Move to Jagran APP

जिले में फर्जी सिम से ऑनलाइन कंपनियों को चूना लगाने का गिरोह सक्रिय, स्थानीय पुलिस की पकड़ से बाहर

जागरण संवाददाता फतेहाबाद फर्जी सिम से शॉपिग वेबसाइट कंपनियों से ऑनलाइन ठगी का धंधा

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 07:46 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 07:46 AM (IST)
जिले में फर्जी सिम से ऑनलाइन कंपनियों को चूना लगाने का गिरोह सक्रिय, स्थानीय पुलिस की पकड़ से बाहर
जिले में फर्जी सिम से ऑनलाइन कंपनियों को चूना लगाने का गिरोह सक्रिय, स्थानीय पुलिस की पकड़ से बाहर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

फर्जी सिम से शॉपिग वेबसाइट कंपनियों से ऑनलाइन ठगी का धंधा जिले में फलफूल रहा है। स्थानीय पुलिस इस तरह के गिरोह को पकड़ने में नाकाम रही है। जबकि फतेहाबाद जिले के छह युवक पकड़े गए है। चार युवकों को मोहाली पुलिस ने दो युवकों को सिरसा पुलिस ने पकड़े गए है। पकड़े गए युवक फतेहाबाद के ही रहने वाले है। ऐसे में यहां पर भी अनेक ऐसे युवा है जो इन आरोपितों से मिलकर ठगी कर रहे है। अगर जल्द ही पुलिस इस नेटवर्क को पकड़ने में कामयाब होगी तो बड़ा खुलासा हो सकता है।

13 नवंबर को मोहाली पुलिस ने मोहाली के अंदर ही फतेहाबाद शहर के रहने वाले रविदास चौक निवासी अजय खोखर, निशांत नारंग व शिव चौक निवासी पंकज व दरियापुर निवासी नवीन को गिरफ्तार किया था। ये ऑनलाइन कंपनी से सामान मंगवाते थे। जब सामान पहुंचा जाता था तो उस बॉक्स में नकली सामान डालकर फिर कंपनी को भेज देते थे। ऐसे में ऑनलाइन कंपनियों को पिछले काफी समय से चूना लगा रहे थे। इस मामले की कार्रवाई चल ही रही थी कि बुधवार को सिरसा सीआइए पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिग द्वारा ठगी करने के एक गिरोह को पकड़ लिया। इस गिरोह में फतेहाबाद खंड के गांव दैयड़ निवासी सुभाष व राजेश शामिल है।

-----------------------------------

जिले के अनेक युवा भी जुड़े हुए नेटवर्क से

मोहाली पुलिस ने जिन आरोपितों को पकड़ा है उन्होंने बताया कि फतेहाबाद में तीन से चार युवक उनके नीचे काम करते थे। ऐसे में यह गिरोह बड़ा है। अब वहां की पुलिस कभी भी जिले में दस्तक दे सकती है। लेकिन सवाल खड़ा हो रहा है कि स्थानीय पुलिस की नजर से ये आरोपित कैसे बच गए। हालांकि जो युवक पकड़े गए है वो बाहर ही इस तरह की ठगी करते थे। लेकिन जब तक पुलिस पूरे नेटवर्क को नहीं पकड़ लेती तब तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

-------------------------------------

ऐसे करते हैं ठगी

पुलिस पूछताछ में आरोपितों ने बताया है कि वो पहले वे फर्जी मोबाइल सिम खरीदते थे। जिसमें फतेहाबाद का नाम भी आया है। यहां पर कई लोग फर्जी सिम बेचने का धंधा भी कर रहे है। उसी सिम से वे ऑनलाइन सामान मंगवाते थे। सामान मंगवाने का जो पता दिया जाता था उसी पते पर न बुलाकर दूसरे स्थान पर बुलाते थे ताकि जगह का पता ना लग सके। सामान आने के बाद उसके अंदर से सामान निकालकर नकली सामान डाल देते थे और जिस नंबर से ऑडर किया था उस सिम को तोड़ देते थे। यह काम ये लोग पिछले कई महीनों से कर रहे है।

-----------------------------------

मोहाली पुलिस व सिरसा पुलिस से आरोपितों के बारे में फीडबैक लिया जाएगा। हमारी टीम लगी हुई है। दोनों पुलिस से जो भी सूचनाएं मिलेगी उसी जांच को आगे बढ़ाया जाएगा।

राजेश कुमार

एसपी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.