जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : रविवार दोपहर तक धुंध छाई रही। इससे वाहन चालकों को परेशानी हुई। हालांकि दोपहर 2 बजे धूप निकलने से आमजन को राहत मिली। सुबह धुंध आने से रोडवेज के लंबे रूट पर चलने वाली बसों को परेशानी आ रही है। हालांकि धुंध आने से फसलों पर अच्छा प्रभाव पड़ रहा है। धुंध के चलते पाला नहीं जम रहा। धुंध में ओस की बूंदे फसलों में खाद का काम कर रही है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार सोमवार शाम से फिर से मौसम में बदलाव आएगा। मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। हालांकि बुधवार को फिर से धुंध आएगी। रविवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार बादल छाने व बूंदाबांदी होने से फिर से ठंड बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया है। मंगलवार रात्रि को बारिश होने की संभावना भी व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार उतर-पश्चिम हरियाणा में बारिश हो सकती है। इससे ठंड का प्रकोप बढे़गा।

-----------------------

ठंड से बचाव के लिए निरंतर करें सिचाई :

बढ़ी हुई ठंड से बचने के लिए कृषि विभाग ने किसानों से आग्रह किया है कि वे गेहूं की फसल के निर्धारित समय के बाद सिचाई करते रहे। इससे फसल पर पाला का किसी प्रकार का असर नहीं पड़ेगा। वहीं सब्जियों की फसल को भी ठंड से बचाने के लिए टनल इत्यादि की व्यवस्था रखे। इस महीने के बाद तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। ऐसे में आगामी 10 से 15 दिनों तक फसलों का विशेष ध्यान रखे।

------------------------

हरियाणा में 20 जनवरी तक मौसम खुश्क व अलसुबह धुंध व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में गिरावट होगी। परंतु 21 जनवरी को राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में बादल और उत्तर व पश्चिमी भागों में 21 जनवरी रात्रि में कहीं कहीं छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 22 जनवरी के बाद धुंध छाने जाएगी।

- एमएल खिचड़, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, हकृवि हिसार

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस