Move to Jagran APP

आज से होली तक ट्रैफिक पुलिस देगी दुकानदारों को छूट, फुटपाथ पर भी रख सकेंगे सामान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद होली पर्व को लेकर पुलिस ने अपनी योजना बना रही है। पिछले सा

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 12:31 AM (IST)
आज से होली तक ट्रैफिक पुलिस देगी दुकानदारों को छूट, फुटपाथ पर भी रख सकेंगे सामान
आज से होली तक ट्रैफिक पुलिस देगी दुकानदारों को छूट, फुटपाथ पर भी रख सकेंगे सामान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

prime article banner

होली पर्व को लेकर पुलिस ने अपनी योजना बना रही है। पिछले सात दिनों से ट्रैफिक पुलिस जो शहर में अतिक्रमण हटा रही था वो अब होली तक रोक देगी। इस दौरान दुकानदार व अन्य लोग फुटपाथ पर अपना सामान रखकर बेच सकेंगे। यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि त्योहार के समय किसी के रोजगार पर असर न पड़े। वहीं शहर पुलिस होली के दिन हुड़दंग को रोकने के लिए तैयार है। सिविल वर्दी में महिला व पुरुष कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा जिप्सी की गश्त भी बढ़ाई जाएगी।

होली पर्व में अभी चार दिन ही शेष है। लेकिन बाजारों में अभी तक रौनक नहीं आई। बाजार में रौनक भी कैसे आए ट्रैफिक पुलिस पिछले सात दिनों से अभियान चलाकर अवैध कब्जे हटाने में व्यस्त है। ऐसे में दुकानदारों में भय है कि अगर उन्होंने अपना सामान बाहर रखा तो कही चालान तो नहीं हो जाएगा। यहीं कारण है कि रविवार को भी बाजार ठंडे रहे और अधिकतर दुकानें बंद रहीं।

------------------------------------

आज से ही मिलेगी छूट

होली पर्व को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस सोमवार से लेकर शुक्रवार तक अपने अभियान में ब्रेक लगाएगी। यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि दुकानदारों का रोजगार प्रभावित न हो। वहीं कुछ प्रवासी लोग इस त्योहार में चौक चौराहे पर रेहड़ी लगाकर अपना रोजगार चलाते है। इसी को देखते हुए इस अभियान को रोकने का फैसला लिया है। अब इस दौरान दुकानदार अपना सामान फुटपाथ या चौक चौराहे पर रेहड़ी लगाकर सामान बेच सकता है। अब उन्हें पुलिस तंग नहीं करेगी।

-----------------------------------

वाहनों को करेगी इंपाउंड

यह छूट केवल दुकानदारों के लिए होगी। अगर कोई वाहन चालक अपने वाहन सड़क पर खड़े किए तो उन्हें इंपाउंड किया जाएगा। वहीं रिक्शा द्वारा पुलिस मुनादी भी करवाएगी कि शहर के अंदर बनी हुई पार्किंग में लोग अपने वाहन खड़े करे। अगर बाहर मिले तो इसे जब्त कर लिया जाएगा। वहीं वाहन चालकों को अपने वाहन पार्किंग में खड़े करने के लिए कोई अतिरिक्त फीस भी नहीं देनी पड़ेगी और वाहन भी सीसी कैमरों के नजर में रहेंगे।

----------------------------------

शहर पुलिस भी रहेगी मुस्तैद

होली पर्व पर अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ लोग हुड़दंगबाजी करते है। इसको रोकने के लिए पुलिस ने तैयारी कर ली है। वहीं महिला पुलिस कर्मचारी सिविल वर्दी में नजर आएगी। अगर कोई युवक हुड़दंगबाजी करता मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं पुलिस की जिप्सी बाजार में दिन में 10 से 12 राउंड लगाएंगी। इसके अलावा शहर में होली के दिन बड़े वाहनों की एंट्री भी बंद रहेगी। पार्किंग के सामने व जवाहर चौक पर चार पुलिस कर्मचारियों की तैनाती कर नाका लगाया जाएगा। आने जाने वाले वाहनों की जांच की जाएगी। वहीं चार पहिया वाहनों को अंदर भी प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

-----------------------------------

कालेजों में सात दिनों का अवकाश

होली पर्व पर कोई दुड़दंग न रहे इसलिए कालेज प्रबंधन ने कालेजों में सात दिनों का अवकाश घोषित कर दिया है। शहर का एक मात्र कालेज एमएम कालेज में सोमवार से शनिवार तक अवकाश रहेगा। वहीं महिला कालेज मंगलवार के बाद बंद रहेगा। जिससे पुलिस प्रशासन को भी कुछ राहत मिलेगी। वैसे जिला शांत है। यहां पर ऐसी हुड़दंग अक्सर कम ही देखने को मिलती है। कालेजों में भी होली पर्व युवा कम ही मनाते है। लेकिन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अवकाश घोषित कर दिया है।

------------------------------------

बाजार में लगाई पीली पट्टी

दुकानदारों को जगह देने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस ने थाना रोड पर पीली पट्टी खिचवा दी है। रेहड़ी संचालक व अन्य दुकानदार इस पट्टी को पार नहीं कर पाएंगे। वहीं अगर किसी का बाइक इस पट्टी के बाहर मिला तो उसका चालान किया जाएगा। जब पुलिस चालान कर रही थी तो दुकानदारों ने रोष जताया था कि यहां पर कोई सूचना पट्ट न होने के कारण उन्हें परेशानी आ रही है। पुलिस ने थाना रोड पर पीली पट्टी लगवा दी है। अब इसी दायरे के अंदर रहकर लोगों को अपना काम करना होगा। अगर इस पट्टी का उल्लंघना की तो उनका चालान किया जाएगा। अब होली तक दुकानदार अपना सामान फुटपाथ या फिर रेहड़ी लगा सकते है। यह छूट केवल होली तक रहेगी। उसके बाद ऐसा नहीं चलने दिया जाएगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि लोगों का रोजगार प्रभावित न हो। वहीं पुलिस का सड़क पर वाहन खड़े करने वालों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। रामधन,

प्रभारी ट्रैफिक, पुलिस फतेहाबाद।

------------------------------------

होली पर्व से एक दिन पहले व बाद में पुलिस कर्मचारियों की तैनात की जाएगी। वहीं नाकों पर होमगार्ड की ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि शहर के अंदर बड़े वाहन प्रवेश न कर सके। इसके लिए सिविल वर्दी में भी पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे और निगरानी करे। पुलिस की जिप्सी व बाइक राइडर शहर में गश्त करते रहेंगे।

सुरेंद्र कंबोज, शहर थाना प्रभारी, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.