Move to Jagran APP

पहले 12 हजार देकर बनवाए शौचालय, अब पांच हजार देकर करवाएंगे मरम्मत

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार की तरफ से जिन शौचालयों को ब

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 10:15 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 10:15 PM (IST)
पहले 12 हजार देकर बनवाए शौचालय, अब पांच हजार देकर करवाएंगे मरम्मत
पहले 12 हजार देकर बनवाए शौचालय, अब पांच हजार देकर करवाएंगे मरम्मत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

loksabha election banner

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार की तरफ से जिन शौचालयों को बनाने के लिए राशि जारी की गई थी अब उन्हें मरम्मत के लिए भी राशि मिलेगी। जिले के करीब 1150 परिवारों को इसका फायदा मिलेगा। विभाग इसमें उन परिवारों को शामिल करेगा, जिनका नाम 2011 के सर्वे में था। मरम्मत के लिए वह परिवार आवेदन कर राशि ले पाएंगे। इसके अलावा गांवों में अब दोबारा सर्वे करवाया जा रहा है जिन घरों में शौचालय नहीं है। इसके लिए सक्षम युवाओं की ड्यूटी लगाई गई है।

जो कि गांवों में जाकर सर्वे करेंगे कि किस घर में कौन सा शौचालय बना हुआ है। अगर धमाका शौचालय बंद होंगे तो इसकी जगह विभाग इन परिवारों को सीट वाला शौचालय बनाने के निर्देश जारी करेगा। 30 जून तक इस संबंध में रिपोर्ट मुख्यालय को दी जानी है। केवल दस फीसद ने की थी शौचालय बनाने की डिमांड :

वर्ष 2011 में सर्वे हुआ था, इस दौरान 12 हजार घरों में शौचालय नहीं पाए गए थे। 12 सौ परिवारों ने शौचालय के लिए डिमांड की थी। जिसमें से 1150 परिवारों को शौचालय के लिए राशि जारी हुई थी। अब इन्हें मरम्मत के लिए पांच हजार रुपये की राशि जारी होगी।

---------

वर्जन

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय की मरम्मत के लिए पांच हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके लिए 2011 की सूची में नाम वाले परिवार ही आवेदन कर सकते हैं। मिशन के तहत इन परिवारों को पहले 12 हजार रुपये की राशि शौचालय बनाने के लिए जारी की जा चुकी है।

- सुभाष चंद्र चौहान

संयोजक, स्वच्छ भारत मिशन फतेहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.