Move to Jagran APP

सरकार ने मानी मांगें, आज काम पर लौटेंगे सफाई कर्मचारी, 60 टन कूड़ा शहर में हुआ इकट्ठा

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले चार दिनों से नगरपरिषद के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 12:11 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 06:46 AM (IST)
सरकार ने मानी मांगें, आज  काम पर लौटेंगे सफाई कर्मचारी, 60 टन कूड़ा शहर में हुआ इकट्ठा
सरकार ने मानी मांगें, आज काम पर लौटेंगे सफाई कर्मचारी, 60 टन कूड़ा शहर में हुआ इकट्ठा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले चार दिनों से नगरपरिषद के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर थे। शुक्रवार शाम को सरकार के साथ बातचीत होने के कारण कर्मचारियों ने हड़ताल को समाप्त कर दिया है। शनिवार को सभी सफाई कर्मचारी काम पर लौट आएंगे। हड़ताल खत्म होने के साथ ही शहरवासियों ने राहत की सांस ली है। सफाई कर्मचारियों को पूरे दिन सफाई करनी पड़ेगी तभी शहर से कूड़ा उठेगा। वहीं सफाई कर्मचारियों ने दावा किया है कि केवल चार घंटे में ही शहर का चकाचक बना देंगे।

सफाई कर्मचारी हड़ताल पर रहने के कारण शहर में एक भी जगह झाडू नहीं लगा था। इस कारण शहरवासी परेशान थे। कई बार डीसी ने सफाई करवाने का आश्वासन भी दिया। लेकिन कर्मचारियों के आगे कुछ नहीं चली।

----------------------------

कूड़ा प्वाइंटों पर लगाई गई आग

शहर में सफाई न होने के कारण लोग कूड़ा प्वाइंट पर कूड़ा डालना शुरू कर दिया। पुराना बस स्टैंड के साथ कूड़ा इकट्ठा हो गया। कूड़ा न उठने के कारण कुछ लोगों ने कूड़े में ही आग लगा दी। लेकिन कूड़े में नमी होने के कारण नहीं जला। यहीं हाल शहर का रहा है। शहर में लालबत्ती चौक, नए बस स्टैंड के सामने, जवाहर चौक, फव्वारा चौक व नागरिक अस्पताल के सामने कूड़ा पड़ा रहा। चार दिनों से कूड़ा पड़ा होने के कारण इसमें बदबू भी आ रही थी। ऐसे में लोग मुंह पर कपड़ा डालकर जा रहे थे।

----------------------------------

शहर में जमा है 60 टन कूड़ा

चार दिन की हड़ताल के कारण शहर में 60 टन कूड़ा जमा हो गया है। ऐसे में सफाई करनी भी मुश्किल होगी। वहीं अधिकारियों ने आदेश दे दिए है कि सुबह पांच बजे सभी कर्मचारी काम पर लौट आए और सफाई करने लग जाये। सुबह के सत्र में मुख्य बाजार के अलावा नेशनल हाईवे पर सफाई होगी। सुबह होने के कारण दुकानदार भी लेट आते है। ऐसे में उन्हें भी परेशानी नहीं आएगी।

------------------------------------------

कर्मचारियों के डर से ग्रामीण सफाई कर्मचारी भी नहीं आए

बृहस्पतिवार रात को नगरपरिषद के अधिकारियों ने शहर में सफाई करवाने की योजना बनाई। इसके लिए एक जेसीबी किराये पर ली थी और गांवों से 15 मजदूरों को बुलाए गए थे। लेकिन कुछ सफाई कर्मचारियों ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि अगर शहर में सफाई करने की कोशिश की तो जेसीबी मशीन को आग के हवाले कर दिया जाएगा और झगड़ा भी हो सकता है। इसी डर के मारे जेसीबी मशीन संचालक ने काम करने से इन्कार कर दिया वहीं दिहाड़ी पर आए मजदूरों ने भी काम न करने के लिए कहा। इस कारण रात को सफाई करवाने की योजना भी नप की फैल रही।

-------------------------------

कर्मचारियों ने जताई खुशी

नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के आह्वान पर नगरपरिषद व फायर कर्मचारियों द्वारा की जा रही हड़ताल समाप्त हो गई है। शनिवार से कर्मचारी अपनी-अपनी ड्यूटी पर लौट जाएंगे संघ के प्रधान राजाराम टाक ने बताया कि संघ की चंडीगढ़ में हरियाणा सरकार से बातचीत हुई थी। बातचीत में संघ के राज्य अध्यक्ष नरेश शास्त्री ने कर्मचारियों की मांगों को सरकार के सामने प्रमुखता से रखा। बातचीत में कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 15 हजार रुपये देने और ठेकेदार को बीच से हटाकर कर्मचारियों को नगरपालिका रोल पर लगाने की मांग पर सहमति बनी। इसके बाद कर्मचारी संघ ने हड़ताल को समाप्त करने की घोषणा की।

---------------------------------

सभी कर्मचारियों को सुबह जल्दी आने के लिए बोल दिया है। शहर में सफाई करने के लिए एक दिन लगेगा। वहीं अगले दिन रविवार होने के कारण कर्मचारी छुट्टी पर रहेंगे। शनिवार को हर हाल में काम पूरा करवा लिया जाएगा।

औंकार सिंह

सैनेटर अधिकारी नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.