जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

मताना व भोडियाखेड़ा के बीच में बने स्लाटर हाउस कूड़े से ओवरफ्लो हो गया है। नप अधिकारियों ने दावा किया था कि यहां कूड़े को अलग अलग किया जाएगा। लेकिन यहां की हकीकत कुछ ओर ही है। ना तो गीले व सूखे कूड़े को अलग किया जा रहा है और ना ही खाद तैयार की जा रही है। नप कर्मचारी मुख्य द्वार पर ही कूड़ा डालकर चले जाते है। ऐसे में कूड़ा किसानों के खेतों तक पहुंच गए है। पिछले दिनों हुई बरसात से अब इस कूड़े से इतनी बदबू निकल रही है कि किसान परेशान है। किसान कई बार शिकायत भी दे चुके है लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हुई है। वहीं नप अधिकारी जो बड़े-बड़े दावे करते थे वो भी कागजों में ही सिमट कर रह गया है।

करीब तीन महीने पहले नप ने डोर टू डोर कूड़ा उठाने की व्यवस्था की थी। स्लाटर हाउस में तीन चार अलग अलग कमरे भी बनाए गए थे। जिसमें गीला व सूखा कूड़ा उठाने की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा कूड़ा बीनने वालों से भी आग्रह किया था कि वे अपना सामान ले जाए और कूड़े को अलग कर दे। एक दो महीने तक तो सब ठीक चलता रहा। लेकिन अब स्थित पहले जैसी बन गई है।

------------------------------------

कूड़ा मुख्य द्वार तक पहुंचा

स्लाटर हाउस में डाले जा रहा कूड़ा अब मुख्य द्वार तक पहुंच गया है। इसका मुख्य कारण यहां पर कूड़ा डालने आने वाले कर्मचारियों द्वारा सही से काम न करना है। वहीं नप अधिकारियों व कर्मचारी भी अपनी ड्यूटी सही तरीके से नहीं कर रहे है। अगर करते तो यह कूड़ा मुख्य द्वार तक नहीं आता। कूड़े के बड़े-बड़े ढेर लग गए है जिससे किसान परेशान है। तीन दिन पहले आई बरसात के कारण अब इस कूड़े से बदबू उठ रही है। जिससे किसान यहां से गुजरना भी नहीं चाहते। किसान वजीर सहारण, राजकुमार वर्मा, संदीप, अजीत टेलर आदि ने बताया कि वे नप अधिकारियों को इसके बारे में सूचित कर चुके है। लेकिन पिछले 10 दिनों से कोई भी अधिकारी निरीक्षण करने भी नहीं आ रहा है। अगर जल्द ही इसका समाधान नहीं हुआ तो यहां पर कूड़ा नहीं डालने देंगे।

-----------------------------

एक नजर में जानिए स्थिति

एक दिन में निकलता कूड़ा : 25 टन

जनसंख्या : डेढ़ लाख

वार्ड : 25

कितने वाहन कूड़ा डालने के लिए जाते : 13

देखरेख की निगरानी करते कर्मचारी : 10

------------------------------------------------

मेरे संज्ञान में यह मामला है। पिछले दिनों आई बरसात के कारण वाहन अंदर नहीं जा पाए थे। कुछ जगह पर खाद तैयार हो गई है। जेई से बात कर इसे खाली करवाया जाएगा। इसके अलावा जेसीबी मशीन से इसे खाली करवा दिया जाएगा। एक दो दिन में समस्या दूर कर दी जाएगी। वे खुद शनिवार को निरीक्षण करके आए है। गाड़ी चालक को आदेश दिया है कि अगर आगे से बाहर कूड़ा डालेंगे तो कार्रवाई होगी।

ओंकार सिंह

सैनेटरी अधिकारी नगरपरिषद फतेहाबाद

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस