Move to Jagran APP

लघु सचिवालय के सरकारी कार्यालय होंगे वाई-फाई युक्त, बनेंगे वीडियो कांफ्रेंसिग रूम

जागरण संवाददाता फतेहाबाद लघु सचिवालय भवन में सभी सरकारी कार्यालयों को वाई-फाई सुवि

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 12:33 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 12:33 AM (IST)
लघु सचिवालय के सरकारी कार्यालय होंगे वाई-फाई युक्त, बनेंगे वीडियो कांफ्रेंसिग रूम
लघु सचिवालय के सरकारी कार्यालय होंगे वाई-फाई युक्त, बनेंगे वीडियो कांफ्रेंसिग रूम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

लघु सचिवालय भवन में सभी सरकारी कार्यालयों को वाई-फाई सुविधा से युक्त बनाया जाएगा। इसके अलावा एसडीएम रतिया व टोहाना के कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम की भी स्थापना की जाएगी, ताकि समय की बचत हो और लंबित कार्यो को जल्द निपटान किया जा सके। जब भी बैठक का आयोजन किया जाता है तो रतिया व टोहाना के एसडीएम फतेहाबाद कार्यालय में आते है। वीडियो कांफ्रेंसिग हाल स्थापित होने के बाद वे सीधी उच्चाधिकारियों से बात कर सकते है। इसके अलावा एक अत्याधुनिक आइटी लैब की स्थापना भी की जाएगी ताकि इसके अंदर सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा सके।

यह निर्णय उपायुक्त एवं डीआइटीसी कमेटी के चेयरमैन धीरेन्द्र खड़गटा की अध्यक्षता में डीआईटीसी की गवर्निंग बॉडी की आयोजत बैठक में लिया गया। बैठक में डीआइटीसी द्वारा गत चार वर्षो तथा चालू वित्त वर्ष के अक्तूबर माह के दौरान विभिन्न सुविधाओं और कार्यों पर खर्च की गई राशि बारे भी विचार विमर्श किया गया।

बैठक में एसडीएम सुरेन्द्र सिंह बेनीवाल, सीटीएम कम डीआइटीएस सदस्य सचिव राहुल मित्तल, डीआईओ सिकंदर, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, एलडीएम अनिल कुमार मीणा सहित डीआईटीएस गवर्निंग बॉडी के सदस्य व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

--------------------------

हर कार्यालय को मिलेगा एक आइडी व पासवर्ड

लघु सचिवालय के सभी कार्यालयों को वाई-फाई युक्त बनाने की दिशा में संबंधित विभाग का अलग से यूजर आईडी और पासवर्ड बनाया जाएगा। सुरक्षा के दृष्टिगत यह भी अवलोकन किया जाएगा कि संबंधित विभाग द्वारा विभिन्न कार्यों के लिए कितने इंटरनेट का उपयोग किया गया है। इंटरनेट का गलत यूज ना इसके लिए अधिकारियों को नजर रखने के लिए भी कहा गया है। आजकल अधिकतर काम मोबाइल से ही हो जाते है। ऐसे में अधिकारियों को मोबाइल पर ही इंटरनेट की सुविधा मिल जाएगी। जिससे काम तेजी के साथ होगा।

------------------------------------

रतिया व टोहाना के एसडीएम को नहीं आना पड़ेगा बैठक

फतेहाबाद से रतिया 30 किलोमीटर और टोहाना 60 किलोमीटर दूर है। ऐसे में हर 15वें दिन जिलास्तर पर एक बैठक का आयोजन किया जाता है। जिसमें रतिया व टोहाना के एसडीएम का पहुंचना जरूरी होता है। इसके अलावा उच्चाधिकारी जब वीडियो कांफ्रेसिग करते है तो उनकी भी अनिवार्यता अधिक हो जाती है। लेकिन अब इन दोनों अधिकारियों को इतना लंबा सफर तय करके नहीं आना पड़ेगा। डीसी सीधी इन अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ही आदेश जारी कर देंगे जिससे काम भी जल्दी होंगे और लोगों को अधिकारियों का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

-----------------------------------

नवीनतम तकनीक की आइटी लैब भी होगी स्थापित

जिला स्तर पर नवीनतम तकनीक पर आधारित आइटी लैब की स्थापना की जाएं। इस आइटी लैब में 15 नवीनतम तकनीक पर आधारित कंप्यूटर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इस लैब का प्रयोग एनआइसी के माध्यम से विभिन्न प्रकार की एंट्री करने तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाएगा। सीटीएम एवं डीआईटीएस के सदस्य सचिव को निर्देश दिए कि वे ईपीएफ, ईएसआई में सोसायटी के पंजीकरण करने बारे आवश्यक कार्यवाही अमल में लाए।

----------------------------------

लघु सचिवालय में स्थित सभी कार्यालयों को वाई-फाई युक्त बनाया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को आदेश दे दिए है। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि काम जल्दी हो। वहीं रतिया व टोहाना में वीडियो कांफ्रेसिग रूम भी स्थापित किए जाएंगे। यहां के एसडीएम को फतेहाबाद कार्यालय में नहीं आना पड़ेगा।

धीरेंद्र खड़गटा,

उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.