Move to Jagran APP

डीडीए कार्यालय की बजाए ब्लॉक कार्यालय में जमा करवा सकते मुआवजे के लिए फार्म

जागरण संवाददाता फतेहाबाद गत दिनों ओलावृष्टि व जलभराव से जिन किसानों की फसल खराब हु

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 12:05 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:32 AM (IST)
डीडीए कार्यालय की बजाए ब्लॉक कार्यालय में जमा करवा सकते मुआवजे के लिए फार्म
डीडीए कार्यालय की बजाए ब्लॉक कार्यालय में जमा करवा सकते मुआवजे के लिए फार्म

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

गत दिनों ओलावृष्टि व जलभराव से जिन किसानों की फसल खराब हुई है। वे शनिवार को निकटवर्ती खंड कृषि अधिकारी को अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। इसके लिए जिला प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी जारी किए है, ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न आए। अब तक जिला स्तर पर कृषि विभाग के उपनिदेशक के कार्यालय में ही आवेदन लिए जा रहे थे। इससे किसानों को परेशानी आ रही थी।

जिले के जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा करवाया है ऐसे किसान अपनी फसल के खराब की रिपोर्ट प्रारूप-1 फार्म में भरकर अपने निकटतम कृषि अधिकारियों को जमा करवा सकते है। कृषि विभाग उपनिदेशक डा. बलवंत सहारण ने बताया कि जिला में बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से खराब हुई है। ऐसे में किसान अपनी फसल के नुकसार के बारे में नजदीकी खंड कृषि अधिकारी के कार्यालय में प्रारूप-1 फार्म जमा करवा सकते हैं।

-------------------------गेहूं, चना व सरसों की खराब हुई फसल की दे सूचना :

फतेहाबाद क्षेत्र के किसान जिन गेहूं, सरसों व चना की फसल का बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से खराब हुई वे किसान खंड कृषि अधिकारी अनूप सिंह के मोबाइल नंबर 9416363787 के पास प्रारूप-1 फार्म की प्रति जमा करवा सकते हैं। इसी प्रकार से भूना के किसान खंड कृषि अधिकारी रामफल नैन 9355290700, रतिया में खंड कृषि अधिकारी सुभाष चंद्र 9896568320, भट्टू में खंड कृषि अधिकारी सतीश चंद्र ज्याणी 9416644922 तथा टोहाना व जाखल में खंड कृषि अधिकारी हरभगवान 9992117400 के पास क्षेत्र के किसान अपने प्रारूप-1 फार्म जमा करवा सकते हैं।

-----------------------लघु सचिवालय में लगी रही भीड़ :

शुक्रवार को फार्म जमा करवाने वाले किसानों की लघु सचिवालय में लंबी लाइन लगी रही। ई-दिशा में बनाए गए काउंटर पर बड़ी संख्या में किसान अपनी खराब हुई फसल की सूचना देने पहुंचे। किसानों का आरोप था कि जब प्रशासन के पास पूरा रिकार्ड है कि किसी क्षेत्र में ओलावृष्टि से फसल खराब हुई है। उसके बाद भी किसानों को जिला मुख्यालय पर आकर सूचना देनी पड़ सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.