है तो इसकी तुरंत सूचना डायल 112 या अपने निकटवर्ती पुलिस थाना या चौकी में दे सकते हैं। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा। वही जिला फतेहाबाद की संपूर्ण जनता से चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सफल बनाने के लिए पुलिस विभाग को सहयोग की अपील की है।

अब जाने लाइसेंस धारकों की जानकारी

  • जिले में कुल लाइसेंस धारक : 9354
  • जमा लाइसेंस : 5607
  • अभी तक जमा नहीं करवाए : 3747
  • नोट: यह पिछले सप्ताह का डाटा है।

लाइसेंस धारक जल्द से जल्द अपना हथियार जमा करवा दे। अगर ऐसा कोई नहीं करता है तो उसका नवीनीकरण आदि रोका जा सकता है। इसके अलावा लाइसेंस रद करने की प्रक्रिया भी की जा सकती है। अगर चुनाव के दौरान कोई माहौल खराब करता है तो पुलिस को सूचना दें।

-आस्था मोदी, एसपी फतेहाबाद।

यह भी पढ़ें- करनाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा को छह साल पुराने मामले में मिली जमानत, पूर्व CM मनोहर लाल से होगा मुकाबला